×

Lakhimpur kheri News: शिक्षामित्र के सहारे चलता मिला विद्यालय, टीचर्स के आने का टाइम नहीं

Lakhimpur kheri News: प्राथमिक विद्यालय रुद्रपुर में शिक्षामित्र विद्यालय चलाते हुए मिले। जबकि स्कूल में 5 अध्यापकों का स्टाफ तैनात है। लेकिन शिक्षा मित्र ही स्कूल में बच्चों को पढ़ाते हुए मिले।

Himanshu Srivastava
Published on: 16 March 2023 4:23 PM GMT
Lakhimpur kheri News: शिक्षामित्र के सहारे चलता मिला विद्यालय, टीचर्स के आने का टाइम नहीं
X
लखीमपुर खीरी : प्राथमिक विद्यालय रुद्रपुर

Lakhimpur kheri News: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले के गोला गोकरणनाथ इलाके के ब्लॉक बिजुआ क्षेत्र में सर्वशिक्षा अभियान के नाम पर मजाक देखने को मिला। प्राथमिक विद्यालय रुद्रपुर में शिक्षामित्र विद्यालय चलाते हुए मिले। जबकि स्कूल में 5 अध्यापकों का स्टाफ तैनात है। लेकिन शिक्षा मित्र ही स्कूल में बच्चों को पढ़ाते हुए मिले।

अकेले शिक्षामित्र संभालते मिले दर्जनों बच्चों को

बिजुआ ब्लाक के बेसिक शिक्षा महकमे की हालत सुधरने का नाम नहीं ले रही है। पहले भी यहां शिक्षण स्टाफ के समय से नहीं आने की शिकायत मिलती रहीं हैं। बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद द्वारा सख्त निर्देश सभी बेसिक शिक्षा अधिकारी व खण्डशिक्षा अधिकारियों को जारी किए गए हैं, कि बच्चों की पढ़ाई के साथ कोई खिलवाड़ न हो। लेकिन इसका असर बिजुआ ब्लाक में देखने को नहीं मिल रहा है। गुरूवार को प्राथमिक विद्यालय रुद्रपुर कलाँ में सुबह 9.40 मिनट पर शिक्षामित्र सतेंद्र कुमार बच्चों को पढ़ाते मिले।

इस बारे में जब पूछा गया तो जवाब मिला कि बाकी का स्टाफ आता ही होगा। बताया गया कि प्रधानाचार्य निशा पाल, सहायक अध्यापक अरविन्द कुमार व नीरज कुमार लखीमपुर से आते हैं। स्कूल की व्यवस्था पर ग्रामीणों ने कहा कि हर रोज यहां टीचर्स अपने मनमुताबिक समय पर आते है, लेकिन कोई भी अधिकारी ध्यान नहीं देता है। कई बार टीचर्स से कहा गया तो वो कहते हैं कि दूर से आते हैं इसलिए विलंब हो जाता है। इस बारे में जब बीएसए खीरी से वार्ता की गई तो उन्होंने कहा कि मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

बच्चे बोले- 10 बजे आती हैं मैडम जी

स्कूल में बातचीत के दौरान नन्हे बच्चों ने बताया कि कुछ टीचर सुबह स्कूल में आ जाते हैं, लेकिन कुछ टीचर 10:00 बजे तक आते हैं। बेसिक शिक्षा विभाग में लापरवाही का ये मामला लखीमपुर खीरी जिले के गोला गोकरणनाथ के बिजुआ ब्लॉक से सामने आया है।

Himanshu Srivastava

Himanshu Srivastava

Next Story