×

World Sleeping Day: अच्छी नींद नहीं आना है मानसिक समस्या का लक्षण, ऐसे बनाएं स्‍लीप शेड्यूल

World Sleeping Day: आमतौर पर लोग नींद को लेकर गंभीर नहीं दिखाई देते हैं, लेकिन सच्चाई यही है कि कम से कम 7-8 घंटे की नींद स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी है।

Himanshu Srivastava
Published on: 16 March 2023 7:18 PM GMT
World Sleeping Day: अच्छी नींद नहीं आना है मानसिक समस्या का लक्षण, ऐसे बनाएं स्‍लीप शेड्यूल
X
अच्छी नींद नहीं आना है मानसिक समस्या का लक्षण: Photo- Social Media

Lakhimpur Kheri News: विश्व् में प्रत्येक वर्ष मार्च महीने के तीसरे शुक्रवार को स्लीपिंग दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष भी कल यानी 17 मार्च को यह दिवस मनाया जाएगा। आमतौर पर लोग नींद को लेकर गंभीर नहीं दिखाई देते हैं, लेकिन सच्चाई यही है कि कम से कम 7-8 घंटे की नींद स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी है।

जानिए क्या है स्‍लीप हाइजीन

स्‍लीप हाइजीन का मतलब है नींद की अच्‍छी आदतें। अच्‍छी नींद के लिए स्‍लीप हाइजीन महत्‍वपूर्ण है। अच्‍छी नींद व्‍यक्ति के मानसिक और शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ हेल्‍दी लाइफ के लिए भी जरूरी है। व्‍यक्ति के दिनभर की एक्टिविटी, खाना और काम करने की आदत नींद पर असर डाल सकती है। स्‍लीप हाइजीन के चलते लाइफस्‍टाइल में छोटे-छोटे बदलाव करके नींद की क्‍वालिटी को सुधारा किया जा सकता है। यदि आपको अच्‍छी नींद नहीं आती, तो रात में सोने से पहले कुछ अच्‍छी आदतों को अपनाया जा सकता है।

ऐसे बनाएं स्‍लीप शेड्यूल

अच्‍छी नींद के लिए 7-8 घंटे का स्‍लीप शेड्यूल बनाना बेहद जरूरी है। इससे दिन में नींद और आलस कम आएगा। स्‍लीप हाइजीन के तहत सोने से पहले गर्म पानी से नहाया जा सकता है। इससे शरीर की मांसपेशियां रिलेक्‍स हो सकती हैं।

बंद करें इलेक्‍ट्रॉनिक डिवाइस

सोने से लगभग 30 मिनट पहले मोबाइल और लैपटॉप को बंद कर देना चाहिए। स्क्रीन की ब्‍लू लाइट नींद पर प्रभाव डाल सकती है।

करें एक्‍सरसाइज और ब्रश करें

सोने से पहले बेड एक्‍सरसाइज की जा सकती है। इससे शरीर को रिलेक्‍स करने में मदद मिल सकती है। सोने से पहले ब्रश करने की आदत बनाएं। इससे दांतों की समस्‍या से बचा जा सकता है।

कॉफी का कम सेवन

रात की अच्‍छी नींद के लिए दिन में कॉफी का कम सेवन करें। कॉफी का सेवन सुबह के समय करना फायदेमंद हो सकता है।

सिर्फ सोने के लिए जाएं बैड पर

बैड का इस्‍तेमाल सिर्फ सोते समय किया जाना चाहिए। पढ़ने, काम करने, फोन पर बात करने या टीवी देखते वक्‍त बैड का प्रयोग नहीं करना चाहिए। क्‍वालिटी स्‍लीप के लिए स्‍लीप हाइजीन को अपनाया जा सकता है।

Himanshu Srivastava

Himanshu Srivastava

Next Story