×

After Modi who : PM मोदी का उत्तराधिकारी कौन? अमित शाह, योगी आदित्यनाथ या नितिन गडकरी, जनता ने दिया जवाब

Best Successor of PM Modi: नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री के रूप में अपना दूसरा कार्यकाल पूरा करने की तरफ बढ़ रहे हैं। उनकी उम्र 72 वर्ष के करीब है। बीजेपी में 75 वर्ष से अधिक आयु वाले नेता मार्गदर्शक मंडल में जगह पाते हैं। ऐसे में नरेंद्र मोदी का उत्तराधिकारी कौन हो सकता है?

Aman Kumar Singh
Published on: 25 Aug 2023 1:12 PM GMT (Updated on: 25 Aug 2023 1:14 PM GMT)
After Modi who : PM मोदी का उत्तराधिकारी कौन? अमित शाह, योगी आदित्यनाथ या नितिन गडकरी, जनता ने दिया जवाब
X

Best Successor of PM Modi : भारतीय जनता पार्टी (BJP) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) अपना दूसरा कार्यकाल पूरा करने की ओर बढ़ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में NDA अपने दोनों कार्यकाल को सफलतम बताती है। 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम संबोधन में भी पीएम मोदी ने तीसरी बार अपनी सरकार गठन का दावा पेश किया। उम्र के लिहाज से देखें तो पीएम मोदी की आयु 72 वर्ष के करीब है। बीजेपी में अनौपचारिक तौर पर एक मान्यता हो चली है कि 75 वर्ष के बाद कोई नेता चुनाव नहीं लड़ सकता। उन्हें मार्गदर्शक मंडल में जगह दी जाती है।

नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री के तौर पर अपना साढ़े नौ साल का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं, ऐसे में उनके 'उत्तराधिकारी' पर विमर्श जारी है। इसी सवाल पर 'इंडिया टुडे और C-वोटर' ने सर्वे के जरिये मतदाताओं के मन को टटोला। आपको बता दें, ये सर्वे 15 जुलाई से 14 अगस्त तक देश की सभी 543 लोकसभा क्षेत्रों में किया गया। सर्वे में 25,951 लोगों ने अपनी-अपनी राय रखी।

मोदी का उत्तराधिकारी कौन?

2024 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी काफी तेजी से काम कर रही है। वहीं, विपक्षी गठबंधन 'INDIA' भी शह-मात के खेल में पीछे नहीं हैं। भाजपा आगामी लोकसभा चुनाव को मोदी बनाम विपक्ष बता रही है। अब सवाल उठता है कि, जब नरेंद्र मोदी 75 वर्ष पूरा कर लेंगे तब क्या होगा? उनका उत्तराधिकारी किसे बनाया जाएगा? बीजेपी जिस चेहरे के भरोसे हर चुनाव में मैदान में उतरती है, जनता से वोट मांगती है, क्या आने वाले वर्षों में वो चेहरा बदल जाएगा? तब, मोदी का विकल्प कौन होगा?

ऐसे ही कई सवालों को C-वोटर ने देश की जनता से पूछा। नागरिकों से जानने की कोशिश हुई कि आप नरेंद्र मोदी का सबसे अच्छा उत्तराधिकारी किसे मानते हैं? या उनके बाद उस जगह पर किसे पसंद करेंगे?

लोगों के सामने 3 विकल्प

सर्वे एजेंसी ने पीएम मोदी के उत्तराधिकारी के लिए जनता को 3 विकल्प दिए- अमित शाह (Amit Shah), योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और नितिन गडकरी (Nitin Gadkari)। जनता के जवाब चौंकाने वाले थे। 29 प्रतिशत जनता ने वर्तमान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को नरेंद्र मोदी का सबसे अच्छा उत्तराधिकारी बताया। वहीं, 26 फीसद लोगों ने यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ का नाम लिया, जबकि 15 फीसदी लोग ऐसे थे, जिन्होंने नितिन गडकरी का नाम लिया। अमूमन, योगी आदित्यनाथ की चर्चा पीएम मोदी के उत्तराधिकारी के रूप में होती रही है, लेकिन सर्वे में उनसे आगे अमित शाह नजर आए।

कौन जनता की पहली पसंद?
अमित शाह- 29%
योगी आदित्यनाथ- 26%
नितिन गडकरी- 15%
शेष इनमें से कोई नहीं

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story