×

चेहरे को सुन्दर और चमकदार बनाने के लिए अपनाये ये आसान से तरीके

seema
Published on: 15 March 2019 11:03 AM GMT
चेहरे को सुन्दर और चमकदार बनाने के लिए अपनाये ये आसान से तरीके
X
चेहरे को सुन्दर और चमकदार बनाने के लिए अपनाये ये आसान से तरीके

नई दिल्ली। चेहरे को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए तरह तरह के उपाय किए जाते हैं। सब चाहते हैं कि उनकी त्वचा ग्लो करे और सुंदर दिखे। महंगे से महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से उत्पन्न की हुई चमक चंद लमहों के लिए होती है लेकिन प्राकृतिक चीजों के प्रयोग से उनका असर लंबे समय तक त्वचा पर रहता है। यही नहीं, इससे चेहरे की सभी तरह की समस्याएं भी खत्म हो जाती हैं। दूध के बारे में सब जानते हैं कि यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे हड्डियों को ताकत मिलती है। यही दूध चेहरे पर ग्लो और निखार ला सकता है। जानिए कि कैसे कच्चे दूध का इस्तेमाल करके आप आश्चर्यजनक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : यहां की हर महिला है बेदाग़ निखरी खूबसूरती की मालकिन, करती है ऐसे त्वचा की केयर

प्रदूषण और धूल से कई बार गोरी स्किन डल हो जाती है। दमक धूमिल पड़ जाती है। ऐसे में यदि आप चंदन के पाउडर को कच्चे दूध में मिलाकर नियमित अपनी स्किन पर लगाएंगे तो कुछ दिनों में ही गोरी त्वचा और चेहरे की रौनक वापस पा सकते हैं।

जिन लोगों के चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं वह कच्चे दूध से फायदा उठा सकते हैं। इसके लिए आप दो चम्मच मुलतानी मिट्टी लें और उसमें थोड़ा सा गुलाबजल और कच्चा दूध मिला कर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से जरूर फायदा मिलेगा।

-चेहरे को टोन्ड रखने के लिए कच्चे दूध में नींबू का रस मिलाएं और इसे अपनी गर्दन से चेहरे तक लगाएं। इसके बीस मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें। इससे आपकी स्किन टोन होगी और मुलायम भी बनेगी।

-स्किन में टैनिंग की समस्या से बचने के लिए आप कच्चे दूध में पांच बादाम भिगो लें। एक घंटे के बाद इन बादामों का पेस्ट बनाकर उसे अपनी गर्दन और चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें। आधे घंटे बाद आप इस पेस्ट को हाथों से ही उतारें।

-चीनी को कच्चे दूध में मिलाकर अपने चेहरे पर नियमित कुछ सप्ताह तक लगाने से चेहरा चमकदार बनेगा और उसमें नैचुरल ग्लो भी आएगा।

चेहरे पर खीरे के जूस से मसाज से स्किन त्वचा में कसावट आएगी।

-पानी के अधिकाधिक सेवन से स्किन में नमी बनी रहेगी और झुर्रियां खत्म होंगी। यही नहीं, त्वचा में कसावट आएगी।

-चेहरे से संबंधित व्यायाम नियमित रूप से करें।

-खाने में फल और फलों का जूस जरूर शामिल करें।

-सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियों का सेवन करें। इससे त्वचा चमकेगी।

-चेहरे पर प्राकृतिक स्क्रब जरूर लगाएं। इसके अलावा आप प्राकृतिक फेस मास्क का भी प्रयोग करें।

-तैलीय त्वचा वालों को चेहरे पर अण्डे का सफेद भाग लगाना चाहिए। इससे एंटी एजिंग से तो छुटकारा मिलता ही है साथ ही चेहरा ग्लो भी करता है। ड्राई त्वचा वालों को अण्डे का पीला भाग लगाना चाहिए। त्वचा के रोम छिद्रों को -संकुचित करने के लिए अण्डे बहुत महत्वपूर्ण हैं और इनसे झुर्रियों से भी बचाव हो सकता है।

-फ्री रेडिकल्स त्वचा पर झुर्रियां और स्किन एजिंग की अन्य समस्याओं को जन्म देते हैं। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से त्वचा की रक्षा करते हैं। अनफमेरंटेड पत्तियों से बनने वाली ग्रीन टी में सबसे पावरफुल -एंटी ऑक्सीडेंट कैटेचिन की मात्रा ज्यादा होती है, जो शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रखती है।

बहुत ज्यादा मेकअप भी कई बार झुर्रियों का कारण बनता है इसलिए झुर्रियों से बचने के लिए मेकअप कम से कम करना चाहिए और अपने रूटीन में मॉइस्चराइजर और लिप बाम को शामिल करना चाहिए। नियमित फेशियल से बचना चाहिए और कुछ दिनों के अन्तर में क्लीनअप करवाना चाहिए।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story