×

Wrestlers Protest: जंतर-मंतर पर बवाल के बाद सिंघु बॉर्डर पर भारी सुरक्षा, खिलाड़ियों का ऐलान- न्याय नहीं मिलने पर वापस करेंगे मेडल

Wrestlers Protest: झड़प के दौरान महिला पहलवान विनेश फोगाट के भाई दुष्यंत का सिर फट गया। जबकि एक अन्य रेसलर राहुल भी हाथापाई में घायल हुआ है।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 May 2023 8:28 AM GMT (Updated on: 4 May 2023 1:40 PM GMT)
Wrestlers Protest: जंतर-मंतर पर बवाल के बाद सिंघु बॉर्डर पर भारी सुरक्षा, खिलाड़ियों का ऐलान- न्याय नहीं मिलने पर वापस करेंगे मेडल
X
Wrestlers Protest (photo: social media )

Wrestlers Protest: दिल्ली के जंतर-मंतर पर बीते 11 दिनों से देश के नामचीन पहलवानों का धरना – प्रदर्शन चल रहा है। बुधवार रात धरनास्थल पर भारी बवाल हो गया। रेसलर्स और दिल्ली पुलिस के बीच भीषण झड़प हो गई, जिसमें दो लोगों के जख्मी होने की खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, झड़प के दौरान महिला पहलवान विनेश फोगाट के भाई दुष्यंत का सिर फट गया। जबकि एक अन्य रेसलर राहुल भी हाथापाई में घायल हुआ है। घटना के बाद दिल्ली पुलिस ने जंतर-मंतर पर बैरिकेड लगा दिया है। धरना स्थल पर आने – जाने पर रोक लगा दी गई है।

भाजपा का दिमाग खराब है बोले केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर पुलिस पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने लिखा, देश के चैंपियन खिलाड़ियों के साथ इतना गलत बर्ताव..? ये बेहद दुखद और शर्मनाक है। घमंड में पूरी भाजपा का दिमाग खराब हो चुका है। ये लोग सिर्फ गुंडागर्दी से सारा सिस्टम हांकना चाहते हैं। पूरे सिस्टम का मजाक बनाकर रख दिया है इन्होंने। देश के सभी लोगों से मेरी अपील- अब बस… अब और नहीं…भाजपा की गुंडागर्दी बर्दाश्त मत करो, भाजपा को उखाड़ने के साथ अब इन्हें भगाने का वक्त भी आ गया है। पहलवानों को समर्थन दिया।

स्वाति मालीवाल फिर पहुंची खिलाड़ियों के बीच

स्वाति मालीवाल को कल रात जंतर-मंतर जाने के दौरान पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। लेकिन गुरुवार सुबह दोबारा जंतर-मंतर पहुंची। इस दौरान कहा मैं महिला पहलवानों से मिलने दोबारा आई हूं क्योंकि ये मेरी ड्यूटी है। पहलवान विनेश फोगाट और साक्षी मलिक को प्रताड़ित किया गया। रात में कुछ पुलिसवाले शराब के नशे में धुत थे, जिन्होंने उनके साथ दुर्व्यवहार भी किया।

आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू

इस घटना को लेकर रेसलर्स और दिल्ली पुलिस के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। दोनों पक्ष एक-दूसरे को घटना के लिए जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। रेसलर्स का कहना है कि नशे में पुलिसकर्मियों ने उन्हें अपशब्द कहे और मारपीट की। वहीं, पुलिस का कहना है कि पूर्व मंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता सोमनाथ भारती बेड लेकर धरना स्थल पर पहुंचे, उन्हें रोका गया तो विवाद शुरू हो गया।

