×

सेना को शराब पीने पर छूट क्यों? असली वजह वजह जान हो जाएंगे हैरान

सेना को बहुत मुश्किल परिस्थितियों में देश की रक्षा का काम करना पड़ता है। कई बार उन्हें ऐसे वातावरण में रह कर भी लोगों की रक्षा करनी पड़ती है जहाँ का तापमान माइनस में होता है। ऐसे में शराब उनके शरीर को गर्म रखने में मदद करती है। इसलिए सेना में जवानों के लिए शराब उनकी मूल आवश्‍यकता में से एक है।

Shivakant Shukla
Published on: 29 Jan 2020 1:21 PM GMT
सेना को शराब पीने पर छूट क्यों? असली वजह वजह जान हो जाएंगे हैरान
X

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे ताकतवर सेना में शामिल भारतीय जवानों से पूरा विश्व थर्राता है। ये सभी जानते हैं इनका जीवन बहुत कठिन और अनुशासन से भरा हुआ होता है। उन्हें हर परिस्थिति में देश की रक्षा करनी होती है, लेकिन आपने देखा होगा की जवानों को शराब पर भारी छूट मिलती है। ये सवाल आपके दिमाग में जरूर आया होगा कि आखिर जिस शराब को जहर समझा जाता है वो सेना में बैन क्यों नहीं है। तो आइए हम आपको बताते हैं इसके बारे में...

सेना में शराब पीने के कारण:

1.सेना को बहुत मुश्किल परिस्थितियों में देश की रक्षा का काम करना पड़ता है। कई बार उन्हें ऐसे वातावरण में रह कर भी लोगों की रक्षा करनी पड़ती है जहाँ का तापमान माइनस में होता है। ऐसे में शराब उनके शरीर को गर्म रखने में मदद करती है। इसलिए सेना में जवानों के लिए शराब उनकी मूल आवश्‍यकता में से एक है।

2.जवानों को अपने परिवार से दूर रहना पड़ता है। जब वो व्यस्त रहते हैं तो समय निकालना आसान होता है लेकिन जब वे खाली बैठे होते हैं तो ऐसे में अपने परिवार की याद आना आम है। कोई भी इतने समय तक अपने परिवार से दूर नहीं रह सकता है भले ही वे कितने भी बहादुर हों। ऐसे में शराब उन्हें खाली समय को काटने में भी मदद करती है।

ये भी पढ़ें—धर्मेंद्र की खूबसूरत बहूरानी: इनकी खूबसूरती पर ढ़ाई किलो हाथ वाले सनी हैं ‘फिदा’

3.जब ब्रिटिश हम पर राज करते थे तब उनकी सेना में भी एक परंपरा थी जिसके तहत हर अधिकारी और सेना का जवान एक निश्‍चित मात्रा में शराब का सेवन करेगा। यह परंपरा भारतीय सेना में भी है।

4. जब सेना में किसी नए जवान की भर्ती होती है तो उसके स्वागत के लिए भी एक छोटे जलसे में उन्हें निश्चित मात्रा में शराब का सेवन करना होता है।

कुछ आवश्यक बातें-

लेकिन इसका ये मतलब बिलकुल नहीं है कि सैनिक अपनी ड्यूटी के दौरान शराब पी सकते हैं। उन्‍हें केवल सीमित मात्रा में शराब पीने की अनुमति है और उनका ट्रैक रखने के लिए रजिस्‍टर भी बनाए गए हैं। अगर कोई जवान सीमित से ज्‍यादा मात्रा में शराब पीता है या नशे में पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्‍त कार्यवाही की जाती है। कुछ दुर्लभ मामलों में तो बात कोर्ट मार्शल तक पहुंच जाती है।

ये भी पढ़ें—पीएम मोदी की कुल संपत्ति: जानें कितने करोड़ के हैं मालिक

देश के जवान दिन-रात मेहनत करके अपने देश की सुरक्षा में खड़े रहते हैं। उन्‍हें ना तो सर्दी की कोई चिंता होती है और ना ही गर्मी की तपशि उनके हौंसलों को डिगा पाती है। हालांकि, उनमें मजबूती भरने और जज्‍बे को बनाए रखने के लिए सीमित मात्रा में शराब पीने की अनुमति दी गई है। शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक जरूर है लेकिन सीमित मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story