×

अच्छी खबरः धड़ाधड़ आ रही कोरोना की दवाएं, कम लक्षण वालों के लिए ...

देश और प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना मरीजों की संख्या के बीच थोड़ी राहत की खबर है। कोरोना मरीजों के इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली सस्ती दवायें बाजार में आना शुरू हो गई हैं।

Newstrack
Published on: 27 July 2020 3:50 AM GMT
अच्छी खबरः धड़ाधड़ आ रही कोरोना की दवाएं, कम लक्षण वालों के लिए ...
X

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ: देश और प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना मरीजों की संख्या के बीच थोड़ी राहत की खबर है। कोरोना मरीजों के इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली सस्ती दवायें बाजार में आना शुरू हो गई हैं। जेनगर्कट फार्मास्यूटिकल्स की दवा फैवीवेंट बाजार में आ चुकी है और इसका दाम भी बहुत कम है। जबकि ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स की फैबीफ्लू पहले से ही बाजार में मौजूद है और अब सिप्ला फार्मास्युटिकल्स भी हल्के व मध्यम लक्षण वाले मरीजों के लिए दवा लेकर आ रही है।

ये भी पढ़ें:गरीब बहनों की खेत में जुताई करते वीडिया वायरल, सोनू सूद ने घर भेज दिया ट्रैक्टर

कम व मध्यम लक्षण वाले संक्रिमितों में काफी उपयोगी

इन सभी दवाओं के नाम भले ही अलग हो लेकिन इन सभी में मूल दवा के तौर पर फैवीपिराविर ही है। फैवीपिराविर को जापान की कंपनी फुजी फार्मा ने तैयार किया है और कम व मध्यम लक्षण वाले कोरोना संक्रिमितों में यह काफी उपयोगी मानी जा रही है। इस दवा के क्लीनिक्ल टेस्ट में नतीजे बेहतर माने जा रहे है। सिप्ला इसे बहुत ही कम दाम में लांच कर रही है, जिससे देश का आम आदमी भी इसके खर्च को वहन कर सकेगा।

सिप्लेंजा ब्रांड नाम से लॉन्च होने वाली इस दवा को काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर) ने कम लागत में किया है और अगस्त के पहले हफ्ते में इस दवा को देश के बाजारों में उपलब्ध होने की संभावना है। इस दवा की एक गोली की कीमत 68 रुपये बतायी जा रही है, हालांकि इसके दाम और भी कम होने की संभावना बतायाी जा रही है।

ये भी पढ़ें: चीन निशाने पर: भारत ने तैनात किये T-90 टैंक, एक झटके में दहला देगा देश

काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर) ने देश में उपलब्ध केमिकल्स का उपयोग करके इस दवा के लिए एक्टिव फार्मास्युटिकल इनग्रेडिएंट (एपीआई) तैयार करके व्यवसायिक उत्पादन के लिए फार्मा कंपनी सिप्ला को दिया है। फिलहाल सिप्ला इसके उत्पादन में तेजी से लगी हुई है। डीसीजीआई ने देश में फैवीपिरावीर को कोरोना मरीजों पर उपयोग करने की इजाजत दे दी है। जिसके बाद जल्द ही सिप्ला इसे बाजार में उतारने की तैयारी में है।

ये भी पढ़ें: सरकार पर संकट: CM समेत मंत्री- विधायक सब पर खतरा, जानें मामला…

सिप्ला की ये दवा होगी काफी लाभदायक

मौजूदा समय में देश और प्रदेश में कोरोना के टेस्ट बढ़ाने के कारण बड़ी संख्या में कोरोना संक्रिमित मरीज सामने आ रहे है। इनमे से अधिकतर कम या मध्यम लक्षण वाले मरीज हैं। ऐसे में इन मरीजों के इलाज के लिए कम कीमत की सिप्ला की यह दवा अहम भूमिका निभा सकती है।

बता दें कि देश में कोरोना वायरस के गंभीर रोगियों के इलाज के लिए फार्मा कंपनी 'माइलेन' ने बीते सोमवार को 'रेमडेसिविर' दवा के इस जेनरिक वर्जन को 'डेस्रेमे' नाम से पेश किया था।

ये भी पढ़ें: पैसा वसूल ट्रेन यात्रा: रेलवे देगा ऐसी लग्जरी सुविधाएं, सफर होगा इतना आरामदायक

Newstrack

Newstrack

Next Story