×

कोरोना: WHO ने 11 सदस्यीय पैनल का किया गठन, भारत की प्रीति सूदन भी शामिल

डब्ल्यूएचओ के स्वतंत्र पैनल ने पूर्व स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन को दुनिया भर के 11 पैनलिस्टों में से एक के रूप में नियुक्त किया है। हालांकि भारत की तरफ से अभी इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

Newstrack
Published on: 6 Sep 2020 7:24 AM GMT
कोरोना: WHO ने 11 सदस्यीय पैनल का किया गठन, भारत की प्रीति सूदन भी शामिल
X
विश्व स्वास्थ्य संगठन की जो टीम वुहान में गुफाओं की जांच कर रही है, उसके सदस्य पीटर डैसजैक हैं। पीटर एक जूओलॉजिस्ट और जंतु रोग विशेषज्ञ हैं।

नई दिल्ली: आज की बड़ी खबर विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) से जुड़ी हुई आ रही है। डब्ल्यूएचओ के स्वतंत्र पैनल ने पूर्व स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन को दुनिया भर के 11 पैनलिस्टों में से एक के रूप में नियुक्त किया है। उन्हें महामारी की तैयारियों और उसके सम्बन्ध में प्रतिक्रिया देने के लिए ये जिम्मेदारी सौंपी गई है।

हालांकि भारत की तरफ से अभी इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। ये जानकारी सूत्रों के हवाले से प्राप्त हुई है।वहीं अपनी नियुक्ति के बारे में प्रीति सूदन ने कहा, ''मुझे इस बारे में कुछ भी पता नहीं है। मैंने इस पद के लिए आवेदन नहीं किया है।''

Corona कोरोना की जांच करते स्वास्थ्यकर्मी की फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

यह पढ़ें…देश में कोरोना संक्रमण के केस 41 लाख के पार, एक दिन में 90,633 मामले दर्ज

हेलेन क्लार्क ने प्रीति सूदन की नियुक्ति की सिफारिश की थी

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रीति सूदन की नियुक्ति हेलेन क्लार्क ने सिफारिश की थी, जिन्होंने मातृ, नवजात और बाल स्वास्थ्य के लिए साझेदारी के बोर्ड में भारतीय अधिकारी के साथ काम किया था।

विजय गोखले से भी इस मामले में प्रतिक्रिया जानने की कोशिश की, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। पैनल के दो प्रमुखों, न्यूजीलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री हेलेन क्लार्क और लाइबेरिया के पूर्व राष्ट्रपति एलेन जॉनसन सरलाफ ने सूदन की नियुक्ति कै फैसला लिया है।

यह पढ़ें…सुशांत सिंह केसः NCB ने सुबह 11 बजे तक रिया चक्रवर्ती को ऑफिस पहुंचने को कहा

Corona Test कोरोना की जांच करते स्वास्थ्यकर्मी की फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

भारत में इस मामले पर प्रतिक्रिया नहीं मिली

हालांकि भारत में इस मामले पर प्रतिक्रिया नहीं मिली है। सूत्रों से मिली जानकारी से पता चला है कि भारत ने इस पद के लिए पूर्व विदेश सचिव विजय गोखले की सिफारिश की थी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर दावा किया कि क्लार्क ने नियुक्ति करने से पहले स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन से बात की और भारत की पसंद को वीटो करने का कारण बताया।

इस मामले पर प्रधान मंत्री कार्यालय और हर्षवर्धन से भी बात करने की कोशिश की गई, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। इस विषय में डब्लूएचओ के एक प्रवक्ता ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “महामारी की तैयारी और प्रतिक्रिया के लिए स्वतंत्र पैनल के सदस्यों का चयन, एलेन जॉनसन सर्लिफ़ और न्यूजीलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा किया गया था।

ये भी पढ़ेंः सुशांत केस: CBI के डायरेक्टर खुद करें जांच, जल्द खुलासे के लिए उठी मांग

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें – Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story