×

राज्यों में बरसेगा कहर: और बढ़ेगी ठंड चलेगी बर्फीली हवा, हाई अलर्ट जारी

बर्फबारी की वजह से पहाड़ों पर रह रहे लोगों की भागती सी जिंदगी में रूकावटें आ गई है। गिरते तापमान की वजह दिल्ली-एनसीआर समेत पंजाब से लेकर मेघालय तक मैदानी इलाकों में घने कोहरे ने लोगों की मुश्किलों को बहुत हद तक बढ़ा दिया है।

Vidushi Mishra
Published on: 17 Jan 2021 8:07 AM GMT
राज्यों में बरसेगा कहर: और बढ़ेगी ठंड चलेगी बर्फीली हवा, हाई अलर्ट जारी
X
राजधानी दिल्ली में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। गिरते तापमान और कोहरे ने लोगों का जीना दुस्वार कर दिया है। कोहरे के कारण विजिबिलिटी भी कम हो गई है।

नई दिल्ली: पूरे देश में कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है। ऐसे में लगातार बर्फबारी की वजह से पहाड़ों पर रह रहे लोगों की भागती सी जिंदगी में रूकावटें आ गई है। गिरते तापमान की वजह दिल्ली-एनसीआर समेत पंजाब से लेकर मेघालय तक मैदानी इलाकों में घने कोहरे ने लोगों की मुश्किलों को बहुत हद तक बढ़ा दिया है। जिसके चलते मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भीषण सर्दी होने की संभावना जताई है। हालाकिं सोमवार से ठंड से थोड़ी राहत मिलनी शुरू होगी। वहीं दिन के तापमान में बढ़ोत्तरी होगी।

ये भी पढ़ें... दिल्ली और हरियाणा के कई हिस्सों में अगले दो घंटे में बारिश के आसार- मौसम विभाग

तापमान में भारी गिरावट

बर्फीली हवाओं और ठंड से लोगों का हाल-बेहाल हो गया। 20 साल बाद इस कड़ाके की ठंड से लोग बुरी तरह से झुलस गए हैं। राजस्थान के कई हिस्सों में रात में एकदम से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। यहां पिछले शनिवार को पिलानी में 1.4 डिग्री सेल्सियस न्यनूतम तापमान के साथ सबसे सर्द रहा।

WINTER फोटो-सोशल मीडिया

ऐसे में मौसम विभाग के अनुसार, इसी तरह चुरू में न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस रहा। साथ ही गंगानगर में यह 2.5, जैसलमेर में 6.1 , बीकानेर में 6.3 और अलवर में 7.4 डिग्री सेल्सियस रहा। राज्य के अनेक हिस्सों में रविवार सुबह घने कोहरे की चादर सी छाई रही।

इन दिनों राजधानी दिल्ली में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। गिरते तापमान और कोहरे ने लोगों का जीना दुस्वार कर दिया है। दिल्ली में घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी भी कम हो गई है। वहीं रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान गिरकर 5.7 डिग्री सेल्सियस पर आ गया, लेकिन हवा के रुख में बदलाव के कारण अगले दो दिनों में इसके बढ़ने की संभावना जताई है।

ये भी पढ़ें...भारी बारिश का अलर्ट: इन राज्यों में मौसम होगा भयानक, पड़ेगी भीषण ठंड

winter फोटो-सोशल मीडिया

भारी बर्फबारी होने की संभावना

साथ ही उत्तर भारत के पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 22 से 25 जनवरी के बीच भारी बर्फबारी होने की संभावना है। ऐसे में मैदानी इलाकों के कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। वहीं शुक्रवार को चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ था, इससे शनिवार को मैदानी इलाकों में कम धुंध पड़ी।

जानकारी देते हुए मौसम विभाग के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह का कहना है कि प्रदेश के सात जिलों सिरमौर, सोलन, ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, मंडी व कांगड़ा में धुंध सुबह दो-तीन घंटे रहने के बाद छंट जा रही है। कुछ स्थानों पर सुबह करीब 10 बजे सूरज की किरणें धरती पर पड़ रही हैं।

ये भी पढ़ें...होगी बर्फीली बारिश: कांपेगें यूपी समेत ये राज्य, मौसम का अलर्ट जारी

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story