×

पाक पर भड़का अफगानिस्तान, दी ये नसीहत, भारत रख रहा है नजर

पाकिस्तान पीएम इमरान खान से अफगान तालिबान के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने हाल ही में मुलाकात की है। अफगानिस्तान ने नाराजगी व्यक्त की है। इस पर अफगानिस्तान राष्ट्रपति अशरफ गनी के प्रवक्ता सादिक सिद्दीकी ने कहा है कि हम नहीं जानते कि ये तालिबान-पाकिस्तान वार्ता क्यों हो रही है। 

Newstrack
Published on: 12 July 2023 5:11 PM GMT
पाक पर भड़का अफगानिस्तान, दी ये नसीहत, भारत रख रहा है नजर
X
pak

नई दिल्ली: पाकिस्तान पीएम इमरान खान से अफगान तालिबान के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने हाल ही में मुलाकात की है। अफगानिस्तान ने नाराजगी व्यक्त की है। इस पर अफगानिस्तान राष्ट्रपति अशरफ गनी के प्रवक्ता सादिक सिद्दीकी ने कहा है कि हम नहीं जानते कि ये तालिबान-पाकिस्तान वार्ता क्यों हो रही है।

यह भी देखें... आ गयी बंपर भर्ती: जल्द करें आवेदन, कहीं निकल न जाए मौका

मीडिया चैनल से बात करते हुए सादिक सिद्दीकी ने कहा कि "स्थायी शांति का समाधान अफगानिस्तान में ही है। पाकिस्तान द्वारा तालिबान की इस तरह की मेजबानी केवल उन्हें अफगान सरकार के खिलाफ हिंसा करने के लिए प्रोत्साहित करती है।" लेकिन इसी के साथ भारत का कहना है कि वो इस्लामाबाद के इस घटनाक्रम की "बारीकी से निगरानी" कर रहा है।

इसी के साथ विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता रवीश कुमार ने अपनी प्रेस कॉंप्रेंस में शुक्रवार को कहा, "वैध तरीके से चुनी गई सरकार सहित अफगान सरकार के सभी वर्गों को शांति प्रक्रिया का हिस्सा होना चाहिए।"

यह भी देखें... इको फ्रेंडली पटाखों से सजा,150 लोगों की मदद से खड़ा हुआ देश का सबसे बड़ा रावण

बता दें कि तालिबान पॉलिटिकल कमिशन (टीपीसी) का 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल बुधवार को अपने पहले दौरे पर इस्लामाबाद पहुंचा था। इस दौरे में बैठक की अध्यक्षता मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने की।

मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार, प्रतिनिधिमंडल ने पीएम इमरान खान से मुलाकात की और द्विपक्षीय तथा क्षेत्रीय हालात, खासकर अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया के बारे में चर्चा की। एक दिन पहले प्रतिनिधिमंडल ने विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात की थी। हालांकि इस बैठक में पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा भी उपस्थित थे।

यह भी देखें... ऑनर किलिंग : पाकिस्तान में कुछ नहीं बदला है

Newstrack

Newstrack

Next Story