×

Wrestlers Protest: अखाड़े में जीते पहलवान खिलाड़ी, इस्तीफा देंगे बृजभूषण शरण सिंह

Wrestlers Protest: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के जंतर मंतर पर पहलवानों ने भारतीय कुश्ती संघ के खिलाफ मोर्चा खोल हुआ है। खिलाड़ी अपनी मांगों को लेकर दूसरे दिन भी धरने पर बैठे हुए हैं।

Jugul Kishor
Published on: 19 Jan 2023 10:21 AM GMT (Updated on: 20 Jan 2023 2:25 AM GMT)

Wrestlers Protest: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के जंतर मंतर पर पहलवानों ने भारतीय कुश्ती संघ के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है। खिलाड़ी अपनी मांगों को लेकर दूसरे दिन भी धरने पर बैठे हुए हैं। धरने पर बैठे पहलवानों में बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, संगीता फोगाट, सोनम मलिक और अंशु समेत कई पहलवान शामिल हैं। धरने पर बैठे पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष को बर्खास्त करने की मांग। पहलवानों का आरोप है कि, भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष और कोच यौन उत्पीड़न करते हैं। कुछ कोच तो सालों से यौन उत्पीड़न करते आ रहे हैं। हालांकि कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने इन आरोपों को गलत बताया है।

ये भी पढ़े - कौन हैं WFI अध्यक्ष सांसद बृजभूषण शरण सिंह, इस अंडरवर्ल्ड डॉन से जुड़ चुका है नाम

Live Updates

  • 19 Jan 2023 7:44 AM GMT

    Wrestlers Protest: धरना तब तक जारी रहेगा जब तक कोई क्लैरिटी नहीं आ जाती, साक्षी मलिक

    Wrestlers Protest: ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक ने कहा कि बबीता फोगाट सरकार की तरफ से आईं हैं और हमने भी अपनी बात उनके सामने रखी है। उन्होंने आश्वस्त किया है कि वो हमारे साथ हैं और हमारी मांगें पूरी करवाएंगी। हमारा धरना तब तक जारी रहेगा जब तक कोई क्लैरिटी नहीं आ जाती। 



  • 19 Jan 2023 7:23 AM GMT

    Wrestlers Protest: बबीता फोगाट जंतर-मंतर पहुंची

    Wrestlers Protest: जंतर मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के समर्थन में बबीता फोगाट भी पहुंच गई हैं। बबीता फोगाट ने कहा कि मेरी कोशिश है कि मैं आज ही समाधान करवा दूं। ये कोई छोटी चीज़ नहीं है, धुआं वहीं उठता है जहां आग लगी होती है। मैं भरोसा दिलाती हूं कि मामले की निष्पक्ष जांच की जाएगी। क्योंकि सरकार खिलाड़यों के साथ खड़ी है। 



  • 19 Jan 2023 7:19 AM GMT

    Wrestlers Protest: बबीता फोगाट बोलीं, खिलाड़ियों के साथ खड़ी हूं

    Wrestlers Protest: पहलवान बबीता फोगाट ने भी ट्वीट कर पहलवानों का समर्थन किया है। बबीता ने लिखा कि कुश्ती के इस मामले में मैं अपने सभी साथी खिलाड़ियो के साथ खड़ी हूँ। मैं आप सबको विश्वास दिलाती हूँ कि सरकार से हर स्तर पर इस विषय को उठाने का काम करूँगी और खिलाड़ियों के भावनाओं के अनुरूप ही आगे का भविष्य तय होगा।


  • 19 Jan 2023 7:01 AM GMT

    Wrestlers Protest: पहलवानो ने बहुत हिम्मत का काम किया, रेसलर गीता फोगाट

    Wrestlers Protest: रेसलर गीता फोगाट ने ट्वीट कर लिखा कि हमारे देश के पहलवानो ने बहुत हिम्मत का काम किया है। WFI में जो खिलाड़ियों के साथ होता है, उस सच को सामने लाने का हम सब देशवासियों का फ़र्ज़ बनता है। इस सच की लड़ाई में खिलाड़ियों का साथ देने का और उनको न्याय दिलाने का है। 


