भोपाल: जिस अधिकारी की शिवराज ने की तारीफ, उसका अचानक क्यों हुआ तबादला

पूरा देश कोरोना को लेकर हाहाकार मचा है। इस जानलेवा वायरस की मार झेल रहे मध्य्प्रदेश के भोपाल में एक चिकित्सा अधिकारी के ट्रान्सफर का मामला गरमाता जा रहा है।

पूरा देश इस समय वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से जूझ रहा है। इस वायरस से पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है। ऐसे में इस जानलेवा वायरस की मार झेल रहे मध्य्प्रदेश के भोपाल में एक चिकित्सा अधिकारी के ट्रान्सफर का मामला गरमाता जा रहा है।

अचानक फैसले से सब हैरान

कोरोना संकट के बीच भोपाल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमएचओ) सुधीर डेहरिया के अचानक ट्रान्सफर से सभी हैरान हैं। भोपाल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को अचानक हटाकर सीहोर भेज दिया गया है। ऐसे समय में अचानक लिए गए इस निर्णय से हर कोई चकित है। और इस निर्णय पर सवाल उठने लगे हैं।

ये भी पढ़ें-  गुजरात में 55 नए कोरोना मरीजों में से अहमदाबाद के 50 पॉजिटिव

 

ज्ञात है कि अभी कुछ दिन पहले ही मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने डेहरिया को कर्मठ और समर्पित अधिकारी बता सैल्यूट करते हुए कहा था, ‘हमें आप पर गर्व है। उसके बाद एक दम से ऐसा निर्णय लेना सभी को हैराण करता है। शिवराज के इस फैसले पर अब लगातार सवाल उठ रहे हैं।

विभाग की लापरवाही के बाद लिया गया फैसला

ज्ञात हो कि भोपाल में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार बढती जा रही है। प्रदेश में मरीजों की बढ़ती संख्या को लेकर वरिष्ठ स्तर पर समीक्षा के बाद यह पाया गया कि स्वास्थ्य विभाग में अपेक्षित सतर्कता का ध्यान नहीं रखा जा रहा। स्वास्थ्य विभाग के कई कर्मचारी भी इस वायरस की चपेट में हैं।

ये भी पढ़ें-  दिल्ली में अब तक 669 कोरोना मरीजों में मरकज के 426 पॉजिटिव: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

विभाग ने इस दौरान जरूरी सुरक्षात्मक उपाय अपनाने में ढील बरती और समुचित स्क्रीनिंग भी नहीं की जा रही। एक दिन पूर्व ही अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान को स्वास्थ्य विभाग की कमान सौंपी गई है।

 

उनके साथ ही स्वास्थ्य संचालक बतौर सुदाम खाडे की पदस्थापना के आदेश जारी किए गए हैं। भोपाल में स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही लगातार सामने आने के बाद ए सिरे से भोपाल की समीक्षा की गई तो डॉ. डेहरिया को हटाने का फैसला कर दिया गया। जानकारी में ये भी पता चला है कि डॉ. डेहरिया को लेकर कई स्तर पर शिकायतें की गई कि वे कोरोना नियंत्रण पर कम ध्यान दे रहे हैं, जबकि प्रचार-प्रसार पर उनका ज्यादा फोकस है।

मुख्यमंत्री ने की थी तारीफ

डॉ. डेहरिया उस वक्त सुर्खियों में आए थे, जब कोरोना संक्रमण के चलते वह लगातार पांच दिन की ड्यूटी के बाद थोड़ी देर के लिए अपने घर पहुंचे थे। 30 मार्च को घर के बाहर चबूतरे पर बैठकर उन्होंने अपने परिजनों से मुलाकात की और चाय पीकर वापस ड्यूटी पर लौट आए थे।

ये भी पढ़ें-  कोरोना से मौत होने पर कब करना चाहिए अंतिम संस्कार, किन बातों का रखें ध्यान

डॉ. डेहरिया की यह फोटो जमकर वायरल हुई और उन्हें लोगों की तारीफ भी मिली। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी 31 मार्च को डॉ. डेहरिया के इस फोटो को अपने ट्विटर पर टैग कर उन्हें ‘कोरोना वॉरियर’ बताते हुए शत-शत नमन किया और गर्व भी जताया था।

डॉ. प्रभाकर तिवारी भोपाल के नए सीएमएचओ

ये भी पढ़ें-  गुजरात में 55 नए कोरोना मरीजों में से अहमदाबाद के 50 पॉजिटिव

डॉ. डेहरिया को सीएमएचओ के पद पर ही सीहोर भेजा गया है। सीहोर के डॉ. प्रभाकर तिवारी को भोपाल का नया सीएमएचओ बनाया गया है। उल्लेखनीय है कि एक सप्ताह पहले भी डेहरिया को सीएमएचओ पद से हटाकर जेपी अस्पताल में बतौर विशेषज्ञ पदस्थ कर दिया गया था, लेकिन बाद में एक प्रशासनिक अधिकारी के कहने पर छह घंटे के भीतर ही उन्हें वापस सीएमएचओ बना दिया गया था।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App