×

Hair Care Tips: अपने हेयर की क्वालिटी के अनुसार जानिए, बालों को कितनी बार धोना सही होता है

Balon Ka Khyal Kaise Rakhen: बालों की देखभाल को लेकर अक्सर लोगों के बीच अलग अलग विचार होते हैं। वही इस बात को लेकर भी चर्चा होती रहती है कि आपको अपने बालों को कितनी बार धोना चाहिए?

Shweta Shrivastava
Published on: 14 Jun 2023 1:33 PM GMT
Hair Care Tips: अपने हेयर की क्वालिटी के अनुसार जानिए, बालों को कितनी बार धोना सही होता है
X
Balon Ka Khyal Kaise Rakhen (Image Credit-Social Media)

Balon Ka Khyal Kaise Rakhen: बालों की देखभाल को लेकर अक्सर लोगों के बीच अलग अलग विचार होते हैं। वही इस बात को लेकर भी चर्चा होती रहती है कि आपको अपने बालों को कितनी बार धोना चाहिए?लेकिन इसके लिए कोई परफेक्ट जवाब कोई भी इसको लेकर नहीं दे पाया है। इसको लेकर विशेषज्ञों की राय है कि ये काफी हद तक आपकी व्यक्तिगत जरूरतों और बालों के प्रकार पर निर्भर करता है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी (एएडी) के अनुसार, बालों को धोने को लेकर आपके स्कैल्प द्वारा उत्पादित तेल की मात्रा से निर्धारित होता है। आइये जानते हैं कि आखिर आपको अपने बालों को कितनी बार धोना चाहिए।

अपने बालों को कितनी बार धोएं

विशेषज्ञ बताते हैं कि, “अगर आपके बाल तैलीय हैं, तो अपने बालों को रोज़ाना धोना पूरी तरह से सुरक्षित और उचित है। "हालांकि, सूखे बाल या संवेदनशील स्कैल्प वाले व्यक्तियों के लिए, एक अलग दृष्टिकोण आवश्यक हो सकता है। इसको लेकर विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि अगर आपके बाल रूखे हैं या सिर की त्वचा संवेदनशील है, तो आप निश्चित रूप से बालों को धोने की ज़रूरत के अनुसार समय निकाल सकते हैं।" .

सूखे बाल

अगर आपके बाल रूखे हैं, तो इसे बार-बार धोने से बालों का प्राकृतिक तेल कम हो सकता है, जिससे और अधिक रूखापन और संभावित नुकसान हो सकता है। आमतौर पर आपकी पसंद और बालों की ज़रूरतों के आधार पर बालों को हर कुछ दिनों या सप्ताह में एक बार धोने की सलाह दी जाती है।

ऑयली बाल

तैलीय बालों वाले व्यक्तियों को अक्सर अतिरिक्त सीबम को हटाने और चिकनाई को रोकने के लिए खुद को अधिक बार धोने की आवश्यकता होती है। रोजाना धोने या हर दूसरे दिन धोने से तैलीय बालों को नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है।

कलर-ट्रीटेड बाल

कलर-ट्रीटेड बालों वाले लोगों के लिए, बालों का स्वास्थ्य और रंग संरक्षण दोनों ही महत्वपूर्ण हैं। कलर-ट्रीटेड बालों को बार-बार धोने से कलर जल्दी फेड हो सकता है। जीवंतता बनाए रखने के लिए आमतौर पर इस प्रकार के बालों को हर कुछ दिनों में धोने की सलाह दी जाती है।

कॉम्बिनेशन बाल

कुछ व्यक्तियों में तैलीय जड़ों और सूखे सिरों का कॉम्बिनेशन हो सकता है। ऐसे में संतुलन बनाना फायदेमंद होता है। स्कैल्प और जड़ों को साफ करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए हर दो से तीन दिनों में बालों को धोने से तेल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, जबकि सिरों के अत्यधिक सूखने से बचा जा सकता है।

स्कैल्प की स्थिति

डैंड्रफ या स्कैल्प सोरायसिस जैसी कुछ स्कैल्प स्थितियों में त्वचा विशेषज्ञ द्वारा सुझाए गए विशेष शैंपू से अधिक बार धोने की आवश्यकता हो सकती है। बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखते हुए इन शैंपू में अक्सर विशिष्ट स्कैल्प संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए सक्रिय तत्व होते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story