Wrestlers Protest: पहलवानों की याचिका पर कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को जारी किया नोटिस, जांच में देरी करने का है आरोप

Wrestlers Protest: दिल्ली पुलिस द्वारा मामले की जांच में अपेक्षित सहयोग न मिलने के बाद पहलवानों ने कोर्ट का रूख किया है। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने सात रेसलर्स की याचिका पर आज यानी बुधवार 10 मई को दिल्ली पुलिस को नोटिसा जारी किया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 May 2023 11:57 AM GMT
Wrestlers Protest: पहलवानों की याचिका पर कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को जारी किया नोटिस, जांच में देरी करने का है आरोप
X
Wrestlers Protest (photo: social media )

Wrestlers Protest: भारतीय कुश्ती महासंघ के मुखिया बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवान सड़क से लेकर अदालत तक लड़ रहे हैं। 23 अप्रैल को दिल्ली के जंतर-मंतर पर शुरू हुए प्रदर्शन का आज 18वां दिन है। दिल्ली पुलिस द्वारा मामले की जांच में अपेक्षित सहयोग न मिलने के बाद पहलवानों ने कोर्ट का रूख किया है। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने सात रेसलर्स की याचिका पर आज यानी बुधवार 10 मई को दिल्ली पुलिस को नोटिसा जारी किया है।

रेसलर्स ने अपनी याचिका में पुलिस पर कुश्ती संघ प्रमुख बृजभूषण सिंह पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच में देरी करने का आरोप लगाया है। पहलवानों ने सिंह के खिलाफ चल रही जांच की निगरानी के लिए धारा 156(3) के तहत शिकायत दायर की है। रेसलर्स ने अपनी याचिका में पुलिस को कटघरे में खड़ा करते हुए कहा कि वह जांच को लंबा खींच रही है और पीड़िताओं के बयान कोर्ट के समक्ष दर्ज नहीं करवा रही है।

बृजभूषण पर दर्ज हैं दो एफआईआर

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण सिंह के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज किए हैं। इनमें से एक पॉस्को एक्ट में और दूसरी अन्य बालिग खिलाड़ियों के आरोपों पर दर्ज की गई है। दिल्ली के कनॉट प्लेस थाने में ये दोनों एफआईआर दर्ज की गई है। महिला पहलवानों ने सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है।

पुलिस द्वारा दर्ज एफआईआर में बृजभूषण के खिलाफ यौन उत्पीड़न से लेकर, छेड़छाड़, अनुचित स्पर्श और शारीरिक संपर्क तक के आरोप शामिल हैं। कुश्ती संघ प्रमुख के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने वाली 7 पहलवानों में से एक पहलवान नाबालिग है, इसलिए सिंह के खिलाफ पॉस्को एक्ट भी लगाया गया है। दिल्ली पुलिस ने 28 अप्रैल को महिला पहलवानों का बयान दर्ज कर शिकायत दर्ज की थी।

आरोपों को खारिज कर चुके हैं बृजभूषण

भारतीय जनता पार्टी के सांसद और कुश्ती संघ प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह महिला पहलवानों की ओर से लगाए जा रहे आरोपों को शुरू से खारिज करते रहे हैं। दिग्गज पहलवान बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट द्वारा किए जा रहे इस आंदोलन को वे उनके खिलाफ सियासी साजिश बता रहे हैं। पिछले दिनों उन्होंने एक भावुक वीडियो जारी कर खाप पंचायतों को संबोधित करते हुए कहा था कि अगर पुलिस की जांच में दोषी गाया तो मेरी हत्या कर देना।

बता दें कि इससे पहले जनवरी में भी इन्हीं पहलवानों की अगुवाई में जंतर-मंतर पर प्रदर्शन हुआ था। लेकिन मामला जल्द निपट गया था। लेकिन इस बार पहलवान आर-पार के मूड में हैं। बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ सख्त एक्शन होने के बाद ही यहां से हटने की बात कही है। उन्हें इस बार विपक्षी पार्टियों के खिलाफ किसान संगठन और खाप पंचायतों का भी समर्थन मिल रहा है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story