×

Breast Cancer: अब आदमियों को भी होता है ये, ऐसे होते हैं लक्षण

ब्रेस्ट कैंसर होने के ज्यादातर मामले 60 साल से ज्यादा उम्र के पुरुषों को होता हैं। लक्षण ना पता होने की वजह से पुरुषों में इसकी गंभीर स्थिति देखने को मिलती है।

Newstrack
Published on: 29 Dec 2020 7:51 AM GMT
Breast Cancer: अब आदमियों को भी होता है ये, ऐसे होते हैं लक्षण
X
Breast Cancer: अब आदमियों को भी होता है ये, ऐसे होते हैं लक्षण (PC: social media)

लखनऊ: आज-कल महिलाओं में बहुत सी बीमारियां हो जाती है। ऐसा देखा जाता की महिलाओं को अधिकतर ब्रेस्ट कैंसर हो जाता है लेकिन क्या आपको ये पता है कि पुरुषों को भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। महिलाओं को पुरुषों की अपेक्षा ये बीमारी बहुत कम होती है। बहुत से लोगों को तो ये शायद पता भी नहीं है कि पुरुषों को भी ब्रेस्ट कैंसर होता है। आइए आपको बताते हैं पुरुषों में होने वाली इस बीमारी की वजह।

ये भी पढ़ें:संगीत का अनमोल सितारा थे ओंकारनाथ ठाकुर, जानिए अनसुनी बातें

ब्रेस्ट कैंसर होने के पुरुषों में कारण-

कैंसर स्पेशलिस्ट डॉक्टर जगदीश शिंदे का कहना है कि, ''कुछ खास वजहों से पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। जैसे कि अगर किसी पुरुष ने अपनी छाती के पास रेडिएशन थेरेपी ली है तो उसमें ब्रेस्ट कैंसर का रिस्क बढ़ जाता है। इसके अलावा अगर किसी के परिवार में ब्रेस्ट कैंसर की हिस्ट्री रही है तो उसमें भी इस बीमारी की संभावना बढ़ जाती है। खराब लाइफस्टाइल या कुछ जेनेटिक डिसऑर्डर की वजह से भी पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है।''

पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण-

ब्रेस्ट कैंसर होने के ज्यादातर मामले 60 साल से ज्यादा उम्र के पुरुषों को होता हैं। लक्षण ना पता होने की वजह से पुरुषों में इसकी गंभीर स्थिति देखने को मिलती है।

छाती में गांठ बनना-

अगर आपके सीने पर गांठ बन रही है तो अनदेखा ना करें। ये ब्रेस्ट कैंसर का लक्षण हो सकता है। ये गांठ एक ब्रेस्ट में ही निप्पल के आसपास होता है। जैसे-जैसे कैंसर बढ़ता है, इसकी सूजन गर्दन तक फैल जाती है।

निप्पल डिस्चार्ज-

अगर आपको अपनी शर्ट पर अक्सर किसी तरह का दाग दिखता है तो इसे नजरअंदाज ना करें। इस निप्पल डिस्चार्ज में खून भी हो सकता है। निप्पल के आसपास की स्किन में सूजन आ जाती है और स्किन छूने में बहुत हार्ड लगती है।

दुसरे लक्षण-

लक्षणों में आपको हर समय थकान, हड्डियों में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, बीमार महसूस होना और स्किन में खुजली जैसे दिखाई दे सकते

ये है इलाज-

ब्रेस्ट कैंसर का इलाज पुरुषों और महिलाओं में एक ही तरह से होता है। ब्रेस्ट कैंसर में तीन तरह से इलाज किया जाता है। पहले इलाज में मरीज का ऑपरेशन कर छाती से गांठ निकाल दी जाती है। दूसरे तरीके में मरीज की कीमोथेरेपी की जाती है जिसमें दवाओं के जरिए कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट किया जाता है।

ये भी पढ़ें:गुजरातः भरुच से बीजेपी सांसद मनसुख वसावा ने पार्टी से दिया इस्तीफा

तीसरा और लास्ट इलाज रेडिएशन थेरेपी के जरिए किया जाता है। डॉक्टर्स का कहना है कि, ''हर व्यक्ति को ये जानना जरूरी है कि ब्रेस्ट कैंसर सिर्फ महिलाओं को नहीं होता है। इसलिए हर किसी को अपने लक्षणों पर ध्यान देने की जरूरत है।''

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story