×

आखिर कौन है अभिनंदन वर्धमान के साथ दिख रही यह महिला

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की वतन वापसी से इस समय पूरे देश में जश्न का माहौल है। गिरफ्तारी के 60 घंटे बाद रात में करीब नौ बजकर बीस मिनट पर पाकिस्तानी अधिकारियों ने अमृतसर के अटारी बार्डर पर अभिनंदन को भारत को सौंप दिया। इस दौरान उनके साथ एक महिला भी थीं।

Anoop Ojha

Anoop OjhaBy Anoop Ojha

Published on 2 March 2019 6:15 AM GMT

आखिर कौन है अभिनंदन वर्धमान के साथ दिख रही यह महिला
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्ली: विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की वतन वापसी से इस समय पूरे देश में जश्न का माहौल है। गिरफ्तारी के 60 घंटे बाद रात में करीब नौ बजकर बीस मिनट पर पाकिस्तानी अधिकारियों ने अमृतसर के अटारी बार्डर पर अभिनंदन को भारत को सौंप दिया। इस दौरान उनके साथ एक महिला भी थीं। अब सब लोग यह जानना चाहते हैं कि आखिर यह महिला कौन हैं। काफी संख्या में लोगों ने पहले यह समझा कि यह महिला अभिनंदन की पत्नी है।

अगर आप भी यह मान बैठे थे कि अभिनंदन के साथ दिखने वाली यह महिला उनकी पत्नी है तो आप गलत हैं। आप भी दूसरे लोगों की तरह ही भूल कर रहे हैं क्योंकि यह महिला अभिनंदन की पत्नी नहीं बल्कि पाकिस्तान के विदेश कार्यालय में निदेशक डॉ.फरिहा बुगती हैं।

यह भी पढ़े.....वतन की मिटटी पर कदम रखते ही ‘अभिनंदन’ ने कहा- ‘अब अच्छा लग रहा है’

जाधव का मामला भी देख रही बुगती

डॉक्टर बुगती एक एफएसपी (भारत के आईएफएस के बराबर) अधिकारी हैं और अपने विदेश कार्यालय (भारत के विदेश मंत्रालय के समकक्ष) में भारत के मामलों को संभालने की प्रभारी हैं। वह पाकिस्तान जेल में बंद कुलभूषण जाधव के मामले को संभालने वाले मुख्य पाक अधिकारियों में से एक हैं। जाधव पर भारतीय जासूस होने का आरोप लगाया गया है। वह पिछले साल इस्लामाबाद में जाधव, उनकी मां और पत्नी के बीच मुलाकात के दौरान भी मौजूद थीं।

पाकिस्तान सरकार डॉक्टर बुगती को अभिनंदन को भारतीय एजेंसियों के हवाले करने की जिम्मेदारी सौंपी थी। इसका कारण यह था कि पाकिस्तान सरकार का प्रयास था कि इस मामले में तनिक भी चूक न हो जाए। इसी कारण डॉक्टर बुगती को वाघा बार्डर तक भेजा गया। अभिनंदन को भारतीय एजेंसियों को सौंपे जाने के बाद ही बुगती वाघा बार्डर से लौटीं।

यह भी पढ़े.....विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ा लेकिन सवालों में घिरा पाकिस्तान

वीडियो रिकॉर्डिंग के कारण हुई देरी

पायलट अभिनंदन को वाघा बॉर्डर पर भारत को सौंपे जाने में घंटों की देरी हुई। पाकिस्तानी अधिकारियों की ओर से इस देरी का कारण बार-बार मेडिकल जांच बताया जा रहा था। हालांकि, इसकी असल वजह अभिनंदन की भारत वापसी से कुछ समय पहले ही सामने आ गई जब पाकिस्तान ने भारतीय विंग कमांडर का एक वीडियो जारी किया। सूत्रों के मुताबिक वर्तमान को भारत के हवाले करने में पाकिस्तान की ओर से देरी इसीलिए हुई क्योंकि पाकिस्तानी अधिकारी उनसे कैमरे पर बयान दर्ज करवा रहे थे। इस वीडियो में दो दर्जन ऐसे कट हैं जो यह संकेत दे रहे हैं कि इसे परोक्ष रूप से पाकिस्तानी रुख के अनुरूप करने के लिए इसमें बहुत काट-छांट की गई।

यह भी पढ़े......LOC पर हो रही गोलाबारी में 3 लोगों की मौत, पाक ने नौशेरा में दागे मोर्टार

वीडियो में कई बार काट-छांट

इस वीडियो में अभिनंदन बता रहे हैं कि उन्हें पाकिस्तान में किस तरह पकड़ा गया और पाकिस्तानी सेना ने उनके साथ किस तरह व्यवहार किया। वीडियो में अभिनंदन कहते नजर आ रहे हैं कि वह ‘निशाना खोजने के लिए’ पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में घुसे, लेकिन उनके विमान को मार गिराया गया। वीडियो में विंग कमांडर भारतीय मीडिया की आलोचना भी करते नजर आए। वहीं पाक सेना की तारीफ करते नजर आए। इसी कारण माना जा रहा है कि पाक सेना ने दबाव डालकर यह सबकुछ कहवाया है ताकि बाद में इसका प्रसारण कर अपने पक्ष में माहौल बनाया जा सके। बाद में इस वीडियो में जमकर काट-छांट कर इसे पाक के अनुकूल बनाने का प्रयास किया गया। देश में सोशल मीडिया पर काफी संख्या में लोगों ने इस बाबत टिप्पणियां कीं और इस वीडियो को पाक सेना की चाल बताते हुए इसे शेयर न करने की अपील की।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story