×

Cooler ki Badbu Kaise Hataye: कैसे पाएं कूलर की दुर्गंध से छुटकारा, अपनाये ये आसान से ट्रिक्स

Cooler ki Badbu Kaise Hataye: इस तपा देने वाली गर्मी में घरों के अंदर एसी और कूलर का ही सहारा है। ऐसे में आइये जानते हैं कौन कौन से ट्रिक्स अपनाकर आप अपने कूलर और घर के वातावरण को सुगंधित रख सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 17 Jun 2023 2:09 AM GMT (Updated on: 18 Jun 2023 12:47 PM GMT)
Cooler ki Badbu Kaise Hataye: कैसे पाएं कूलर की दुर्गंध से छुटकारा, अपनाये ये आसान से ट्रिक्स
X
Cooler ki Badbu Kaise Hataye (Image Credit-Social Media)

Cooler ki Badbu Kaise Hataye: इस तपा देने वाली गर्मी में घरों के अंदर एसी और कूलर का ही सहारा है। बाहर का तापमान इतना ऊपर है कि लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में अगर बात कूलर की करी जाये तो कूलर की मांग इस समय काफी घरों में काफी बढ़ जाती है। लोग अपने घरों में पूरे दिन इन कूलर का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि ये एसी का सस्ता विकल्प है। लेकिन उन्हें ठीक से साफ करना आवश्यक हो जाता है क्योंकि उनमें जमा पानी दुर्गंध पैदा कर सकता है। कुछ सरल टिप्स और ट्रिक्स के साथ, कोई भी आसानी से कूलर को साफ कर सकता है और पूरी गर्मियों में ताजी, ठंडी हवा का आनंद ले सकता है। तो, यहाँ कुछ अद्भुत और प्रभावी सफाई के तरीके दिए गए हैं जो कूलर को एकदम नया दिखने और महकने देंगे। आइये जानते हैं कौन कौन से ट्रिक्स अपनाकर आप अपने कूलर और घर के वातावरण को सुगंधित रख सकते हैं।

कैसे पाएं कूलर की दुर्गंध से छुटकारा

कई बार लोग कूलर से पानी नहीं निकालते और उसकी जगह नया पानी डाल देते हैं। गंदगी और कीटाणुओं के जमा होने के कारण पानी से बदबू आने लगती है। इसके लिए ध्यान रखें कि जब भी कोई कूलर में पानी भरता है तो उसे पहले मौजूद पानी को निकालकर फेंक देना चाहिए। कूलर को अच्छी तरह से साफ करने के बाद ही उसमें ताजा पानी डालना चाहिए।

कभी-कभी कूलर की घास को ठीक से न धोने पर भी उसमें से बदबू आने लगती है। इसलिए ध्यान रखिये कि ठंडी घास को हर 4-5 दिन में पानी से साफ करते रहना चाहिए। यदि घास बहुत गंदी हो गई है, तो ये सलाह दी जाती है कि दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए इसे बदल दिया जाए।

आप कूलर की घास को साफ कर सकते हैं और इसे धूप में सूखने और दुर्गंध को खत्म करने के लिए रख सकते हैं। लोगों को इसका भी विशेष ध्यान रखना चाहिए कि वो कूलर के तीनों तरफ के ढक्कन या प्लेट को पानी से साफ कर धूप में रखें। इससे ठंडी घास से होने वाली दुर्गंध को दूर करने में मदद मिलेगी।

कूलर साफ होने के बाद उसके अंदर थोडा रूम फ्रेशनर या परफ्यूम छिड़क दें। इससे ठंडी हवा के साथ अच्छी महक भी आएगी।

संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर पाउडर बना सकते हैं। उस पाउडर को पानी में मिलाकर कूलर में घास को चालू करने पर साइट्रस की गंध आ जाएगी।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story