ये अनोखी बस: कोरोना से लड़ने में दे रही साथ, हिला दिया पूरे देश को

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पंजाब के बरनाला जिले की पुलिस और वहां का प्रशासन जी तोड़ मेहनत कर रहा हैं। बरनाला के एसएसपी संदीप गोयल पूरा दिन शहर के सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं को साथ लेकर हर उन परिवारों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं

नई दिल्ली : कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पंजाब के बरनाला जिले की पुलिस और वहां का प्रशासन जी तोड़ मेहनत कर रहा हैं। बरनाला के एसएसपी संदीप गोयल पूरा दिन शहर के सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं को साथ लेकर हर उन परिवारों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं जिनको कोरोना वायरस के चलते कर्फ्यू में राशन पानी नहीं मिल पा रहा है। ऐसे लोगों तक राशन पहुंचाने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है। जिससे की कोई भूखा न सो सके।

ये भी पढ़े… परचून का सामान महंगा, गाँव मे सब्जी की नही कोई दिक्कत

जागरूक करने का तरीका

बरनाला के इस एसएसपी संदीप गोयल ने इसी कोशिश में एक गजब के तरीके से लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करने का तरीका खोज निकाला है। इस महामारी के लक्षणों के बारे में जानकारी देने और इस बीमारी से लड़ने के लिए एक अनोखी बस तैयार करवाई है।

अनोखी इस बस के दो काम है एक तो ये बस पूरे जिले में हर गांव हर मोहल्ले तक राशन पहुंचाने का काम करती है। और दूसरा इस बस के ऊपर कोरोना वायरस के बारे में जानकारी देने वाले मैसेज लगाए गए हैं। उनसे भी आम लोगों को बहुत ज्यादा मदद मिल रही है।

बस पर ज्यादा से ज्यादा कोरोना वायरस के लक्षणों और उसके बचाव के बारे में बताया गया है। इसके साथ ही बस पर एक हेल्पलाइन नंबर भी दिया गया है जिस पर कोई भी व्यक्ति किसी भी तरीके की जरूरत और मदद के लिए फोन कर सकता है।

पंजाब के बरनाला के गांव सहना में इस बस से डेढ़ सौ जरूरतमंद परिवारों के लिए राशन पहुंचाया जा रहा है। इसके साथ यही नहीं एसएसपी संदीप गोयल ने उस बस की छत पर चढ़कर तकरीबन 500 महिलाओं को कोविड-19 यानी कोरोना वायरस के लिए जागरुक किया और खास करके सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए महिलाओं को 5 फुट की दूरी पर बिठाया गया और सभी महिलाओं को मास्क भी पहनाया गया।

ये भी पढ़े…लॉकडाउन: कन्नौज में सपेरों के ठंडे पड़े चूल्हे, नहीं पहुंची कोई प्रशासनिक मदद

किन चीजों का ध्यान रखना जरूरी

पंजाब एसएसपी ने डिस्टेंसिंग के सही मायने बताए और खुद प्रैक्टिकल करते महिलाओं को समझाया कि किस तरीके से कोरोना वायरस से बचाव के लिए किन चीजों का ध्यान रखना जरूरी है।

एसएसपी बरनाला संदीप गोयल ने बताया कि कोरोना वायरस का डटकर मुकाबला करेंगे और जिला बरनाला में किसी को भी भूखा सोने नहीं देंगे। हर जरूरतमंद तक राशन पहुंचाया जाएगा।

आगे उन्होंने बताया कि पूरे शहर के दानी सज्जन धार्मिक संस्थाएं समाजिक लोग हमारा सहयोग कर रहे हैं। हमारे पास राशन की कोई कमी नहीं है। शहर के सहयोग से यह राहत सामग्री बस तैयार की गई है जो राशन से भरी गांव-गांव जाकर जरूरतमंदों तक राशन पहुंचा रही है।

कई परिवारों ने भी प्रशासन की प्रशंसा की है और कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए जो तरीके हमें बताए गए हैं उस पर हम अमल करेंगे। जब उनसे पूछा गया कि उन्हें बचाव के लिए क्या-क्या करना है तो उन्होंने बताया कोरोना वायरस से खुद को बचाएंगे, हाथ धो कर रखेंगे। बच्चों का ध्यान रखेंगे। मास्क लगा कर रखेंगे और सभी को भी इस बीमारी से बचाने के लिए बचाव की सभी बातें बताएंगे।

ये भी पढ़े…लॉकडाउन के बीच देशवासियों के लिए खुशखबरी, LPG सिलेंडर के दाम में भारी कटौती