Beer Peene Ke Nuksan: क्या आप भी हैं बीयर पीने के शौक़ीन तो हो जाइये सावधान! जानिए कैसे आपके शरीर को नुकसान पहुँचती है ये

Beer Peene Ke Nuksan: क्या आप बियर पीने के साइड इफेक्ट्स के बारे में जानते हैं? हां, लेकिन फिर भी आपमें से अधिकतर नियमित रूप से बीयर के अत्यधिक सेवन से जुड़े हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं नियमित बियर पीने से क्या नुकसान होता है।

Shweta Shrivastava
Published on: 10 May 2023 10:08 AM GMT
Beer Peene Ke Nuksan: क्या आप भी हैं बीयर पीने के शौक़ीन तो हो जाइये सावधान! जानिए कैसे आपके शरीर को नुकसान पहुँचती है ये
X
Beer Peene Ke Nuksan (Image Credit-Social Media)

Beer Peene Ke Nuksan: वीकेंड की आहट आते ही आप भी अपने दोस्तों के साथ पार्टी का प्लान बनाते होंगे। साथ ही इस पार्टी में फ्रेंड्स का शानदार ग्रुप बियर मग की खनकती आवाजें, ढेर सारा म्यूजिक और बहुत साड़ी मौज मस्ती शामिल होती है। क्यों हैं न? लेकिन क्या आप बियर पीने के साइड इफेक्ट्स के बारे में जानते हैं? हां, लेकिन फिर भी आपमें से अधिकतर नियमित रूप से बीयर के अत्यधिक सेवन से जुड़े हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं नियमित बियर पीने से क्या नुकसान होता है।

बियर पीने के साइड इफेक्ट्स (Beer Peene Ke Side Effects)

हाल के कई अध्ययनों ने स्पष्ट रूप से कहा है कि बीयर के सीमित सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ जुड़े हैं। ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है और बीयर को कुछ स्वस्थ गुण प्रदान करता है। लेकिन वो कहते हैं न "अति बिगाड़े मति" एक अच्छी चीज की बहुत अधिक मात्रा खराब हो सकती है - और ये निश्चित रूप से बीयर पर लागू होती है। अगर आप हद से ज़्यादा इसका सेवन कर रहे हैं (जो आपकी आयु, चिकित्सा इतिहास और जीवन शैली पर निर्भर हैं), तो आपको लीवर की क्षति और अग्नाशयशोथ जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही, बीयर का सेवन सभी के लिए सुरक्षित नहीं हो सकता है। अधिक बीयर के सेवन से जुड़े नकारात्मक प्रभावों को समझने के लिए आज हम आपके लिए कई पॉइंट्स लेकर आये है।

मॉडरेशन में बीयर का सेवन सेहत के लिए अच्छा हो सकता है। हालाँकि, जब आप अधिक मात्रा में पीते हैं या जल्दी-जल्दी या एक गिलास बहुत तेज़ गति से पीते हैं, तो इसका स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है। आइये जानते हैं क्या होते हैं इसके दुष्परिणाम।

1. ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है

बीयर पीने से आपके शरीर के रक्त शर्करा (शुगर) के स्तर में बढ़ोत्तरी हो सकती है। लीवर इसमें जमा ग्लाइकोजनी को ग्लूकोज में बदल देता है और इसे रक्तप्रवाह में छोड़ देता है। बीयर में अल्कोहल वास्तव में इस प्रक्रिया में हस्तक्षेप करता है। ये ज़्यादा भूख लगा सकता है और आपको ज़्यादा खाना खाने पर मजबूर भी कर सकता है। जिससे वजन बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त होता है। लेकिन बीयर पीने से पहले सही आहार करके इसका मुकाबला किया जा सकता है।

2. कैलोरी में उच्च

वाणिज्यिक बीयर ब्रांडों में कम मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, लेकिन ये कैलोरी से भरपूर होते हैं। ये उन्हें उन लोगों के लिए समस्या है जो अतिरिक्त वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। ये आपके शरीर की सामान्य से कम कैलोरी जलाता है। बियर में अल्कोहल को लीवर द्वारा एसीटेट में परिवर्तित किया जाता है। तब शरीर ऊर्जा के लिए एसीटेट को जलाता है और अतिरिक्त चर्बी कूल्हों और पेट जैसे हिस्सों में जमा हो जाती है ।

3 . हृदय स्वास्थ्य के लिए बुरा हो सकता है

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि बीयर पीना वास्तव में दिल के लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन ऐसा तब होता है जब आप सीमित मात्रा में पीते हैं। पीने के समय बीयर में अल्कोहल अस्थायी रूप से हृदय गति को बढ़ा देता है। हालांकि, लंबी अवधि में, बीयर के अधिक सेवन से हृदय गति में निरंतर वृद्धि हो सकती है। इसके अलावा, जिस किसी को पहले से हृदय संबंधी बीमारी है, उसे बीयर पीने से बिल्कुल भी फायदा नहीं होगा। वास्तव में, ये उनके हृदय स्वास्थ्य को और खराब कर देगा ।

4 . ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ा सकता है

अगर आप एक दिन में कई गिलास बियर का सेवन करते हैं, तो इससे उच्च रक्तचाप हो सकता है। तो, अपने रक्तचाप के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए एक मग या दो मग बियर का ही सेवन करें।

5 सीने में जलन पैदा कर सकता है

बीयर में कुछ उत्तेजक पदार्थ होते हैं जो गैस्ट्रिक एसिड के साथ काम करते हैं, जिससे गैस्ट्रो-ओओसोफेगल रिफ्लक्सी की शुरुआत हो सकती है और इसके परिणामस्वरूप सीने में जलन हो सकती है।

गर्म दोपहर में या किसी दोस्त के जन्मदिन की पार्टी में एक मग या दो मग बियर निश्चित रूप से हानिरहित हैं। लेकिन इसका नियमित सेवन आपको अंदर से खोकला कर सकता है। इसलिए विवेक से काम लीजिये और अपनी रोज़ पीने की आदत को छोड़कर एक स्वस्थ ज़िन्दगी की ओर अपना अगला कदम बढ़ाइए।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story