योग गुरु बाबा रामदेव के कई राज खोलेगी ये किताब

योग गुरु बाबा रामदेव जल्द ही प्रकाशित होने वाली अपनी आत्मकथा में अपने जीवन के उतार चढ़ाव और सफलताओं के बारे में बताएंगे।पुस्तक ‘‘माई लाइफ, माई मिशन’’ का सहलेखन वरिष्ठ पत्रकार उदय माहुरकर ने किया है।

योग गुरु बाबा रामदेव के कई राज खोलेगी ये किताब

नयी दिल्ली: योग गुरु बाबा रामदेव जल्द ही प्रकाशित होने वाली अपनी आत्मकथा में अपने जीवन के उतार चढ़ाव और सफलताओं के बारे में बताएंगे।पुस्तक ‘‘माई लाइफ, माई मिशन’’ का सहलेखन वरिष्ठ पत्रकार उदय माहुरकर ने किया है। इसमें रामदेव से जुड़े प्रमुख विवाद, महत्वपूर्ण घटनाक्रम और उपलब्धियों को रेखांकित किया गया है।

प्रकाशक ‘पेंगुइन रैंडम हाउस’ ने एक बयान में कहा, योग गुरु का ‘‘अपनी तरह का एक व्यक्तिगत आख्यान’ अगस्त में बाजार में आने की उम्मीद है।

रामदेव ने इस बारे में घोषणा ट्विटर पर की।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘अन्य व्यक्तियों द्वारा मेरे बारे में काफी कुछ लिखा गया है। अब मैं अपने जीवन की कहानी आपके साथ अपने शब्दों में साझा करूंगा। आज ही प्री..आर्डर करना नहीं भूलें।’’

यह पढ़ें…..बाबा रामदेव की मांग: 23 मई को मनाया जाए मोदी दिवस

उन्होंने इस पुस्तक में हरियाणा के एक छोटे से गांव से अंतरराष्ट्रीय मंच तक की अपनी यात्रा लिपिबद्ध की है। उन्होंने इसमें योग और अच्छे स्वास्थ्य को लेकर अपने उत्साह, अपने मित्रों एवं शत्रुओं के बारे में लिखा है। उन्होंने इसके साथ ही इसमें स्वयं द्वारा शुरू किये स्वदेशी अभियान के बारे में भी लिखा है।

यह भी पढ़ें…..अयोध्या में राम मंदिर पर बोले बाबा रामदेव, राम हिंदू ही नहीं मुस्लिमों के भी पूर्वज

रामदेव ने इसके साथ ही इसमें पतांजलि समूह की यात्रा को भी रेखांकित किया है जिसका कारोबार करीब 12000 करोड़ रुपये का है।

सह लेखक माहुरकर ने कहा कि स्वामी रामदेव के साथ इस पुस्तक का सहलेखन करना जीवन का एक महत्वपूर्ण अनुभव है। उन्होंने लोगों के जीवन पर जितना प्रभाव डाला है उतना स्वतंत्र भारत में कुछ ही लोगों ने डाला है।
(भाषा)