×

Shape Eyebrows at Home: घर पर ऐसे दें अपनी आइब्रो को सही शेप, जानिए ये टिप्स

Shape Eyebrows at Home: अगर आप अपनी की उचित देखभाल करें तो आप घर पर रहकर भी आइब्रोज़ को सही शेप दे सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे।

Shweta Shrivastava
Published on: 4 April 2023 12:31 PM GMT (Updated on: 3 April 2023 10:59 PM GMT)
Shape Eyebrows at Home: घर पर ऐसे दें अपनी आइब्रो को सही शेप, जानिए ये टिप्स
X
Shape Eyebrows at Home (Image Credit-Social Media)

Shape Eyebrows at Home: अगर आप पहली बार अपनी आइब्रो को शेप देने का सोच रहे हैं और कंफ्यूज हैं तो अब चिंता की कोई ज़रूरत नहीं हम आपको आज हर तरह की टिप्स देंगे तो आपकी आइब्रोज़ को परफेक्ट शेप देने में आपकी मदद करेगा। इसके ज़रिये आप आसानी से अपने सैलून में जाकर उन्हें बता पाएंगे कि आपको किस तरह का शेप चाहिए। लेकिन इसके पहले की आप सैलून जाएं और वो अपने अकॉर्डिंग आपको एडवाइस दें आप पहले से ही कुछ टिप्स जान लीजिये जिससे घर पर ही आप इनकी देखभाल कर सकते हैं।

आइब्रो को आकार देने के लिए जानिए ये टिप्स

अगर आप अपनी की उचित देखभाल करें तो आप घर पर रहकर भी आइब्रोज़ को सही शेप दे सकते हैं। जी हाँ भले ही आपको लगे कि आइब्रोज़ को खुद से शेप देना तो काफी कठिन काम है लेकिन ये उतना भी पेचीदा नहीं है। आप घर पर भी इन्हे शेप दे सकते हैं आइये जानते हैं कैसे।

आइब्रोज़ केवल गहरे रंग के बाल नहीं हैं जो हमारी आंखों को खूबसूरत बनाते हैं। बल्कि वो इससे कहीं ज़्यादा महत्वपूर्ण हैं। आइब्रोज़ हमारे चेहरे का प्रमुख हिस्सा है जो हमारे चेहरे की विशेषताओं को निर्धारित करने में मदद करता हैं। उचित आकार की भौहें हमें तुरंत आकर्षक बनाती हैं जबकि खराब आकार की भौहें चेहरे से तेज चुरा लेती हैं। आपकी भौहें जितनी भरी होंगी, आपका समग्र चेहरा उतना ही छोटा दिखाई देगा। हम में से अधिकांश लोगों के लिए अपनी आइब्रो को उचित आकार में रखना सर्वोच्च प्राथमिकता है। जो लड़कियां अपने चेहरे पर मेकअप की एक बूंद भी नहीं लगाती हैं, वो भी महीने में कम से कम एक बार अपनी आइब्रो बनवाने के लिए सैलून और पार्लर के चक्कर ज़रूर लगाती हैं। लेकिन अगर आपको अचानक से कहीं जाना है और आपके पास पार्लर जाने का इमे नहीं है या आप पहली बार इसे हलका फुल्का ही शेप देना चाहते हैं तो आज हम आपको कई टिप्स ऐसे देंगे जो आपके काफी काम आने वाली है। इस आर्टिकल में, मैंहम आपको पहली बार घर पर आइब्रो को आकार देने के सरल चरणों के बारे में बताने जा रहे हैं, खासकर अगर आप पहली बार इन्हे शेप देने का सोच रहे हैं और बिना किसी की मदद के शुरुआत करने जा रहे हैं।

घर पर आइब्रो को आकार देने के लिए आपको जिन चीजों की आवश्यकता होगी:

ट्वीसर्जस या प्लककर (Tweezers) - सही आइब्रोज़ पाने के लिए आपको अच्छी गुणवत्ता वाले ट्वीसर्जस या प्लककर की ज़रूरत होती है। प्लककर दो श्रेणियों में आता है; फ्लैट टिप और तिरछा टिप। आपको इसके लिए एक स्टील टिप के साथ एक मूल तिरछा टिप वाले ट्वीसर्जस या प्लककर की ज़रूरत होगी। फ्लैट टिप चिमटी समान रूप से अच्छी तरह से काम करती है इसलिए इसे चुनें। बस सुनिश्चित करें कि पकड़ मजबूत हो ताकि ये आपके आइब्रोज़ के महीन बालों को भी उठा सके।

वैक्स स्ट्रिप - इस DIY के लिए ये एक और आवश्यक वस्तु है। हम इसका उपयोग आइब्रोज़ के नेचुरल आर्च को बनाने के लिए करेंगे। हम इससे माथे के अनचाहे बालों की भी वैक्सिंग करेंगे। अच्छी गुणवत्ता वाली रेडीमेड वैक्स किट खरीदें। हम नॉर्मल स्किन के लिए वीट वैक्स किट का इस्तेमाल करेंगे। कोई भी ब्रांड वैक्स स्ट्रिप काफी अच्छी तरह से काम करती है लेकिन सुनिश्चित करें कि ग्रिप इतनी मजबूत हो कि एक ही बार में सभी बाल निकल जाएं।

कैंची - इसके बाद आपको ज़रूरत पड़ेगी एक छोटी कैंची की। इसे आप अपनी आइब्रोज़ को ट्रिम करने के लिए और इसके साथ ही साथ वैक्स स्ट्रिप को पतली स्ट्रिप्स में काटने के लिए भी इसका उपयोग किया जाएगा।

टैलकम पाउडर - हमारे चेहरे का टी-ज़ोन आसानी से तैलीय हो जाता है और इस तेल से वैक्स स्ट्रिप आसानी से अपनी ताकत खो देती है। चिमटी से तैलीय बालों को पकड़ना अक्सर मुश्किल हो जाता है। किसी भी टैल्कम पाउडर का थोड़ा सा हिस्सा इन सभी छोटी-मोटी गड़बड़ियों को हल कर सकता है। इसके लिए आप किसी भी ब्रांड का टैलकम पाउडर ले सकते हैं। लेकिन याद रखिये कूलिंग टैल्क से दूर रहें क्योकि इससे आपकी संवेदनशील चेहरे की त्वचा में जलन पैदा हो सकती हैं।

कॉटन - आपको कॉटन राउंड की जरूरत पड़ेगी। इसके 4-5 छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। ट्वीसर्जस की नोक को समय-समय पर साफ करने के लिए कॉटन की वन-पीस का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये टैल्क को त्वचा तक फैलाने में भी मदद करेगा और बिखरे हुए बालों को भी साफ़ करेगा।

आइब्रो पेंसिल और स्पूली ब्रश - एक गहरे रंग की आइब्रो पेंसिल भी इसके लिए जरूरी है । हम भौंहों को एक पेंसिल से चिह्नित करेंगे और भौंहों को सही आकार देने के लिए स्पूली का उपयोग करेंगे।

पोस्ट हेयर रिमूवल स्किन सूथर - हेयर रिमूवल के बाद, नाजुक भौंह की त्वचा लाल और सेंसिटिव हो सकती है। रेडनेस को कम करने के लिए हमें त्वचा पर कुछ स्मूथिंग लगाना होगा। आप इसके लिए बायोटिक के बायो क्लोरोफिल जेल का उपयोग कर सकते हैं जो कि वैक्स के बाद की त्वचा के लिए बेस्ट ऑप्शन है, इसके साथ ही साथ नार्मल सा एलोवेरा जेल भी एक अच्छा विकल्प है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story