×

ठंड में लापता लखनऊ: लगनों के बीच जान बचाते लोग, यूपी में बढ़ेगा खतरा

दिसंबर के शुरूआती हफ्ते से ही ठंड ने प्रचंड रूप धारण किया हुआ है। इन दिनों शाम होते ही कोहरे की चादर से पूरा समा ढक जाता है। रात के 8 बजते ही पूरा महकमा अदृश्य सा हो जाता है। बीते दो दिनों से लखनऊ में कोहरे से लोगों का हाल बेहाल हो रखा है।

Newstrack
Published on: 11 Dec 2020 12:48 PM GMT
ठंड में लापता लखनऊ: लगनों के बीच जान बचाते लोग, यूपी में बढ़ेगा खतरा
X
दिसंबर के शुरूआती हफ्ते से ही ठंड ने प्रचंड रूप धारण किया हुआ है। इन दिनों शाम होते ही कोहरे की चादर से पूरा समा ढक जाता है। रात के 8 बजते ही पूरा महकमा अदृश्य सा हो जाता है।

नई दिल्ली। पूरे देश में दिसंबर के शुरूआती हफ्ते से ही ठंड ने प्रचंड रूप धारण किया हुआ है। इन दिनों शाम होते ही कोहरे की चादर से पूरा समा ढक जाता है। यूपी समेत कई राज्यों में शादी के लगनों के बीच कोहरे ने बारातियों समेत सभी को बहुत परेशान कर रखा है। रात के 8 बजते ही पूरा महकमा अदृश्य सा हो जाता है। बीते दो दिनों से लखनऊ में कोहरे से लोगों का हाल बेहाल हो रखा है। ऐसे में बिहार की राजधानी पटना में लोगों की सुबह घने कोहरे के साथ हुई। वहीं कम विजिबिलिटी के चलते लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

ये भी पढ़ें... मौसम का हाई अलर्ट: पड़ेगी कड़ाके की ठंड, जारी हुई IMD की चेतावनी

कोहरा और धुंध रहने के आसार

ऐसे में सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, आने वाले दिनों में पटना में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। साथ ही उत्तर प्रदेश के वाराणसी में भी आज सुबह घना कोहरा देखने को मिला। लोगों को आने-जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग के अनुसार, 14 दिसंबर तक सुबह के समय कोहरा और धुंध रहने के आसार हैं।

ये भी पढ़ें...बढ़ने वाली है ठंड: इस दिन से सर्द होगा मौसम, ठिठुरने को हो जाएंगे मजबूर

winter फोटो-सोशल मीडिया

दूसरी तरफ राजधानी दिल्ली में प्रदूषण से बिल्कुल भी राहत मिलती हुई नहीं दिखाई दे रही है। वहीं दिल्ली की हवा 'गंभीर श्रेणी' में बनी हुई है। लेकिन ऐसे में अनुमान जताया गया है कि दिल्ली में आज हल्की बारिश हो सकती है, जिसके चलते लोगों को प्रदूषण से थोड़ी राहत जरुर मिल सकती है।

24 घंटे में बूंदाबादी होने की संभावना

सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, हिमालय के क्षेत्र से ताजा पश्चिमी विक्षोभ से गुजरेगा। राजधानी और इसके पड़ोसी शहरों में अगले दो दिन में हल्की बारिश आसार है। राजस्थान के भी कई इलाकों में अगले 24 घंटे में बूंदाबादी होने की संभावना जताई है। राजधानी जयपुर में भी अगले 24 घंटे में बादल छाएं रहने एवं हल्की बारिश क संभावना है।

वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद बर्फ से ढके हिमालय से बर्फीली उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट हो सकती है।

ये भी पढ़ें...मौसम से सतर्क: भारी बारिश के बाद खराब हवा, यहां रहेगा सबसे ज्यादा खतरा

Newstrack

Newstrack

Next Story