Karnatka Election 2023: टीपू सुल्तान की जन्मस्थली में आज अमित शाह का रोड शो, 2018 में यहां तीसरे स्थान पर रही थी भाजपा

Karnatka Election 2023: दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मी बढ़ी हुई है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इलेक्शन कैंपन की शुरूआत मैसूर शासक टीपू सुल्तान की जन्मस्थली देवनहल्ली से करेंगे। यहां वह एक बड़ा रोड शो कर स्थानीय बीजेपी उम्मीदवार के लिए जनता से समर्थन मांगेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 April 2023 11:30 AM GMT
Karnatka Election 2023: टीपू सुल्तान की जन्मस्थली में आज अमित शाह का रोड शो, 2018 में यहां तीसरे स्थान पर रही थी भाजपा
X
एक चुनावी शोड शो के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (फोटो: सोशल मीडिया)

Karnatka Election 2023: दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मी बढ़ी हुई है। टिकट वितरण के बाद अब दिग्गजों का चुनाव प्रचार शुरू हो गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज यानी शुक्रवार 21 अप्रैल से राज्य के दो दिवसीय दौरे पर हैं। चुनाव तारीख के ऐलान के बाद ये उनका पहला दौरा होने जा रहा है। शाह इलेक्शन कैंपन की शुरूआत मैसूर शासक टीपू सुल्तान की जन्मस्थली देवनहल्ली से करेंगे। यहां वह एक बड़ा रोड शो कर स्थानीय बीजेपी उम्मीदवार के लिए जनता से समर्थन मांगेंगे।

बता दें कि टीपू सुल्तान हमेशा से कर्नाटक की राजनीति में एक बड़ा मुद्दा रहे हैं। कांग्रेस, जेडीएस के अलावा एक बड़ा वर्ग उन्हें महान शासक के रूप में देखता है, जिसने अंग्रेजों से लड़ते हुए अपनी जान गंवा दीं। वहीं, बीजेपी समेत हिंदू दक्षिणपंथी पार्टियां टीपू को एक अत्याचारी इस्लामिक शासक बताती है, जिसका शासनकाल में हिंदूओं का कत्ल हुआ और उनका जबरन धर्मांतरण कराया गया। मैसूर शासक के जन्मदिन पर होने वाली टीपू जयंती को भी बीजेपी ने सत्ता में आने के बाद साल 2019 में बंद कर दिया था।

टीपू सुल्तान की जन्मस्थली में बीजेपी कमजोर

टीपू सुल्तान की जन्मस्थली देवनहल्ली में बीजेपी काफी कमजोर रही है। साल 2018 में जब उसे कर्नाटक में सबसे अधिक सीटों पर जीत मिली थी, तब भी उसे यहां करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था। बीजेपी तीसरे स्थान पर पहुंच गई थी। पिछले विधानसभा चुनाव में जेडीएस के एलएन नारायणस्वामी ने कांग्रेस के वेंकटस्वामी को हराया था। मौजूदा विधायक नारायणस्वामी एकबार जेडीएस के टिकट पर मैदान में हैं।

कांग्रेस ने इस बार केएच मुनियप्पा को टिकट दिया है। मुनियप्पा 2019 में कोलार सीट से कांग्रेस लोकसभा प्रत्याशी भी रह चुके हैं। वहीं, भारतीय जनता पार्टी ने भी इसबार यहां अपना उम्मीदवार बदला है। बीजेपी ने पिल्ल मुनिशमप्पा को मैदान में उतारा है। ऐसे में क्या मुनिशमप्पा इस सीट पर कमल खिला पाएंगे, ये 13 मई को नतीजे के दिन पता चल जाएगा।

अमित शाह का कर्नाटक दौरा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज से दो दिवसीय कर्नाटक दौरे पर हैं। शुक्रवार दोपहर वे देवनहल्ली में बीजेपी उम्मीदवार के समर्थन में रोड शो करेंगे। शाम को पार्टी के सीनियर पदाधिकारियों के साथ चुनाव तैयारियों को लेकर बैठक होगी। जानकारी के मुताबिक, शनिवार को शाह दिल्ली लौटने से पहले एक य कन्नड़ निजी चैनल के कार्यक्रम में भी शामिल होंगे।

आपको बता दें कि कर्नाटक में 10 मई को 224 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा। जिसके रिजल्ट 13 मई को आएंगे। बीजेपी के सामने दक्षिण के अपने इस एकमात्र गढ़ को बचाने की चुनौती होगी। कांग्रेस उसे यहां कड़ी टक्कर दे रही है। इसे लेकर आने वाले दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राज्य में धुंआधार रैली होने जा रही है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story