×

AC में रहने से बालों पर होता है खराब असर, ऐसे करें देखभाल

ऑफिस में हर मौसम में एसी चालू ही रहता है, लेकिन जान लीजिये कि एयर कंडीशनर आपकी स्किन और बालों को नुकसान पहुंचा रहा है। एसी सिर्फ कमरे से नमी नहीं खींचता बल्कि, आपके ​शरीर की नमी को भी  खींचता है। हमारी स्किन और बालों को हेल्दी रहने के लिए नमी की जरूरत होती है। एसी में रहने की वजह से मॉइश्चर कम हो जाने से त्वचा ड्राई और बाल डैमेज हो जाते हैं।

suman
Published on: 24 April 2020 2:52 PM GMT
AC में रहने से बालों पर होता है खराब असर, ऐसे करें देखभाल
X

लखनऊ: ऑफिस में हर मौसम में एसी चालू ही रहता है, लेकिन जान लीजिये कि एयर कंडीशनर आपकी स्किन और बालों को नुकसान पहुंचा रहा है। एसी सिर्फ कमरे से नमी नहीं खींचता बल्कि, आपके ​शरीर की नमी को भी खींचता है। हमारी स्किन और बालों को हेल्दी रहने के लिए नमी की जरूरत होती है। एसी में रहने की वजह से मॉइश्चर कम हो जाने से त्वचा ड्राई और बाल डैमेज हो जाते हैं। इसके कारण एसी में बालों की देखभाल करना बहुत जरूरी हो जाता है। खासकर बारिश के मौसम में ज्यादा देर तक एसी में बैठने से ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है। बाल उलझने लगते हैं, ड्राई और डैमेज हो जाते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार 5 से 6 घंटे से अधिक एसी में रहने से बालों की क्वॉलिटी पर बुरा असर पड़ता है।

यह पढ़ें....जानिए कैसे नुकसान भी पहुंचाता है एप्पल साइडर विनेगर

बालों का टूटना, झड़ना तो होता ही है, इसके साथ ही स्‍कैल्‍प के पोर्स ब्‍लॉक हो जाते हैं। पोर्स ब्लॉक होने के कारण हेयरग्रोथ बंद हो जाती है। एसी की वजह से स्किन ड्राई हो जाती है। इसकी वजह से स्किन में खुजली होने लगती है और वह जर्जर होने लगती है। एसी में रहना ही है तो ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें। यदि आप ह्यूमिडिफायर नहीं लेना चाहते, तो एसी वाले कमरे में पानी से भरा बर्तन रखें। इससे ड्राईनेस में कमी आएगी।

यह पढ़ें....BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रेम शुक्ल के पिता का निधन, पूरे गांव में शोक

एसी वाले कमरे में लंबे समय के लिए बैठे हैं तो लगातार पानी पीते रहें। प्यास न लगी हो तब भी एक निश्चित अवधि के बाद पानी की घूंट ले लें। बालों में सप्ताह में कम से कम दो बार तेल लगाएं। हाईड्रेट करने वाला शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें। एलोवेरा, नारियल व जैतून का तेल स्कैल्प को मॉइस्चराइज रख सकता

है। इससे सप्ताह में दो या तीन बार सिर की मसाज करें। बालों के फॉलिकल्स को बढ़ाने और मजबूत बनाने के लिए आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। डायट में मशरूम, सोया पेय पदार्थ, योगर्ट आदि को शामिल करें। आप डॉक्टर की सलाह से विटामिड-डी के सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं। भोजन में ओमेगा-3 को शामिल करना न भूलें। इससे बाल नरम और मुलायम होते हैं। इसके लिए सेलमन व मैकरल जैसी फैटी फिश शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा अखरोट, सोयाबीन, अलसी के बीज और अंडे भी ओमेगा-3 के प्रमुख स्रोत हैं। आहार में अंडे, दूध और सोया को शामिल करें।

suman

suman

Next Story