×

Yes Bank: सरकार के शिकंजे में ऐसे फंसे राणा कपूर, इस बात पर हुई थी भारत वापसी

Shivani Awasthi
Published on: 9 March 2020 4:12 AM GMT
Yes Bank: सरकार के शिकंजे में ऐसे फंसे राणा कपूर, इस बात पर हुई थी भारत वापसी
X

दिल्ली : यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर की गिरफ्तारी के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने उनके परिवार पर कार्रवाई शुरू कर दी है। एक ओर तो उनके बेटी और दामाद की तलाश में लुटआउट नोटिस जारी कर दिया गया है तो वहीं दूसरी ओर उनकी बेटी व दूसरी बेटी से रात में करीब दो घंटे तक पूछताछ की गयी। हालाँकि सवाल ये उठता है कि लंदन जा चुके राणा कपूर भारत वापस क्यों आये थे?

जांच के घेरे में राणा कपूर का परिवार:

राणा कपूर की बेटी के साथ दामाद के खिलाफ भी लुकआउट नोटिस जारी कर दिया है। मुंबई एयरपोर्ट पर राणा कपूर की बेटी रोशनी कपूर को रोक लिया गया। रोशनी कपूर लंदन जा रही थीं। इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय ने राणा कपूर और उनके परिवार, जिसमें पत्नी बिंदू कपूर, बेटियां-राखी कपूर टंडन, राधा कपूर और रोशनी कपूर के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया था। मतलब इनमें से कोई भी इजाजत के बगैर भारत के बाहर यात्रा नहीं कर सकते हैं।

ED ने लगाया राणा कपूर पर ये आरोप:

ईडी का आरोप है कि राणा कपूर ने कंपनियों को लोन देने के एवज में लिए करीब 600 करोड़ की रिश्वत ली। इसी मामले में उन्हें पूछताछ के लिए गिरफ्तार क्यिया गया है और फिलहाल मुंबई की एक कोर्ट ने उन्हें तीन दिनों की रिमांड पर भेज दिया है। बता दें कि पिछले साल जनवरी में उन्हें रिजर्व बैंक (RBI) के आदेश पर चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) का पद छोड़ना पड़ा था। इसके बाद कपूर लंदन चले गए थे।

ये भी पढ़ें: यस बैंक का SBI में नहीं होगा विलय, RBI गवर्नर ने किया ये बड़ा एलान

गड़बड़ियों के बाद भी राणा वापस आये भारत:

अब सवाल ये उठता है जब बैंक में कई गड़बड़ियों के चलते आरबीआई ने उनपर एक्शन लिया और राणा को इन गड़बड़ियों की जानकारी भी थी तो वह भारत वापस क्यों आये?

दरअसल, उनकी भारत वापसी के लिए मोदी सरकार और आरबीआई ने पूरा प्लान बना रखा था। सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने राणा को भारत वापस लाने के लिए प्लान के तहत ये कहा कि उन्हें बैंक के लिए कोई नया निवेशक नहीं मिल रहा है। ऐसे में अगर वो चाहें तो भारत वापस आकर एक बार फिर से बैंक की कमान ले सकते हैं।

बैंक का मैंनेजमेंट दोबारा संभालने की लालच में राणा कपूर फिर से भारत आ गये और एजेंसियों ने उन्हें भारत आते ही घेरने का पूरा प्लान बना लिया। ये भी निश्चित किया गया कि राणा दोबारा भारत से भाग न सकें।

ये भी पढ़ें: CAA पर व्यवसायियों की राय: जानें- किसने किया समर्थन, कौन है खिलाफ

बैंक को बचाने के लिए सरकार और आरबीआई ने उठाये कदम:

राणा कपूर क पद से हटाने के बाद सरकार और आरबीआई ने डूबते यस बैंक को बचाने के लिए नए निवेशकों की तलाश शुरू कर दी। इस दौरान पिछले आठ महीनों में आरबीआई की तीन अलग-अलग निवेशकों से बात हुई, लेकिन हर बार आखिरी मौके पर डील होते-होते रह गयी। सूत्रों के मुताबिक, खुद राणा कपूर निवेशकों को भड़का रहे थे। कपूर बैंक में उनकी वापसी चाहते थे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story