×

Best Room Interior Designs: घर का इंटीरियर ऐसे करें डिजाइन, गेस्ट तारीफ करते नहीं थकेंगे

Best Room Interior Designs: घर के इंटीरियर डिजाइन की जब बात आती है तो हम सबसे बेस्ट और हमारी पॉकेट में फिट हो जाये ऐसी कई विकल्प तलाशते हैं। यहाँ हम आपको कुछ ऐसे इंटीरियर होम डिजाइन दिखने जा रहे हैं जो आपको निश्चित रूप से काफी पसंद आएंगे।

Shweta Shrivastava
Published on: 25 May 2023 9:24 AM GMT
Best Room Interior Designs: घर का इंटीरियर ऐसे करें डिजाइन, गेस्ट तारीफ करते नहीं थकेंगे
X
Best Room Interior Designs (Image Credit-Social Media)

Best Room Interior Designs: घर के इंटीरियर डिजाइन की जब बात आती है तो हम सबसे बेस्ट और हमारी पॉकेट में फिट हो जाये ऐसी कई विकल्प तलाशते हैं। घर का हर कमरा सबसे खूबसूरत बने हुए इसके लिए हम सभी प्रयासरत भी रहते हैं। आप भी अगर अपने घर के लिए कुछ सबसे लेटेस्ट और ट्रेंडी ऑप्शन्स ढूंढ रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं। यहाँ हम आपको कुछ ऐसे इंटीरियर होम डिजाइन दिखने जा रहे हैं जो आपको निश्चित रूप से काफी पसंद आएंगे और आप इन्हे जल्द से जल्द अपने घर का हिस्सा बनाना चाहेंगे।

घर का इंटीरियर ऐसे करें डिजाइन

हम अक्सर कहते हैं कि घर मालिक का प्रतिबिंब होता है। ये प्रतिबिंब हर रूम की डिज़ाइन में सबसे अच्छे से प्रदर्शित होता है। एक आधुनिक लिविंग रूम का डिजाइन 'कम ज्यादा हो सकता है' के सिद्धांत के इर्द-गिर्द घूमता है। इसलिए झंझट मुक्त स्थान बनाने के लिए समग्र सजावट में न्यूनतम और कार्यात्मक फर्नीचर शामिल करने की आवश्यकता होती है। यहां कुछ डिज़ाइन मौजूद हैं जिन्हें आधुनिक रूप देने के लिए आपके लिविंग रूम में कुशलता से एकीकृत किया जा सकता है।

1. प्राकृतिक प्रकाश आने दें

प्राकृतिक प्रकाश और ताजी हवा आधुनिक लिविंग रूम डिजाइन के आवश्यक घटक हैं क्योंकि वो कमरे को उज्ज्वल और हवादार बनाते हैं। पर्याप्त प्राकृतिक प्रकाश में लाएं और बड़ी कांच की खिड़कियों, फ्रेंच दरवाजों, फिसलने वाले कांच के दरवाजों और कांच की दीवारों के साथ फर्श से छत तक ग्लेज़िंग के साथ घर के बाहर मर्ज करें। आप सही ब्लाइंड्स चुनकर प्रकाश की तीव्रता को समायोजित कर सकते हैं।

2. छोटी जगहों पर नेचुरल कलर का चुनाव करें

छोटे स्थानों के लिए, सफेद, बेज या म्यूट ग्रे जैसे रंगों को चुने। ऐसा इसलिए है क्योंकि हल्के रंग अधिकतम प्रकाश को परावर्तित करते हैं और घर के स्पेस को बड़ा दिखाते हैं। अगर आपको ये रंग बहुत नीरस लगते है, तो आप हल्की फुल्की साज-सज्जा जैसे कुशन, गलीचे, कलाकृतियाँ आदि के साथ इन्हे अच्छा लुक दे सकते हैं। सुनिश्चित करें कि सभी रंग एक-दूसरे के पूरक हों और स्पेस को एक संतुलित रूप दें।

3. आकर्षक फर्नीचर खरीदें

घर का फर्नीचर चुनते समय आपको विशेष सावधानी बरतनी होगी क्योकि ये एक घर की जान होते हैं। ऐसे में आपको ध्यान रखना होगा कि आप आरामदायक और न्यूनतम फर्नीचर को ही चुनें। अगर आप एक आधुनिक लुक चाहते हैं, तो अलंकृत फर्नीचर से बचें और अव्यवस्था को रोकने के लिए अपने रहने वाले कमरे के आकार के आधार पर ही फर्नीचर का चुनाव करें।

4. न्यूनतम एक्ससेसरीज़ लगाएं

एक बड़ी सी मॉडर्न आर्ट को अपने कमरे की दीवार पर लगाए न की छोटी छोटी कई सारी पेंटिंग्स के। इससे आपका कमरा एक आकर्षक और मोर्डर्न लुक में नज़र आएगा। कई सारी छोटी छोटी और तरह तरह की पेंटिंग्स इसे बेहद कलमजी लुक दे सकता है।

5. प्राकृतिक सामग्री चुनें

लकड़ी, बांस और पत्थर जैसी प्राकृतिक सामग्रियां रूम में क्लास जोड़ती हैं और टिकाऊ भी होती हैं। इन्हें आपके लिविंग रूम में वॉल एक्सेंट, फ्लोरिंग और फर्नीचर में शामिल किया जा सकता है ताकि ये आधुनिक दिखने के साथ-साथ लुभावना भी लगे।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story