×

Most Comfortable Chair: सबसे आरामदायक चेयर, घंटों काम करिए, लेकिन थकान नहीं महसूस होगी

Choose Most Comfortable Office Chair: अगर आप किसी ऑफिस में काम करते हैं, क्या आपको काम करने के बाद आमतौर पर पीठ, कंधे और गर्दन में दर्द का अनुभव होता है? ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन सी चेयर आप लें जो आपके लिए बेस्ट होगी।

Shweta Shrivastava
Published on: 23 Jun 2023 3:07 AM GMT (Updated on: 23 Jun 2023 3:07 AM GMT)
Most Comfortable Chair: सबसे आरामदायक चेयर, घंटों काम करिए, लेकिन थकान नहीं महसूस होगी
X
Most Comfortable Office Chair (Image Credit-Social Media)

Most Comfortable Chair: क्या आप प्रतिदिन 6 घंटे से अधिक अपने डेस्क पर बिताते हैं? क्या आपको काम करने के बाद आमतौर पर पीठ, कंधे और गर्दन में दर्द का अनुभव होता है? तो आपको बता दें कि आपके ऑफिस की चेयर को बदलने की आवश्यकता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन सी चेयर आप लें जो आपके लिए बेस्ट होगी।

सबसे आरामदायक चेयर

अगर आप किसी ऑफिस में काम करते हैं, तो आपका सिटींग टाइम ज़्यादा होगा। या अगर हम ऑफिस की बात न भी करें तो भी अगर आप किसी ऐसी जगह पर देर तक बैठे रहते हैं या लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठना आपकी रीढ़ की हड्डी के लिए हानिकारक हो सकता है। एक एर्गोनोमिक कुर्सी पारंपरिक कुर्सी के समान नहीं होती है। एर्गोनोमिक कुर्सियाँ बैक अच्छा समर्थन देती हैं, जो पीठ के निचले हिस्से की समस्याओं को रोकने और उनका इलाज करने में सहायता करती हैं। कुर्सी आपकी पीठ को सही ढंग से सहारा देती है, जिससे पीठ के निचले हिस्से का तनाव कम हो जाता है। एक बार जब आपका शरीर अपनी प्राकृतिक स्थिति में आ जाएगा तो आप बहुत बेहतर और अधिक सहज महसूस करेंगे। इसलिए आपको एक सही और अच्छी चेयर की ज़रूरत है अगर आप घंटों तक एक ही स्थिति में रहते हैं तो।

इस लेख में, हमने लंबे समय तक बैठने के लिए बनी विभिन्न प्रकार की कुर्सियों को उनके फायदे और नुकसान के साथ सूचीबद्ध किया है। साथ ही, हमने एर्गोनोमिक कुर्सियों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर देने का प्रयास किया है। इस लेख के साथ पढ़ें!

एर्गोनोमिक कुर्सियों का महत्व

यहां हम आपको कुछ एर्गोनोमिक कुर्सियों के महत्व बताने जा रहे हैं -

1. आसन का समर्थन करता है

लंबे समय तक बैठने के बाद आपको अपनी मुद्रा पर ध्यान देना चाहिए। आपने शायद देखा होगा कि सामान्य कुर्सियों पर बैठते समय आप आगे की ओर झुकते हैं, जिनमें बुनियादी एर्गोनॉमिक्स का अभाव होता है क्योंकि इनकी पीछे की ऊंचाई अनुचित होती है। वहीँ इन असामान्यताओं को एर्गोनोमिक कुर्सी ठीक करती है। इस तरह की कुर्सी पूरी लंबाई वाली डिज़ाइन और प्राकृतिक मुद्रा को समर्थन देते हैं कि ये आपकी पोजीशन को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेगी।

2. दर्द कम करता है

ऑफिस कर्मियों को शरीर की दो सबसे आम बीमारियों का सामना करना पड़ता है, वो हैं पीठ के निचले हिस्से में दर्द और गर्दन में तकलीफ। इसका मुख्य कारण ये है कि पारंपरिक कुर्सियाँ लोगों को उचित मुद्रा में रहते हुए लंबे समय तक बैठने की अनुमति देने के लिए नहीं बनाई गई होती हैं। दूसरी ओर, एर्गोनोमिक कुर्सी आपको अधिक आराम देती है और शारीरिक परेशानी भी नहीं देती है क्योंकि ये उन आवश्यक दर्द वाले स्थानों को पर्याप्त रूप से समर्थन देती है।

3. जरूरतों के अनुकूल

आपको ऑफिस /घर का फर्नीचर ऐसा मिलना चाहिए जो आपके ऑफिस /घर में प्रत्येक व्यक्ति की जरूरतों के अनुकूल हो। लोगों के आकार और उनकी पर्सनालिटी अलग-अलग हो सकते हैं, इसलिए उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप फर्नीचर में निवेश करना बेहतर होता है।

4. बैक पर दबाव कम करता है

जब आपके शरीर के भार को सहन करने की बात आती है तो आपका बैक और हिप्स उसके भार को सँभालते हैं। वहीँ आपको बता दें कि एर्गोनोमिक कुर्सी कूल्हों को सहारा देने के लिए पर्याप्त सीट की गहराई प्रदान करके कूल्हे के दबाव को कम करती है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story