×

Lakhimpur kheri news: ODOP प्रोग्राम के तहत बंटी टूलकिट, हुनरमंद बनाने की कवायद

Lakhimpur kheri news: विधायक सदर योगेश वर्मा ने कहा कि यूपी के प्रत्येक जिले की विशिष्ट शिल्प कलाओं एवं उत्पादों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना संचालित है, जो प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है।

Himanshu Srivastava
Published on: 17 March 2023 6:17 PM GMT
Lakhimpur kheri news: ODOP प्रोग्राम के तहत बंटी टूलकिट, हुनरमंद बनाने की कवायद
X
Toolkit distributed under ODOP program

Lakhimpur kheri news: कलेक्ट्रेट सभागार में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग उप्र के तत्वावधान में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट में ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ (गुड़ उत्पादन) में दक्षता, कौशल विकास के लिए उद्यमिता विकास प्रशिक्षित लाभार्थियों का टूलकिट वितरण समारोह का आयोजन किया गया। शुक्रवार की सुबह 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में विधायक सदर योगेश वर्मा, सांसद प्रतिनिधि अरविंद सिंह संजय ने डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल सिंह के साथ ओडीओपी योजना के उद्यमिता विकास प्राप्त 125 लाभार्थियों को ओडीओपी टूलकिट की सौगात दी।

टूलकिट मिली तो खिल उठे लाभार्थियों के चेहरे

विधायक सदर योगेश वर्मा ने कहा कि यूपी के प्रत्येक जिले की विशिष्ट शिल्प कलाओं एवं उत्पादों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना संचालित है, जो प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। आज पूरी सरकार हुनरमंदो के द्वार पर खड़ी है। उनके कौशल के अनुसार उन्हें प्रशिक्षण और साधन मुहैया कराए जा रहे हैं, जिससे उनका और प्रदेश दोनों का विकास हो रहा है खिल उठे। सांसद प्रतिनिधि अरविंद सिंह संजय ने कहा कि सरकार की फ्लैगशिप स्कीम एक जनपद एक उत्पाद के तहत जनपदों की हस्तकला, हस्तशिल्प एवं विशिष्ट हुनर को सुरक्षित एवं विकसित किया जा रहा है। डीएम ने ओडीओपी योजना के जरिए उन्नत टूलकिट प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी।

उन्होंने कहा कि प्राप्त टूलकिट का सदुपयोग कर लाभार्थी अपनी आजीविका को पंख लगाएं। कार्यक्रम की शुरुआत में उपायुक्त उद्योग संजय सिंह ने कार्यक्रम की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता बताई। कहा कि ODOP प्रोग्राम से उत्तर प्रदेश की तस्वीर बदली है, आज जिले से गांव तक में हुनरमंद लोगों को अवसर मिल पा रहा है। विधायक सदर योगेश वर्मा ने कहा कि यूपी के प्रत्येक जिले की विशिष्ट शिल्प कलाओं एवं उत्पादों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से एक जनपद एक उत्पाद योजना संचालित है, जो प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इससे जनपद में कौशल का विकास हो रहा है।

Himanshu Srivastava

Himanshu Srivastava

Next Story