कोरोना से जंग: अजीम प्रेमजी का विप्रो ग्रुप खुद ऐसे खर्च करेगा 1125 करोड़

कोरोना के खिलाफ जंग पूरे भारत में जारी है देश के हर क्षेत्र से लोग ​पीएम केअर्स फंड में दान दे रहे हैं। दान करने के लिए पीएम मोदी की अपील पर कॉरपोरेट जगत खुलकर सामने आया है और पीएम केअर्स फंड में कई हजार करोड़ रुपये जुट गए हैं।

नई दिल्ली: कोरोना के खिलाफ जंग पूरे भारत में जारी है देश के हर क्षेत्र से लोग ​पीएम केअर्स फंड में दान दे रहे हैं। दान करने के लिए पीएम मोदी की अपील पर कॉरपोरेट जगत खुलकर सामने आया है और पीएम केअर्स फंड में कई हजार करोड़ रुपये जुट गए हैं। इस बीच अजीम प्रेमजी के विप्रो समूह ने कोरोना से निपटने में 1125 करोड़ रुपये खर्च करने का ऐलान किया है, लेकिन समूह ने यह रकम पीएम केअर्स फंड में दान करने की बात नहीं कही है। समूह यह रकम अपने फाउंडेशन के द्वारा खर्च करेगा।

अजीमप्रेमजी फाउंडेशन मिलकर 1125 करोड़ रुपये खर्च करेंगे

विप्रो समूह के एक अधिकारी ने बुधवार को एक बयान जारी कर बताया कि कोविड-19 से पैदा हुए अभूतपूर्व स्वास्थ्य और मानवीय संकट को देखते हुए विप्रो लिमिटेड, विप्रो एंटरप्राइजेज और अजीमप्रेमजी फाउंडेशन मिलकर 1125 करोड़ रुपये खर्च करेंगे। यह पैसा प्रभावित इलाकों में मानवीय सहायता, स्वास्थ्य सुविधाओं की बढ़ोतरी में लगाया जाएगा। इसे अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के 1600 कर्मचारियों की टीम लागू करेगी।’

कंपनी के मुताबिक इस 1125 करोड़ रुपये में से 100 करोड़ रुपया, विप्रो लिमिटेड, 25 करोड़ रुपया विप्रो एंटरप्राइजेज और 1000 करोड़ रुपया अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के द्वारा दिया जाएगा।

पीएम के नाम पर बना है नया डोनेशन फंड

गौरतलब है कि कोरोना वायरस से जंग में मदद के लिए ​पीएम केअर्स फंड के गठन का शनिवार को पीएम मोदी ने ऐलान किया और देशवासियों से यह आह्वान किया कि वे कोरोना से मुकाबले के लिए इसमें ज्यादा से ज्यादा दान करें।

ये भी देखें: लॉकडाउन: कालाबाजारी करने पर मुकदमा दर्ज, औषधि निरीक्षक ने दी कड़ी चेतावनी

फिल्मी सितारों की लग गई होड़

इसके बाद इस फंड में दान करने के लिए कॉरपोरेट से लेकर फिल्मी सितारों तक होड़ लग गई। टाटा समूह ने कुल 1500 करोड़ रुपये का दान करने का ऐलान किया। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इसमें 500 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है। इसके अलावा बड़े कॉरपोरेट समूहों की बात करें तो अडानी ग्रुप, वेदांता समूह, पेटीएम, जिंदल समूह, आदि इसमें सैंकड़ों करोड़ रुपये डोनेट करने का ऐलान कर चुके हैं।

कंपनी अपने स्तर पर बड़ी रकम खर्च करेगी

इस फंड में अजीम प्रेमजी द्वारा भी बड़ी रकम देने की गलत खबरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थीं, लेकिन अब कंपनी ने एक बयान जारी कर यह साफ कर दिया है कि वह कोरोना से मुकाबले के लिए अपने स्तर पर काम करेगी और बड़ी रकम खर्च करेगी।

ये भी देखें: हो जाएं सावधान, 24 मार्च से ही लागू है नेशनल डिसास्टर एक्ट