TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

खाने की चीजों की पैकिंग के अलावा भी एल्युमिनियम फॉयल का और जगह होता है इस्तेमाल

आयरन करने में थोड़ी मेहनत कम करना चाहते हैं तो ऐसे में एलुमिनियम फॉयल बहुत काम आ सकता है। जिस कपड़े को आयरन करना है उसके नीचे पहले फॉयल बिछा लें।

suman
Published on: 7 May 2019 10:00 AM GMT
खाने की चीजों की पैकिंग के अलावा भी एल्युमिनियम फॉयल का और जगह होता है इस्तेमाल
X

जयपुर: हर घर के किचन में एल्युमिनियम फॉयल होता है ताकि भोजन को अच्छे से पैक किया जा सकें। रसोई में काम आने एल्युमिनियम फॉयल कामों में भी इस्तेमाल अन्य कामों में लिया जाता हैं। जानते है एल्युमिनियम फॉयल के इस्तेमाल के बारे में...

एलुमिनियम फॉयल की मदद से आयरन की प्लेट को चमका सकते हैं। इसके लिए बस फॉयल को लपेट कर बॉल का आकर दे दें और फिर उससे आयरन की प्लेट रगड़ें।

ये बैटरी की ज़िंदगी बढ़ता है। अगर घर में टीवी के रिमोट या किसी दूसरे चीज़ की बैटरी खत्म हो गयी है और उस वक़्त आपके पास इस्तेमाल करने के लिए नई बैटरी नहीं है तो एलुमिनियम फॉयल को बैटरी के दोनों सिरों पर लगाकर दोबारा प्रयोग करें। बस उनके पायों के नीचे एलुमिनियम फॉयल रखें, उसके बाद फर्नीचर आसानी से खिसक जाएगा।

फॉयल वाईफाई के सिगनल को प्रभावित कर सकता है। फॉयल को कई बार मोड़ें और उसे अपने वाईफाई के ऐंटिना के पीछे ही दीवार की तरह खड़ा कर दें।

आप इसकी मदद से अपने दांत चमका सकते हैं। सबसे पहले आप टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इसे फॉयल की स्ट्रिप पर लगा लें और उस स्ट्रिप को अपने दांतों पर रखें। 1 घंटे तक इसे लगा रहने दें और फिर अपना मुंह अच्छे से कुल्ला कर लें।

खिड़की या दरवाज़ों में पेंट करवा रहे हैं तो उसके हैंडल या नॉब में फॉयल लपेट दें। पेंट का काम पूरा हो जाने के बाद ये फॉयल हैंडल में से हटा दें। ऐसा करने से उनमें पेंट बिल्कुल भी नहीं लगेगा।घर में इस्तेमाल होने वाली कैंची की वक़्त के साथ धार कम हो जाती है और कई बार रखे रहने से उसमें जंग भी लग जाता है। अगर घर पर ही अपनी कैंची की धार तेज़ करना चाहते हैं तो उससे एलुमिनियम फॉयल को आठ से दस बार काटें।

आज अक्षय तृतीया के दिन करें इन चीजों का दान, बढ़ेगा सौभाग्य!

एक बर्तन से किसी बोतल में कोई चीज़ या कोई लिक्विड डालना चाहते हैं तो इसके लिए एलुमिनियम फॉयल की मदद से कीप या ट्यूब बना सकते हैं। सामान गिरेगा भी नहीं।

आयरन करने में थोड़ी मेहनत कम करना चाहते हैं तो ऐसे में एलुमिनियम फॉयल बहुत काम आ सकता है। जिस कपड़े को आयरन करना है उसके नीचे पहले फॉयल बिछा लें। जब आयरन करेंगे तो नीचे रखा फॉयल ज़्यादा गरम हो जायेगा और एक बार में दोनों तरफ से कपड़े की सिलवटें हट जाएंगी।

एलुमिनियम फॉयल कुकिंग करने वालों के लिए बहुत अच्छा साथी है। ये खाने को जलने से बचाता है। खाना बर्तन में ना चिपके तो पैन पर फॉयल की एक परत बिछा दें। बिना तेल के भी खाना बना सकती हैं।

suman

suman

Next Story