×

मिलावटी चीजों से रहें सतर्क: ऐसे करें पहचान, खान-पान होगा शुद्ध, आप रहेंगे स्वस्थ

पैकेट वाले दूध की शुद्धता अगर जांचनी हो तो किसी ठोस पदार्थ जैसे पत्थर पर दूध की एक-दो बूंद डालें। अगर दूध बह जाता है और उस जगह पर सफेद निशान पड़ जाते हैं तो दूध असली है।

Roshni Khan
Published on: 28 Feb 2021 6:17 AM GMT
मिलावटी चीजों से रहें सतर्क: ऐसे करें पहचान, खान-पान होगा शुद्ध, आप रहेंगे स्वस्थ
X
मिलावटी चीजों से रहें सतर्क: ऐसे करें पहचान, खान-पान होगा शुद्ध, आप रहेंगे स्वस्थ (PC: social media)

लखनऊ: आज-कल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी ऐसी हो गयी है कि लोग अपने खाने के उपर भी ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन आज ऐसा टाइम है कि खाने की चीज़ों में मिलावट से लोगों के शरीर पर बुरा असर पड़ रहा है। आप खाने का कोई सामान खा रहे हैं और ये पता भी नहीं लगा सकते हैं कि वो सामान आपके लिए सही भी है या नहीं। बाजार में इन दिनों मिलावटी सामानों का हुजूम है जिसे आप आसानी से पहचान नहीं सकते। अगर आप इन नकली चीजों से बचना चाहते हैं तो हमारे पास इसके बहुत से तरीके हैं।

ये भी पढ़ें:अंतरिक्ष मे 19 सैटेलाइट रवाना, ISRO ने लॉन्च किया साल का पहला मिशन PSLV-C51

दूध

पैकेट वाले दूध की शुद्धता अगर जांचनी हो तो किसी ठोस पदार्थ जैसे पत्थर पर दूध की एक-दो बूंद डालें। अगर दूध बह जाता है और उस जगह पर सफेद निशान पड़ जाते हैं तो दूध असली है। अगर दूध सिंथेटिक है और यूरिया मिला है तो वह गाढ़े पीले रंग का हो जाएगा। यानि उसमें मिलावट है।

हरी सब्जियां

जब भी बाजार से हरी सब्जी लाए तो इसकी शुद्धता को पहचानने के लिए इन्हें थोड़ी देर के लिए पानी में डालकर छोड़ दें। अगर इसमें हरा रंग छोड़ने लगें तो समझिए कि इनमें मिलावट है।

धनिया पाउडर

अगर आपको असली या नकली धनिया पाउडर की जांच करनी है तो एक ग्ला स पानी में चुटकी भर धनिया पाउडर डालें। अगर पाउडर पानी के ऊपर तैरता है तो वह धनिया पाउडर पूरी तरह से मिलावटी है।

शहद

शहद की शुद्धता पहचानने के लिए शहद की एक बूंद को अंगूठे और उंगली के बीच रखें और तार बनाने का प्रयास करें। अगर शहद का तार मोटा है और अंगूठे पर जमा है तो वह शुद्ध है। नकली शहद पतला होता है।

चावल

प्लास्टिक चावलों में चमक ज्यादा होती है। नकली चावल एक जैसे आकार के होते हैं, जबकि असली चावल का आकार अलग अलग हो सकता है।

ये भी पढ़ें:कानपुर का ये दुष्कर्मी: धर्म छुपाकर युवती से बनाए यौन सम्बंध, फिर किया ऐसा

चाय पत्ती

अगर आप चाय पत्ती की मिलावट जानना चाहते हैं तो आप चाय पत्ती को सफेद पेपर पर रखें और इस पेपर से इसे रगड़ें। अगर पेपर पर रंग लग रहा है तो इसका मतलब वो मिलावटी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story