×

Aditya Thackeray News: आदित्य ठाकरे के जन्मदिन पर जानिए कितनी सम्पति के मालिक हैं वो, इतनी प्रॉपर्टी की करते हैं देखभाल

Aditya Thackeray Lifestyle: आज हम आपको आदित्य ठाकरे की लाइफस्टाइल से रूबरू करवायेंगें। आइये जानते है आदित्य ठाकरे के बारे में करीब से।

Shweta Shrivastava
Published on: 13 Jun 2023 3:49 AM GMT
Aditya Thackeray News: आदित्य ठाकरे के जन्मदिन पर जानिए कितनी सम्पति के मालिक हैं वो, इतनी प्रॉपर्टी की करते हैं देखभाल
X
Aditya Thackeray Lifestyle (Image Credit-Social Media)

Aditya Thackeray Lifestyle: बाल ठाकरे के पोते और शिवसेना नेता व महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे, आदित्य ठाकरे आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। आदित्य 2010 में शिवसेना में शामिल हुए थे। उन्होंने 17 अक्टूबर 2010 को युवा सेना (शिवसेना की युवा शाखा) की स्थापना की और बाल ठाकरे ने आदित्य को उसका अध्यक्ष नियुक्त किया। उन्होंने महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश, केरल, बिहार और जम्मू-कश्मीर में युवा सेना इकाइयों की स्थापना की। वहीँ साल 2018 में, आदित्य को शिवसेना के नेता और राष्ट्रीय कार्यकारी निकाय के सदस्य के रूप में नामित किया गया था। अक्टूबर 2019 में, उन्होंने मुंबई के वर्ली निर्वाचन क्षेत्र से महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में चुनाव लड़कर अपनी चुनावी शुरुआत की। 24 अक्टूबर 2019 को, आदित्य ठाकरे ने मुंबई के वर्ली निर्वाचन क्षेत्र से 67,427 मतों से जीत हासिल की। 30 दिसंबर 2019 को, उन्होंने महाराष्ट्र सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। आज हम आपको आदित्य ठाकरे की लाइफस्टाइल से रूबरू करवायेंगें। आइये जानते है आदित्य ठाकरे के बारे में करीब से।

आदित्य ठाकरे की लाइफस्टाइल

आदित्य ठाकरे ने साल 2019 में विधानसभा चुनाव के लिए हलफनामे में, कुल 16.05 करोड़ रुपये की संपत्ति का खुलासा किया, जिसमें 4.67 करोड़ रुपये की सात अचल संपत्तियां शामिल हैं- उनमें से पांच को उनके पिता, शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने 2013 में एक ही दिन में उपहार में दिया था। और एक उसकी मां रश्मि द्वारा एक महीने पहले ही उपहार में दिया गया था। हलफनामे के अनुसार, रायगढ़ जिले के खालापुर के बिलावाले में स्थित 77.66 लाख रुपये की कृषि भूमि के पांच टुकड़े, जो संयुक्त रूप से एक एकड़ से अधिक के क्षेत्र को कवर करते हैं, उद्धव द्वारा एक उपहार विलेख के माध्यम से ठाकरे वंशज को उपहार में दिए गए थे। एक अन्य संपत्ति, कल्याण के ठाकुरली गांव में श्रीजी आर्केड बिल्डिंग में 1,250 वर्ग फुट की 89.40 लाख रुपये की एक दुकान, इस साल 26 अगस्त को आदित्य की मां रश्मि द्वारा उपहार में दी गई थी।

संपत्ति

उनके हलफनामे के अनुसार, आदित्य ठाकरे के पास 13,344 रुपये नकद था , जबकि 10.36 करोड़ रुपये की राशि विभिन्न बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों में विभिन्न जमा राशि के रूप में पड़ी थी। आदित्य ने बॉन्ड, डिबेंचर, शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड में भी 20.39 लाख रुपये का निवेश किया है।

आदित्य के पास केवल एक वाहन है - एक बीएमडब्ल्यू कार जिसे इस साल खरीदा गया था और वर्तमान में इसकी कीमत 6.5 लाख रुपये है। आदित्य के पास 64.65 लाख रुपये के सोने, आभूषण और अन्य कीमती सामान भी हैं।

अचल संपत्ति में, आदित्य ठाकरे महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में पांच कृषि भूखंडों के मालिक हैं। सभी भूखंड उनके पिता द्वारा "उपहार" में दिए गए थे और इनका संयुक्त वर्तमान बाजार मूल्य 77.66 लाख रुपये है।

आदित्य के पास ठाणे जिले में दो व्यावसायिक भवन भी हैं। दोनों इमारतों को उनकी मां ने उन्हें "उपहार" दिया था और वर्तमान में इसकी कीमत 3.89 करोड़ रुपये है।

हलफनामे के अनुसार, आदित्य ठाकरे मुंबई के सेंट जेवियर कॉलेज से कला स्नातक हैं और केसी लॉ कॉलेज से कानून में स्नातक हैं। आदित्य के पास कोई ऋण या कोई अन्य देनदारी नहीं है और उनकी आय के प्राथमिक स्रोत ब्याज, किराया, फर्म से लाभ का हिस्सा और लाभांश हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story