×

YouTube का नया फीचर: अब आप कर सकेंगे ये काम, जानिए पूरा डीटेल

कंपनी की ओर से इस नए फीचर के बारे में बताया गया कि ये फीचर YouTube के वेलनेस और स्क्रीन टाइम टूल्स के तहत लाया गया है।इस फीचर मदद से आप टाइम से सो सकते हैं।

Aradhya Tripathi
Published on: 21 May 2020 1:57 PM GMT
YouTube का नया फीचर: अब आप कर सकेंगे ये काम, जानिए पूरा डीटेल
X

आज कल ऐसा कौन होगा जो YouTube का इस्तेमाल न करता हो। इस लॉकडाउन के दौर में तो लोग खाली रहने से अच्छा ही है। की यू-ट्यूब का इस्तेमाल कर उस पर कुछ न कुछ देखते रहते हैं। जिससे उनका टाइम पास हो जाता है। लेकिन अक्सर लोग यू-ट्यूब देखने के चक्कर में समय देखना भूल ही जाते हैं। नतीजन वो रात में काफी देर तक जागते रहते हैं। लेकिन अब यू-ट्यूब एक नया फीचर लाया है। जो आपकी काफी मदद करेगा। कंपनी ने कहा है कि ये YouTube के वेलनेस और स्क्रीन टाइम टूल्स के तहत लाया गया है। ये फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म्स पर मिलेगा। आइये जानते हैं क्या यू-ट्यूब का ये नया फीचर।

अब कब बंद करना है वीडियो सेट कर सकेंगे आप

कंपनी की ओर से इस नए फीचर के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि ये फीचर YouTube के वेलनेस और स्क्रीन टाइम टूल्स के तहत लाया गया है। अब इस फीचर मदद से आप टाइम से सो सकते हैं। यानी ये फीचर यूज करके आप ये तय कर सकते हैं कि आपको कब तक वीडियो देखना है और कब आपको सो जाना है। इस फीचर का यूज करे के लिए आपको सेटिंग में जाकर ये सेट कर देना होगा कि आपको कब अपना वीडियो बंद करना है। यहां आप स्टार्ट और एंड टाइम सेट कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें- Eid al-Fitr: पहले किसने मनाया था ये त्यौहार और कैसे हुई इसकी शुरुआत, यहां जानें

टाइम खत्म होने से पहले आपको एक रिमांइंडर दिया जाएगा जिसे आप अलार्म की तरह स्नूज भी कर सकते हैं या अगर चाहें तो डिसमिस कर सकते हैं। कंपनी ने कहा है कि ये अपडेट धीरे धीरे हर यूजर्स के लिए जारी कर दिया जाएग। ध्यान देने वाली बात ये है कि गूगल ने काफी पहले डिजिटल वेलबींग लॉन्च किया था। पहले इसे कंपनी Pixel फोन्स में ही दिया जाता था. लेकिन अब इसका दायरा बढ़ा दिया गया है।

गूगल और iPhone भी ला चुके हैं ऐसे फीचर्स

जाहिर है कि गूगल द्वारा लाया गया फीचर गूगल डिजिटल वेलबींग आपको ये बताता है कि आपका बिहेवियर कैसा है। इसका मतलब है कि ये फीचर बताता है कि किस ऐप पर ज्यादा समय बिता रहे हैं। कौन से ऐप्स हैं जो सबसे ज्यादा नोटिफिकेशन भेज रहे हैं और दिन भर में कितनी बार आप फोन यूज कर रहे हैं। इसी तरह iPhone यूजर्स के पास भी काफी पहले से स्क्रीन टाइम का फीचर है। इस फीचर में ऐप्स यूज करने का पैटर्न देखा जा सकता है।

ये भी पढ़ें- डब्बा बंद दूध पर पाबंदी: सरकार ने लिया फैसला, बच्चों के पीने पर लगी रोक

इसमें डेली और वीकली रिपोर्ट बनती है और ग्राफ के जरिए समझाया जाता है कि आप किस ऐप को कितनी देर यूज कर रहे हैं। यहा आपको ऐप रेस्ट्रिक्ट करने का भी ऑप्शन मिलता है। यानी अगर आप चाहें तो ऐप के लिए टाइमर लगा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आपको दिन भर मे सिर्फ एक घंटे ही ट्विटर चलाना है तो ये भी आप सेट कर सकते हैं। इसके बाद ट्विटर खुद ओपन नहीं होगा. हालांकि सेटिंग्स में जा कर फिर से इसे चालू भी किया जा सकता है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story