×

बारिश लाएगी तबाही: तुरंत जारी हुई चेतावनी, राजधानी में मचा हाहाकार

सर्दियां जल्द ही दस्तक देने वाली है, लेकिन तेलंगाना में अभी दक्षिण पश्चिम मानसून ही थमने का और खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। पूरे राज्य में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। ऐसे में हालातों को देखते हुए राज्य सरकार ने दशहरा तक सभी एग्जाम स्थगित कर दिए हैं।

Newstrack
Published on: 20 Oct 2020 11:23 AM GMT
बारिश लाएगी तबाही: तुरंत जारी हुई चेतावनी, राजधानी में मचा हाहाकार
X
सर्दियां जल्द ही दस्तक देने वाली है, लेकिन तेलंगाना में अभी दक्षिण पश्चिम मानसून ही थमने का और खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। पूरे राज्य में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है।

हैदराबाद। सर्दियां जल्द ही दस्तक देने वाली है, लेकिन तेलंगाना में अभी दक्षिण पश्चिम मानसून ही थमने का और खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। पूरे राज्य में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनने वाली नई मौसम प्रणालियों ने दक्षिण-पश्चिम मानसून के लौटने के समय पहले से काफी आगे बढ़ा दिया है। सामान्यत् 15 अक्टूबर तक मानसून खत्म हो जाता था, पर इस साल मानसून खत्म ही नहीं हो रहा है। ऐसे में राज्य सरकार ने दशहरा तक सभी एग्जाम स्थगित कर दिए हैं।

ये भी पढ़ें... आसमान बना आफत: तारों से परेशान हुआ ये शख्स, फिर उठाया बड़ा कदम

दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी अभी तक नहीं

बीते साल ये दक्षिण-पश्चिम मानसून 16 अक्तूबर तक पूरी तरह खत्म हो गया था। लेकिन इस साल तो अक्टूबर ही खत्म होने वाला है पर दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी अभी तक नहीं हुई। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा था कि अक्तूबर के दूसरे हफ्ते मानसून खत्म हो जाएगा, पर ऐसा कुछ न हुआ।

हालातों को देखते हुए बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के कारण तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भारी से भारी बारिश होने की संभावना बन रही है। ऐसे में हैदराबाद और अमरावती मौसम विभाग ने बताया है कि राज्य में 22 अक्तूबर तक भारी से भारी बारिश होगी।

ये भी पढ़ें...चीन की बर्बादी शुरू: अब युद्ध के लिए तैयार है ये देश, लड़ाकू विमान हमले के लिए तैनात

Heavy rain फोटो-सोशल मीडिया

साथ ही मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण पेड़ और बिजली के खंभे गिर सकते हैं। लोगों को अपने-अपने घरों में रहना चाहिए। बाढ़ का खतरा बना हुआ है। मानसून अगले हफ्ते तक जारी रह सकता है। वहीं सोमवार की रात दो बजे हैदराबाद के कई इलाकों में 3 मिमि से अधिक बारिश दर्ज की गई है।

ये भी पढ़ें...आपसी झगडे़ में पति ने पत्नी के गले पर चाकू मारा और खुद लगाई फांसी

पूर प्रदेश में अलर्ट जारी

राजधानी हैदराबाद के मौसम विभाग ने 4 दिन और तेलंगाना में भारी बारिश का अनुमान जाहिर किया है। वहीं मंगलवार को बंगाल की खाड़ी में बने गंभीर चक्रवात के कारण प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है। इसके चलते अधिकारियों ने पूर प्रदेश में अलर्ट जारी किया है।

साथ ही हैदराबाद के मूसी नदी के तटीय इलाके के लोगों को सतर्क किया गया है और सुरक्षित कैंपों में जाने के लिए कहा गया है। सतर्क करते हुए राज्य सरकार ने बताया है कि हैदराबाद के पुराने शहर समेत अब तक हैदराबाद के नगर निगम के परादी में 35000 से अधिक परिवारों को पुनर्वास केंद्रों में पहुंचाया गया है।

ये भी पढ़ें...मेरठ: केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, आग पर काबू पाने में लगे दमकल कर्मी

Newstrack

Newstrack

Next Story