सावधान: घर में कोरोना हो सकता है छिपा, ऐसे निकालें बाहर

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोगों को घर में रहने की सलाह दी रही है। इस वायरस के संक्रमित होने का सबसे ज्यादा रिश्क तब होता है जब आप घर से बाहर निकलते हैं।

सावधान: घर में कोरोना हो सकता है छिपा, ऐसे निकालें बाहर

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोगों को घर में रहने की सलाह दी रही है। इस वायरस के संक्रमित होने का सबसे ज्यादा रिश्क तब होता है जब आप घर से बाहर निकलते हैं। लेकिन इसके साथ ही क्या आप जानते हैं आपके घर में भी ऐसी कई जगह हैं जहां कोरोना वायरस बड़े आराम से छिपकर बैठ सकता है। इसलिए ज्यादा घर पर भी बहुत सतर्क होने की जरुरत है।

ये भी पढ़ें… ये अनोखी बस: कोरोना से लड़ने में दे रही साथ, हिला दिया पूरे देश को

बता दें कि लॉन्ड्रीहीप की सीईओ देयान दिमित्रोव ने का कहना है कि हमारे घर में वायरस के लिए कई छिपी हुई जगह होती हैं। इंसान के बाल से लगभग 900 गुना बारीक ये वायरस कहीं भी छिपकर बैठ सकता है।

ये भी पढ़ें…सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक खुले रहेंगे सभी बैंक- अवनीश कुमार अवस्थी

ये हैं टिप्स

1. किचन या दूसरी जगहों पर काम करते समय हाथों में ग्लव्स पहनना चाहिए। लेकिन ये ग्लव्स भी बैक्टीरिया और वायरस का घर बन सकते हैं। इनका इस्तेमाल होने के बाद इन्हें गर्म पानी या विनेगर की मदद से जरूर धोना चाहिए।

2. घर में जिन तकियों पर सिर रखकर आप नींद लेते हैं, उनके कवर भी असुरक्षित हैं।

3.रोज इस्तेमाल में आने वाला टॉवल बड़ा खतरा हो सकता है। चेहरा-हाथ-पैर या बदन पोंछने वाले तौलिये में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया और वायरस होते हैं।

ये भी पढ़ें…कोरोना ए टु जेड पहली बार सटीक वैज्ञानिक जानकारी, क्या करें, क्या न करें

4.घर में कपड़ों को आप रोजाना पहनकर बाहर जाते हैं या घर में भी रहते हैं उनमें भी वायरस छिपा हो सकता है। इसलिए इन्हें वॉशिंग मशीन में अच्छे से धोएं।

5.टीवी या एसी के रिमोट पर दिनभर न जाने कितने ही लोगों के हाथ लगते हैं। इनमें भी कई तरह के कीटाणु छिपे रहते हैं। इसलिए इन्हें रोजाना सैनिटाइज करना चाहिए।

6.घर के पायदान, कालीन या मैट भी संक्रमण फैलने की वजह बन सकते हैं। इसलिए इनकी भी बारीकी से सफाई होनी जरूरी है।