×

Bharwan Bhindi Recipe: भरवां भिंडी का ये अंदाज़ स्वाद में है बड़ा ख़ास , जानिये इसकी झटपट रेसिपी

Bharwan Bhindi Recipe: विटामिन ए और अन्य एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर भिंडी आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। ये पोषक तत्व आँखों को ऑक्सीडेटिव क्षति और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन से बचाने में मदद करते हैं, अच्छी दृष्टि और नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।हालांकि भिंडी को कई अलग -अलग प्रकार से बनाकर आंनद लिया जाता है। जिनमें से एक भरवां भिंडी का स्वाद बेहद लाजवाब होता है। चाहे शादी ब्याह हो या कोई पार्टी भरवां भिंडी आपको वहां जरूर मिलेगी।

Preeti Mishra
Published on: 1 Jun 2023 7:53 PM GMT
Bharwan Bhindi Recipe: भरवां भिंडी का ये अंदाज़ स्वाद में है बड़ा ख़ास , जानिये इसकी झटपट रेसिपी
X
Bharwan Bhindi Recipe (Image credit: social media)

Bharwan Bhindi Recipe: भिंडी एक पौष्टिक सब्जी है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। भिंडी में कैलोरी कम लेकिन पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है। यह फाइबर, विटामिन (जैसे विटामिन सी, विटामिन के, और विटामिन ए), खनिज (जैसे पोटेशियम और मैग्नीशियम), और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है। ये पोषक तत्व संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है। भिंडी आहार फाइबर से भरपूर होती है, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देती है और कब्ज को रोकने में मदद करती है। भिंडी में मौजूद फाइबर मल में बल्क जोड़ता है, उचित मल त्याग की सुविधा देता है और एक स्वस्थ पाचन तंत्र का समर्थन करता है।

साथ ही भिंडी में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह ब्लड शुगर के स्तर में तेजी से वृद्धि नहीं करता है। यह इसे डायबिटीज वाले व्यक्तियों या उनके ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने के लिए उपयुक्त बनाता है। भिंडी में घुलनशील फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

इतना ही नहीं भिंडी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। भिंडी विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन ए और अन्य एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर भिंडी आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। ये पोषक तत्व आँखों को ऑक्सीडेटिव क्षति और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन से बचाने में मदद करते हैं, अच्छी दृष्टि और नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

हालांकि भिंडी को कई अलग -अलग प्रकार से बनाकर आंनद लिया जाता है। जिनमें से एक भरवां भिंडी का स्वाद बेहद लाजवाब होता है। चाहे शादी ब्याह हो या कोई पार्टी भरवां भिंडी आपको वहां जरूर मिलेगी।

तो चलिए आज हम आपको घर पर आसानी से भरवां भिंडी बनाने की विधि बताने जा रहे हैं , जिसका स्वाद आपको वाह कहने पर कर देगा मज़बूर :

भिंडी भरवां रेसिपी

सामग्री :

250 ग्राम भिंडी
2 बड़े चम्मच तेल
1 छोटा चम्मच जीरा
1 प्याज, बारीक कटा हुआ
2 हरी मिर्च, लंबाई में कटी हुई
1 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर (स्वादानुसार समायोजित करें)
1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला
नमक स्वाद अनुसार
ताजा हरा धनिया, कटा हुआ (गार्निश के लिए)

स्टफिंग के लिए:

2 बड़े चम्मच बेसन (बेसन)
2 बड़े चम्मच भुनी हुई मूंगफली, दरदरी कुटी हुई
2 बड़े चम्मच सूखा नारियल
1/2 चम्मच सौंफ के बीज
1/2 छोटा चम्मच जीरा
1/2 चम्मच धनिया के बीज, कुचले हुए
1/2 छोटा चम्मच अमचूर (सूखा आम पाउडर)
1/2 छोटा चम्मच चाट मसाला
नमक स्वाद अनुसार

बनाने का तरीका :

भिंडी को धोकर सुखा लें। स्टफिंग के लिए एक पॉकेट बनाने के लिए किनारों को ट्रिम करें और उन्हें लम्बाई में काटें। एक कटोरे में, स्टफिंग के लिए सभी सामग्री - बेसन, भुनी हुई मूंगफली, सूखा नारियल, सौंफ, जीरा, कुचल धनिया, अमचूर, चाट मसाला और नमक मिलाएं। अच्छी तरह से मलाएं। प्रत्येक भिंडी में पर्याप्त मात्रा में स्टफिंग का मिश्रण भरें, धीरे से दबाकर यह सुनिश्चित करें कि यह अपनी जगह पर बना रहे।

मध्यम आँच पर एक पैन में तेल गरम करें। जीरा डालें और फूटने दें। बारीक कटा प्याज और हरी मिर्च डालें। प्याज को सुनहरा भूरा होने तक तलें। अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और एक मिनट के लिए तब तक भूनें जब तक कच्ची महक न चली जाए। हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें। अच्छी तरह से मलाएं।

स्टफ्ड भिंडी को सावधानी से पैन में रखें, उन्हें एक परत में व्यवस्थित करें। लगभग 10-12 मिनट के लिए धीमी आंच पर ढक कर पकाएं, चिपकने से बचाने के लिए बीच-बीच में हिलाते रहें। जब भिंडी पक जाए और नरम हो जाए, तो उसके ऊपर गरम मसाला छिड़कें और धीरे से मिलाएँ। और 2-3 मिनट के लिए पकाएँ।

आँच से उतारें और ताज़ी कटी हुई धनिया पत्ती से सजाएँ। भिंडी भरवां को रोटी या चावल के साथ एक स्वादिष्ट और स्वादिष्ट साइड डिश के रूप में परोसें।

नोट: आप अपनी पसंद के अनुसार लाल मिर्च पाउडर और हरी मिर्च कम या ज्यादा डालकर मसाले का स्तर कम या ज्यादा कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story