Karnataka Election: पीएम मोदी के अपमान का मुद्दा गरमाया, शाह ने भी खोला मोर्चा, अब प्रधानमंत्री के जवाब पर सबकी निगाहें

Karnataka Election: पूर्व में कई राज्यों के विधानसभा चुनावों और लोकसभा के चुनावों के दौरान प्रधानमंत्री मोदी पर किए गए निजी हमलों का पार्टी को फायदा होता रहा है। पीएम मोदी भी कांग्रेस के हमलों का तीखा जवाब देते हुए भाजपा की सियासी संभावनाओं को मजबूत बनाते रहे हैं।

Anshuman Tiwari
Published on: 29 April 2023 10:45 AM GMT (Updated on: 29 April 2023 10:46 AM GMT)
Karnataka Election: पीएम मोदी के अपमान का मुद्दा गरमाया, शाह ने भी खोला मोर्चा, अब प्रधानमंत्री के जवाब पर सबकी निगाहें
X
गृह मंत्री अमित शाह एक सभा के दौरान (फोटो: सोशल मीडिया)

Karnataka Election 2023: कर्नाटक के विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपमान का मुद्दा लगातार गरमाता जा रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की ओर से प्रधानमंत्री मोदी को जहरीले सांप की तरह बताए जाने के बाद भाजपा अब इस मुद्दे को गरमाने की कोशिश में जुट गई है। दरअसल पूर्व में कई राज्यों के विधानसभा चुनावों और लोकसभा के चुनावों के दौरान प्रधानमंत्री मोदी पर किए गए निजी हमलों का पार्टी को फायदा होता रहा है। पीएम मोदी भी कांग्रेस के हमलों का तीखा जवाब देते हुए भाजपा की सियासी संभावनाओं को मजबूत बनाते रहे हैं।

सियासी जानकारों का मानना है कि यही कारण है कि खड़गे की ओर से पीएम मोदी पर किए गए निजी हमले के बाद भाजपा ने कांग्रेस को तीखा जवाब देने के साथ ही उसे घेरने की कोशिशें भी शुरू कर दी हैं। भाजपा की ओर से शुरू की गई इन कोशिशों के कारण आने वाले दिनों में कांग्रेस और भाजपा दोनों के बीच आरोप-प्रत्यारोप की सियासत और तेज होने की संभावना जताई जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आज कर्नाटक के चुनावी रण में कूदने वाले हैं। माना जा रहा है कि वे आज खड़गे की ओर से दिए गए बयान का जवाब दे सकते हैं।

भाजपा की घेरेबंदी से बैकफुट पर आई कांग्रेस

खड़गे की ओर से हमला किए जाने के बाद भाजपा की ओर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी, कर्नाटक से जुड़े केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर, अमित मालवीय और अन्य भाजपा नेताओं ने मोर्चा संभाल लिया था। भाजपा नेताओं ने कांग्रेस को सोनिया गांधी के मौत का सौदागर बनाने वाले बयान के नतीजे की याद भी दिलाई। भाजपा की ओर से की गई तगड़ी घेरेबंदी का तुरंत असर भी दिखा और खड़गे सफाई देने पर उतर आए। विवाद बढ़ने पर उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि उन्होंने पीएम मोदी को नहीं बल्कि उनकी विचारधारा को जहरीला बताया था। उनका कहना था कि मेरा मतलब पीएम मोदी से नहीं था बल्कि मेरा मकसद भाजपा की विचारधारा को सांप जैसी जहरीली बताने का था। हालांकि उनकी ओर से सफाई दिए जाने के बावजूद भाजपा की ओर से इस मुद्दे को सियासी रूप से और गर्म आने की तैयारी है।

मोदी को जितनी गालियां दोगे,उतना कमल खिलेगा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की शुक्रवार को कर्नाटक में हुई रैली से इस बात का साफ संकेत मिला है कि भाजपा अब इस मुद्दे को छोड़ने वाली नहीं है। इस रैली को संबोधित करते हुए गृहमंत्री शाह ने कहा कि खड़गे ही नहीं बल्कि गांधी परिवार भी प्रधानमंत्री मोदी का अपमान करता रहा है। दावणगेरे में हुई इस जनसभा के दौरान शाह ने कांग्रेस नेताओं को याद दिलाया कि पार्टी की ओर से जब भी पीएम मोदी को गालियां दी गई हैं तब-तब भाजपा और मजबूत बनकर उभरी है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी को जितनी गालियां दोगे, कमल उतना ही खिलता जाएगा।

कांग्रेस में सीएम पद को लेकर झगड़ा

उन्होंने कहा कि कर्नाटक में सीएम पद को लेकर कांग्रेस पार्टी में झगड़ा शुरू हो गया है। कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डीके शिवकुमार कपड़ा सिलवाकर तैयार हो गए हैं तो दूसरी ओर सिद्धारमैया भी मजबूत तरीके से दावेदारी ठोकने में जुटे हुए हैं। और तो और कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे भी मुख्यमंत्री पद की दावेदारी जताने वालों की लाइन में लग गए हैं। वैसे कांग्रेस पार्टी के नेताओं को मुख्यमंत्री पद को लेकर आपस में संघर्ष नहीं करना चाहिए क्योंकि कांग्रेस सत्ता में नहीं आने वाली। शाह ने कहा कि कांग्रेस की ओर से चाहे जितनी भी तैयारी कर ली जाए मगर उसे कर्नाटक में जीत का मौका नहीं मिलने वाला है।

आज खड़गे को जवाब दे सकते हैं पीएम मोदी

कर्नाटक में मतदान की तारीख नजदीक आने के साथ ही भाजपा अपने प्रचार को धारदार बनाने की तैयारी में जुट गई है। इसी कड़ी में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कर्नाटक के चुनावी रण में कूदेंगे। भाजपा सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी आज और कल राज्य के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे। दौरे के पहले दिन पीएम मोदी आज बेंगलुरु में 10 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे। रोड शो करने से पहले प्रधानमंत्री तीन चुनावी सभाओं को भी संबोधित करेंगे। 30 अप्रैल को भी पीएम मोदी की कोलार, चन्नापाटन और मैसूर जिलों में जनसभाओं का आयोजन किया गया है।

प्रधानमंत्री पूर्व में कांग्रेस की ओर से किए जाने वाले हमलों का तीखा जवाब देते रहे हैं। इसी कारण माना जा रहा है कि पीएम मोदी आज होने वाली जनसभाओं के जरिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को तीखा जवाब दे सकते हैं। अपने खिलाफ किए जाने वाले हमलों को हथियार बनाने का हुनर पीएम मोदी को बखूबी आता है और इसी कारण उम्मीद जताई जा रही है कि वे खड़गे को तीखा जवाब देते हुए भाजपा की चुनावी संभावनाओं को मजबूत बनाने की कोशिश करेंगे।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story