  • 19 Jan 2023 6:48 AM GMT

    Wrestlers Protest: कृष्णा पुनिया जयपुर में धरने पर बैठीं

    Wrestlers Protest: राजस्थान राज्य खेल परिषद अध्यक्ष व कांग्रेस विधायक कृष्णा पूनिया रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) के ख़िलाफ़ जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के समर्थन में जयपुर में धरने पर बैठीं। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री से अपील है कि वह उन रेसलरों को न्याय दिलाएं। हमारी बेटियों का शोषण हो रहा हो और ऐसे ऊंचे स्तर पर किया जा रहा है और हम मेडल लाने की बात करते हैं। जब लड़कियों का शोषण होगा तो देश में मेडल कैसे आएंगे? एक महिला और एथलीट होने के नाते मैं चिंतित हूं कि उनके साथ क्या होगा।



  • 19 Jan 2023 6:44 AM GMT

    Wrestlers Protest: सीपीआई सांसद बोले, न्याय हो

    Wrestlers Protest: सीपीआई सांसद बिनॉय विश्वम पहलवानों के विरोध प्रदर्शन में शामिल होने जंतर मंतर पहुंचे। उन्होंने कहा कि मैं एक सांसद के रूप में सरकार से अनुरोध करूंगा कि न्याय हो। इनकी बातें अनसुनि नहीं की जानी चाहिए। मैं यहां राजनीतिक विचार थोपने नहीं आया, एक भारतीय के रूप में आया हूं। 



  • 19 Jan 2023 6:41 AM GMT

    Wrestlers Protest: प्रियंका गांधी बोली, आरोपों की जांच हो

    Wrestlers Protest: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने इस मामले को लेकर ट्वीट किया। उन्होंने लिखा हमारे खिलाड़ी देश की शान हैं। विश्व स्तर पर अपने प्रदर्शन से वे देश का मान बढ़ाते हैं। कुश्ती फेडरेशन व उसके अध्यक्ष पर खिलाड़ियों ने शोषण के गंभीर आरोप लगाए हैं। इन खिलाड़ियों की आवाज सुनी जानी चाहिए। आरोपों की जांच कर उचित कार्रवाई की जानी चाहिए।


  • 19 Jan 2023 6:38 AM GMT

    Wrestlers Protest: पहलवानों ने मौन व्रत रखा

    Wrestlers Protest: दिल्ली के जंतर मंतर पर बुधवार को शुरू हुआ पहलवानों का धरना गुरुवार को भी जारी है। अपने प्रदर्शन के दूसरे दिन पहलवानों 12 बजे मौन व्रत रखा है। 

  • 19 Jan 2023 6:32 AM GMT

    Wrestlers Protest: सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से फोन पर बात की

    Wrestlers Protest: खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कुश्ती प्रमुख के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए 3 सदस्यीय पैनल बनाने पर विचार किया है। सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि कुश्ती संघ के अध्यक्ष सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से फोन पर बात की है।  

  • 19 Jan 2023 6:28 AM GMT

    Wrestlers Protest: कुश्ती संघ को तुरंत बर्खास्त किया जाए, कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा

    Wrestlers Protest: कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि यह छोटी बात नहीं है। यह आरोप किसी एक व्यक्ति द्वारा नहीं लगाए गए। यह दुर्भाग्य की बात है कि सरकार की जानकारी में लाने के बाद भी इस पर कार्रवाई नहीं हुई। भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) और WFI के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के ख़िलाफ़ यौन शोषण के आरोप। हमारी मांग है कि कुश्ती संघ को तुरंत बर्खास्त किया जाए और कुश्ती संघ के अधिकारियों पर सुसंगत धाराओं में मामला दर्ज़ किया जाए और क़ानूनी कार्रवाई की जाए।



Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story