×

Apple Halwa Recipe in Hindi: स्वाद और सेहत दोनों में ही लाजवाब है सेब का हलवा , जानिये इसके फायदे और रेसिपी

Apple Halwa Recipe : आपके शरीर के लिए सेब का हलवा बहुत ही फायदेमंद होता है। यह आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों के लिए फायदेमंद होता है जैसे कि आपकी त्वचा, बाल और नाखूनों के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है। सेब का हलवा आपके शरीर को टॉन करने में मदद कर सकता है। यह आपके शरीर के रक्त संचार को बढ़ाता है।

Preeti Mishra
Published on: 15 April 2023 11:42 AM GMT
Apple Halwa Recipe in Hindi: स्वाद और सेहत दोनों में ही लाजवाब है सेब का हलवा , जानिये इसके फायदे और रेसिपी
X
Apple Halwa Recipe (Image credit: social media)

Apple Halwa Recipe : सेब का हलवा एक परंपरागत भारतीय मिठाई है जो खास अवसरों पर बनाई जाती है। यह एक स्वादिष्ट मिठाई होती है जो अपनी गाढ़ी और मीठी स्वाद के लिए जानी जाती है। सेब का हलवा खाने के कई सेहतमंद फायदे भी होते हैं। बता दें कि सेब का हलवा आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। यह शरीर के अलग-अलग हिस्सों में एक्सिडेंटल मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है।

यह हलवा बहुत ही पोषक तत्वों से भरा होता है। यह विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होता है जो आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इतना ही नहीं वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह खाने के बाद आपको भूख कम महसूस होने के कारण वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। आपके शरीर के लिए सेब का हलवा बहुत ही फायदेमंद होता है। यह आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों के लिए फायदेमंद होता है जैसे कि आपकी त्वचा, बाल और नाखूनों के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है। सेब का हलवा आपके शरीर को टॉन करने में मदद कर सकता है। यह आपके शरीर के रक्त संचार को बढ़ाता है।

तो आइये जानते हैं सेब का हलवा बनाने की संपूर्ण विधि:

सामग्री:

4 से 5 मधु वाले सेब
1 टी स्पून तेल
1 टी स्पून घी
1 टी स्पून सूखे मेवे (बादाम, काजू, किशमिश)
1 छोटा चम्मच सूखा जीरा
1 छोटा चम्मच छोटी इलायची पाउडर
1 छोटा चम्मच गुड़
1 छोटा चम्मच नमक
1 कप दूध

विधि:

सबसे पहले, सेबों को धो लें, उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें और बीज निकाल दें। एक कड़ाही में तेल और घी को मिलाकर गरम करें। जब तक तेल और घी गरम होते हुए न जल जाएं, सूखे मेवे डालें। उन्हें हल्का सा भूनें और उतार लें। अब इसी कड़ाही में सेब के टुकड़े डालें और उन्हें हल्का सा भूनें। जब सेब थोड़ा मुलायम हो जाएँ तो दूध को इसमें डालें और ताजे सेब को उबालने तक पकाएं। सेब मुलायम होने लगेंगे और उनका स्वाद मीठा हो जाएगा। अब इसमें दूध, गुड़, नमक और इलायची पाउडर डालें। धीमी आंच पर मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाते हुए पकाएँ। फिर उसमें घी और तेल डालकर अच्छे से भुने जबतक मिश्रण घी ना छोड़ दें।

10 से 15 मिनट भुनने के बाद हलवे का रंग बेहद खूबसूरत निकलकर आ जाएगा। अंत में उसमें सूखे मेवे डालकर गार्निश करें और गरमागरम या ठंडा अपनी मर्जी के हिसाब से सर्व करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story