×

क्या नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में आएंगे विपक्षी नेता, सरकार ने दिया ऐसा जवाब

सोमवार को दो दिवसीय दौरे पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ भारत आ रहे हैं।  यहां उनके भव्य स्वागत के लिए तैयारियां जोरो पर हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहली बार भारत दौरे पर आ रहे हैं।

suman

sumanBy suman

Published on 20 Feb 2020 4:48 PM GMT

क्या नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में आएंगे विपक्षी नेता, सरकार ने दिया ऐसा जवाब
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्ली:सोमवार को दो दिवसीय दौरे पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ भारत आ रहे हैं। यहां उनके भव्य स्वागत के लिए तैयारियां जोरो पर हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहली बार भारत दौरे पर आ रहे हैं। सोमवार दोपहर को गुजरात के अहमदाबाद में उनका एयरफोर्स वन विमान लैंड करेगा, जहां से वो मोटेरा स्टेडियम जाएंगे और 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

यह पढ़ें..पाकिस्तान में आतंकी ट्रेनिंग कैंप पर सेना प्रमुख ने किया ये चौंकाने वाला खुलासा

अहमदाबाद एयरपोर्ट से लेकर मोटेरा स्टेडियम तक सड़क के किनारे लोग खडे़ होकर डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत करेंगे। डोनाल्ड ट्रंप के इस कार्यक्रम में विपक्षी नेताओं को बुलाने पर अभी तस्वीर साफ नहीं हो पाई है। जब विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार से सवाल किया गया कि जिस तरह अमेरिका के ह्यूसटन में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में वहां के विपक्षी नेताओं को बुलाया गया था, तो क्या उसी तरह 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में यहां भी विपक्षी नेताओं को बुलाया जाएगा? इस पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इसका फैसला 'डोनाल्ड ट्रंप नागरिक अभिनंदन समिति' को लेना है।

गुरुवार को वीकली मीडिया ब्रीफिंग के दौरान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम का आयोजन डोनाल्ड ट्रंप नागरिक अभिनंदन समिति कर रही है। लिहाजा किसी को बुलाने या न बुलाने का फैसला उसी को लेना है। जब विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से पूछा गया कि क्या भारत दौरे के समय अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप स्कूल जाएंगी और बच्चों से मिलेंगी, तो उन्होंने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप के दौरे की योजना अमेरिकी दूतावास ने बनाई है।

रवीश कुमार ने कहा कि अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी के बीच वैश्विक और क्षेत्रीय मसलों पर चर्चा होगी। उन्होंने बताया कि यह पहली बार नहीं हैं, जब ट्रंप और मोदी मिल रहे हैं और बातचीत करने वाले हैं। इससे पहले भी दोनों नेताओं के बीच कई बार बातचीत हो चुकी है।

ट्रंप का मिनट टू मिनट दौरा: यहां जानें कब-कहां-क्या करेंगे अमेरिका के राष्ट्रपति

यह पढ़ें..ये है Trump की 10 करोड़ की Car, इसकी खासियत जानकर हो जाएंगे दंग…

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ 24 फरवरी को अमेरिका से एयरफोर्स वन में सवार होकर अहमदाबाद पहुंचेंगे। अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचते ही उनका शानदार स्वागत किया जाएगा। इसके बाद ट्रंप रोड शो करते हुए मोटेरा स्टेडियम जाएंगे और नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इसके बाद वो दिल्ली जाएंगे और फिर आगरा जाएंगे। डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ ताजमहल का दीदार करेंगे।

यह पढ़ें..ट्रंप के दौरे से भारत को होगा ये फायदा: ट्रेड डील पर सरकार ने दिया बड़ा बयान

कोरोना वायरस के प्रकोप को लेकर चीन आने-जाने पर बैन को लेकर पूछे गए सवाल पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि अभी चीन की यात्रा पर कोई रोक नहीं हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जापान में 132 क्रू मेंबर और 6 यात्रा हैं, जिनमें से 8 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आए हैं। उनका स्थानीय हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है। रवीश कुमार ने कहा कि भारत ने कोरोना वायरस से जूझ रहे चीन की मदद के लिए मेडिकल उपकरण भेजने का फैसला लिया है। इसके अलावा चीन में फंसे भारतीयों को भी लाया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

suman

suman

Next Story