×

शुरू तैयारियां: आ रही कोरोना वैक्सीन, 130 करोड़ लोगों तक पहुंचाने की ये है योजना

कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से पूरी दुनिया को सिर्फ कोरोना वैक्सीन का इंतजार है। दुनियाभर में इस समय 140 वैक्सीन पर काम चल रहा है। जिनमें से 23 ऐसी वैक्सीन हैं, जिनके क्नीनिकल ट्रायल चल रहे हैं।

Newstrack
Published on: 27 July 2020 5:55 AM GMT
शुरू तैयारियां: आ रही कोरोना वैक्सीन, 130 करोड़ लोगों तक पहुंचाने की ये है योजना
X

नई दिल्ली। कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से पूरी दुनिया को सिर्फ कोरोना वैक्सीन का इंतजार है। दुनियाभर में इस समय 140 वैक्सीन पर काम चल रहा है। जिनमें से 23 ऐसी वैक्सीन हैं, जिनके क्नीनिकल ट्रायल चल रहे हैं। ऐसे में ये उम्मीद की जा रही है इस साल के आखिर या फिर अगले साल की शुरुआत तक दुनिया को ये वैक्सीन मिल जाएगी। अब देखा जाए तो भारत जैसे 130 करोड़ आबादी वाले देश में वैक्सीन को हर आदमी तक पहुंचाना आसाना बात नहीं है। जिसके लिए सरकार ने कोरोना की वैक्सीन को देश के हर कोने में पहुंचाने के लिए अभी से तैयारियां करना शुरू कर दिया है। ताकि बाद में किसी तरह की कोई परेशानी न हो।

ये भी पढ़ें... राजस्थान: विधानसभा स्पीकर द्वारा याचिका वापस लेने की दी गई अर्ज़ी सुप्रीम कोर्ट ने स्वीकार की

वैक्सीन के सप्लाई पर चर्चा

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, भारतीय अधिकारियों ने लॉजिस्टिक्स से लेकर वैक्सीन के सप्लाई पर चर्चा शुरू कर दी है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी के कई मंत्रालय और अधिकारी इन चर्चाओं में शामिल हुए। इससे ये उम्मीद लगाई जा रही है कि अगले साल की शुरुआत से पहले कोई न कोई वैक्सीन जरूर आ जाएगी।

इसके साथ ही सरकारी सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि अब तक वैक्सीन के डिस्ट्रीब्यूशन को लेकर कम से कम दो बैठक हो चुकी है। देखते हुए आने वाले हफ्तों में इस पर और भी चर्चा होगी।

ये भी पढ़ें...275 खतरनाक ऐप्स: चीन कर रहा हैक, अब ये सभी Apps बैन

किसी भी परेशानी से बचने के लिए

जानकारी देते हुए एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि वैक्सीन को लेकर फिलहाल इंटरनल विचार-विमर्श शुरू हो गया है जिससे हम पूरी तरह से तैयार हों। बात ये है कि ये सारी कवायद आखिरी मौके पर किसी भी परेशानी से बचने के लिए है।

बैठक में जिन चीज़ों पर ध्यान देकर बातचीत हो रही है, वो उत्तर पूर्वी भारत जैसे दूरदराज के क्षेत्रों में वैक्सीन के डिस्ट्रीब्यूशन का काम है। उन्होंने कहा कि सरकार ऐसे क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर कोल्ड स्टोरेज सुविधाएं तैयार करने की योजना तैयार कर रही है।

ये भी पढ़ें...खतरे में हिमालय: हवाएं उगल रहीं जहर, बर्फीली चादरों पर कालिख पोत रहे ये देश

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story