×

275 खतरनाक ऐप्स: चीन कर रहा हैक, अब ये सभी Apps बैन

चीन पर ताबड़तोड़ हमला बोलते हुए भारत में 59 चीनी ऐप्स बैन करने के बाद अब सरकार चीन से जुड़े और तमाम 275 ऐप्स बैन की तैयारी कर रही है।

Newstrack
Published on: 27 July 2020 5:11 AM GMT
275 खतरनाक ऐप्स: चीन कर रहा हैक, अब ये सभी Apps बैन
X

नई दिल्ली: चीन पर ताबड़तोड़ हमला बोलते हुए भारत में 59 चीनी ऐप्स बैन करने के बाद अब सरकार चीन से जुड़े और तमाम 275 ऐप्स बैन की तैयारी कर रही है। इन ऐप्स में सरकार ये पुख्ता कर रही है कि ये ऐप्स किसी भी प्रकार से नेशनल सिक्योरिटी और यूज़र प्राइवेसी के लिए घातक तो नहीं बन रही हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, जिन कंपनियों का सर्वर चीन में है, उनपर पहले रोक लगाने की कोशिशे जारी हैं।

ये ऐप्स शामिल

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इन 275 ऐप्स में गेमिंग ऐप PUBG भी है, जो चाइना के वैल्यूबल इंटरनेट Tencent का पार्ट है। इसके साथ ही इसमें Xiaomi की बनाई गई Zili ऐप, ई-कॉमर्स Alibaba की Aliexpress ऐप, Resso ऐप और Bytedance की ULike ऐप शामिल है।

इसी कड़ी में डेवलपमेंट से जुड़े एक जानकार ने बताया कि सरकार इन सभी 275 ऐप्स को, या इनमें से कुछ ऐप्स को बैन कर सकती है। लेकिन अगर कोई कमी नहीं पाई जाती है तो कोई भी ऐप बैन नहीं होगें।

फंडिंग कहां से

एक आधिकारिक सूत्र से जानकारी मिली है कि चीन के ऐप्स का लगातार रिव्यू किया जा रहा है और ये भी पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि उन्हें फंडिंग कहां से हो रही है।

अधिकारी के अनुसार, पाया गया है कि कुछ ऐप्स राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरनाक है। इसके साथ ही कुछ ऐप डेटा शेयरिंग और प्राइवेसी के नियमों का उल्लंघन कर रही हैं।

ये भी पढ़ें...अच्छी खबरः धड़ाधड़ आ रही कोरोना की दवाएं, कम लक्षण वालों के लिए …

सरकार का बड़ा प्लान

सूत्रों से मिली रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार अब ऐप्स के लिए नियम बना रही है, जिन पर सभी को खरा उतरना होगा, और अगर ऐसा नहीं होता है तो उन ऐप्स पर बैन होने का खतरा रहेगा।

इस पर एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ये सरकार का बड़ा प्लान है, जिससे साइबर सिक्योरिटी को मजबूत बनाया जा सके और भारतीय नागरिकों के डेटा को सिक्योर किया जा सके। इन नियमों और गाइडलाइन्स में बताया जाएगा कि किसी ऐप को क्या करने और क्या नहीं करना है।

ये भी पढ़ें...चीन निशाने पर: भारत ने तैनात किये T-90 टैंक, एक झटके में दहला देगा देश

Newstrack

Newstrack

Next Story