×

नवरात्रि व्रत में इन खाद्य पदार्थों का करें सेवन, रहें हेल्‍दी और फिट

6 अप्रैल यानी शनिवार से चैत्र नवरात्रि शुरू हो होने जा रहा है। नवरात्रि के पहले दिन देवी के पहले स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। नवरात्रि के दौरान देवी दुर्गा के नौ अलग-अलग स्वरुपों की आराधना होती है। मां के भक्त नवरात्रि व्रत रखते हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 4 April 2019 11:35 AM GMT
नवरात्रि व्रत में इन खाद्य पदार्थों का करें सेवन, रहें हेल्‍दी और फिट
X

लखनऊ: 6 अप्रैल यानी शनिवार से चैत्र नवरात्रि शुरू हो होने जा रहा है। नवरात्रि के पहले दिन देवी के पहले स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। नवरात्रि के दौरान देवी दुर्गा के नौ अलग-अलग स्वरुपों की आराधना होती है। मां के भक्त नवरात्रि व्रत रखते हैं। नवरात्र के व्रत का भारतीय संस्कृति में विशेष महत्व है।

व्रत रखने के दौरान ऐसी खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो स्वास्थ्य के लिए सही है। ऐसे में आपको बेहतर स्वास्थ्य के लिए सही व संतुलित आहार को लेना चाहिए। जिससे कि व्रत में आप खुद को फिट रख पाएं। नवरात्र के व्रत के दौरान आप पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन कर खुद को हेल्दी और फिट रखें।

आलू

नवरात्र व्रत के दौरान खाद्य पदार्थों में आलू को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। आलू बहुत फायदेमंद भी होता है। आलू में सबसे ज्‍यादा स्‍टॉर्च पाई जाती है। आलू को उबाल कर खाने से शरीर से अतिरिक्त चर्बी कम होती है।

यह भी पढ़ें...वायनाड में राहुल का रोड शो, दक्षिण में दिखाई चुनावी ताकत

ड्राई फ्रूट्स

व्रत में काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता, अखरोट, मखाने और बादाम आदि खाया जाता है। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। इसके अलावा ड्राई फ्रूट की खीर को लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाता है। यह सेहत के लिहाज से काफी अच्‍छी होती है।

दूध या दूध से बने खाद्य पदार्थ

व्रत के दौरान दूध और दूध से बने अन्य पदार्थ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। दूध के सेवस से कम भोजन खाने से भी इससे ऊर्जा मिलती रहती है। वहीं, दही खाने से उसमें मौजूद बैक्टीरिया तथा पोषक तत्व शरीर के लिए एंटीबायोटिक का कार्य करते हैं। इसके अलावा पनीर के कटलेट व्रत में खा सकते हैं। इससे प्रोटीन और कैल्शियम की जरुरत पूरी होती रहती है।

यह भी पढ़ें...मिजोरम के नागरिक समाज ने लोकसभा चुनाव बहिष्कार करने का फैसला वापस लिया

साबूदाना

नवरात्र के व्रत में साबुदाना खूब खाया जाता है। साबूदाना को आप अलग-अलग तरह से बनाकर खा सकते हैं। साबुदाना से बेक्ड कटलेट बना सकते हैं, जो वजन नहीं बढ़ने देता है और इससे पोषण भी मिल जाता है।

फल

व्रत में फल अपने आहार में जरुर शामिल करें। फल उतनी ही कैलोरी देते हैं जितनी आपके लिए जरुरी हैं। इसके साथ ही फलों में प्राकृतिक शुगर होती है जिससे वजन बढ़ने की चिंता नहीं होती है। फलों का उपयोग आप सलाद बना कर सकते हैं। वहीं, विभिन्न फलों से बने जूस का सेवन किया जाता है। व्रत के दौरान फलों का जूस पीने शरीर में पानी की कमी नहीं होती और डिहाइड्रेशन की समस्या से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें...कमजोर मांग के चलते सोना का भाव 80 रुपये तक गिरा

कुट्टू का आटा

कुट्टू के आटे का इस्तेमाल नवरात्र के व्रत के दौरान अधिकतर घरों में होता है। कूटु की पूरी किसी भी सब्जी के साथ खा सकते हैं। कूटु की पूरी दोपहर के खाने के लिए इसलिए अच्छी है क्योंकि यह तलने के बाद हैवी होती है इसलिए इसे दिन में खाया जा सकता है।

चाय

व्रत में भूख लगना स्‍वाभाविक होता है। ऐसे में चाय पीने से भूख कम होती है और एनर्जी भी बनी रहती है। चाय आपको तरो-ताजा तो रखती है साथ ही बीमारियों से भी बचाती है। बता दें कि व्रत के दौरान ग्रीन टी का सेवन भी फायदेमंद होता है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story