प्रेस कांफ्रेंस में रोने लगीं विनेश और साक्षी

दिल्ली पुलिस के साथ हुई हाथापाई को लेकर पहलवानों ने प्रेस कांफ्रेंस किया और आरोपी की झड़ी लगा दी। महिला पहलवान विनेश फोगाट ने मीडिया को बताया कि पुलिसकर्मियों ने उनके भाई पर हमला किया। एक अस्पताल में है। जबकि दूसरा घायल पहलवान जमीन पर गिरकर बेहोश हो गया। विनेश रोते हुए बोलीं कि क्या इसी दिन के लिए हम देश के लिए मेडल लेकर आए थे। पुलिस हमारे साथ बर्बरता कर ही है। इस दौरान एक अन्य महिला रेसलर साक्षी मलिक भी फूट-फूट कर रोने लगीं। इस घटना को लेकर पहलवान बजरंग पुनिया ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है। पुनिया ने गृहमंत्री को पत्र लिखकर उनके सामने चार मांगे रखी हैं। उन्होंने पहलवानों पर हमला करने वाले दोषी पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई करने और वॉटरप्रूफ टेंट लगाने की अनुमति देने की मांग की है।

पहलवानों ने कहा वापस ले लो हमारे मेडल

जंतर मंतर पर बुधवार देर रात हुए बवाल के बाद गुरुवार 4 मई को सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहलवानों ने कहा कि उनकी लड़ाई सरकार या विपक्ष से नहीं है, उनकी लड़ाई बृजभूषण शरण सिंह से है। महिला पहलवान विनेश फोगाट ने कहा, मुझे गाली दी गई, पुलिस का व्यवहार आक्रमण वाला था, हमने बेड मंगवाया था, जिसको लेकर पुलिस ने मारपीट की और अभद्रता की, रात में ही शिकायत की है, पुलिस वाले नशे में थे, वह अपना मेडल वापस करने को तैयार हैं, वह मेडल के साथ जान भी दे देंगी। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बजरंग पुनिया ने कहा कि अगर खिलाड़ियों की सुनवाई नहीं हो सकती और न्याय नहीं मिल सकता, तो उनके मेडल और पुरस्कार सरकार वापस ले ले, हम सरकार को अपना मेडल वापस कर देंगे, सब मेरे साथियो को न्याय मिले, ऐसे मेडल का हम क्या करेंगे ?

इन नेताओं को लिया गया हिरासत में

घटना की जानकारी मिलने के बाद धरना स्थल पर विपक्षी नेताओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया। दिल्ली पुलिस ने जंतर-मंतर पहुंचे कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालिवाल और दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज और आम आदमी पार्टी के विधायक कुलदीप को हिरासत में ले लिया है।

भीम आर्मी चीफ का जंतर-मंतर आने का ऐलान

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद ने बुधवार रात जंतर-मंतर पर पहलवानों के साथ हुई घटना को लेकर सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने ट्वीट कर गुरूवार को रेसलर्स के समर्थन में जंतर-मंतर आने का ऐलान किया है। आजाद ने लिखा, दिल्ली में जंतर मंतर पर शांतिपूर्ण तरीके से न्याय के लिये संघर्ष कर रही देश को कई मेडल दिलाने वाली बेटियों पर दिल्ली पुलिस का लाठीचार्ज बहुत ही कायराना व शर्मनाक कृत्य हैं। उनके आंदोलन को बदनाम नही कर पाए तो अब लाठियों से उनके हौसले तोड़ना चाहती है आपकी पुलिस, लेकिन याद रहें इन बेटियों के साथ पूरा देश खड़ा है। बहनों के सम्मान में कल मैं जंतर मंतर जाऊंगा


इस मसले को लेकर किसान नेता राकेश टिकैत और राजस्थान से लोकसभा सांसद हनुमान बेनीवाल ने भी भारत सरकार को घेरा है। टिकैत ने कहा कि पहलवानों के साथ दिल्ली पुलिस की बदसलूकी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

बता दें कि महिला पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। पहलवान सिंह को पद से हटाने और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग को लेकर दूसरी बार धरने पर बैठे हैं। इससे पहले जनवरी में भी पहलवानों ने बृजभूषण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन किया था।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story