×

जानिए क्यों मनाया जाता है विजय दिवस, PM समेत इन लोगों ने दी श्रद्धांजलि

विजय दिवस के मौके पर आज तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने दिल्ली में वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने भी वीर जवानों के साहस को नमन किया।

Shreya
Published on: 16 Dec 2019 5:36 AM GMT
जानिए क्यों मनाया जाता है विजय दिवस, PM समेत इन लोगों ने दी श्रद्धांजलि
X
जानिए क्यों मनाया जाता है विजय दिवस, PM समेत इन लोगों ने दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली: देशभर में हर साल की तरह आज भी 16 दिसंबर को 'विजय दिवस' मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर आज तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने दिल्ली में वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। तीन सेना प्रमुखों आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत, नौसेना स्टाफ के प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने वॉर मेमोरियल पहुंचकर जवानों को श्रद्धांजलि दी है। इनके अलावा रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद नाइक ने भी वीर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की है।



यह भी पढ़ें: नागरिकता कानून: बंगाल से लेकर दिल्ली तक हिंसा, जानिए पूरे देश का हाल

PM मोदी ने किया ट्वीट

वहीं विजय दिवस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी वीर जवानों के साहस को नमन किया। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि, ‘विजय दिवस पर भारतीय सैनिकों के साहस, शौर्य और पराक्रम को नमन करता हूं। 1971 में आज के दिन हमारी सेना ने जो इतिहास रचा, वह सदा स्वर्णाक्षरों में अंकित रहेगा।'



यह भी पढ़ें: उन्नाव गैंगरेप केस: 3 बजे कोर्ट सुनाएगा बड़ा फैसला, तय होगा विधायक का भविष्य

क्यों मनाया जाता है विजय दिवस

भारत में हर साल 16 दिसंबर को विजय दिवस के रुप में मनाया जाता है। इस दिन भारतीय सेना ने पाकिस्तान पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। बात साल 1971 की है, जब 3 दिसंबर को भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध छिड़ गया था। ये युद्ध केवल 13 दिनों तक चला और आखिरकार 16 दिसंबर 1971 को पाकिस्तान ने भारत के सामने अपने घुटने टेक दिए। इस दिन (16 दिसंबर) करीब 93 हजार पाकिस्तानी सैनिकों ने भारत के सामने आत्मसमर्पण किया था। इसके साथ ही 13 दिनों तक चले इस युद्ध का अंत हुआ था।

जिसके बाद पूर्वी पाकिस्तान आजाद हो गया और बांग्लादेश का जन्म हुआ। इसलिए आज के दिन को बांग्लादेश में आजादी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें: 16 DEC: इन राशियों को बिजनेस में मिलेगा धोखा, जानिए पंचांग व राशिफल

Shreya

Shreya

Next Story