×

Curdled Milk Recipe: फट गया दूध तो ना हों परेशान, बन जाएगी बहुत सारी स्वादिष्ट रेसिपी

Curdled Milk Recipe: स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए फटे हुए दूध का उपयोग विभिन्न व्यंजनों में किया जा सकता है। यहां कुछ व्यंजन दिए गए हैं जो आमतौर पर फटे हुए दूध का उपयोग करके बनाए जाते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 21 Aug 2023 8:52 AM GMT
Curdled Milk Recipe: फट गया दूध तो ना हों परेशान, बन जाएगी बहुत सारी स्वादिष्ट रेसिपी
X

Curdled Milk Recipe: कई बार किचन में काम करते समय हमें कई सारी चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है। मसलन दूध का फट जाना। अचानक से आपने दूध उबलने को रखा और वो फट गया। ऐसा होने पर मूड ऑफ हो जाता है, और दूध का नुकसान। लेकिन अब टेंशन लेने की बिलकुल जरुरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए फ़टे दूध से बनने वाली कुछ ख़ास रेसिपी लाये हैं , जो खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं।

स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए फटे हुए दूध का उपयोग विभिन्न व्यंजनों में किया जा सकता है। यहां कुछ व्यंजन दिए गए हैं जो आमतौर पर फटे हुए दूध का उपयोग करके बनाए जाते हैं।

फटे हुए दूध से बनने वाली स्वादिष्ट रेसिपी

पनीर (Paneer): पनीर एक लोकप्रिय भारतीय पनीर है जो फटे हुए दूध से बनाया जाता है। यह एक बहुमुखी सामग्री है जिसका उपयोग पनीर टिक्का, पनीर मसाला, पालक पनीर और अन्य व्यंजनों में किया जाता है।

रिकोटा चीज़ (Ricotta Cheese): रिकोटा चीज़ अक्सर फटे हुए दूध से बनाई जाती है। इसका उपयोग मीठे और नमकीन दोनों तरह के व्यंजनों में किया जाता है, जैसे भरवां पास्ता, लसग्ना और चीज़केक।

कॉटेज चीज़ (Cottage Cheese): कॉटेज चीज़ बनाने के लिए दूध को फाड़कर और फिर मट्ठा निकालकर बनाया जाता है। इसे अकेले खाया जा सकता है, फलों के साथ मिलाया जा सकता है, या सलाद और बेक्ड आलू के लिए टॉपिंग के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

चीज़केक (Cheesecake): फटे हुए दूध का उपयोग चीज़केक भरने के लिए किया जा सकता है, जो एक मलाईदार और स्वादिष्ट मिठाई है।

मिठाइयाँ (Sweets): रसगुल्ला, संदेश और छेना मुर्की जैसी विभिन्न भारतीय मिठाइयों में फटे हुए दूध एक प्रमुख घटक है।

पैनकेक (Pancakes): फूले हुए और मुलायम पैनकेक बनाने के लिए आप पैनकेक बैटर में फटे हुए दूध का उपयोग कर सकते हैं।

स्मूथी (Smoothies): अतिरिक्त मलाईदारपन और तीखा स्वाद के लिए फटे हुए दूध को स्मूथी में मिलाया जा सकता है।

छाछ(Buttermilk): फटे हुए दूध से प्राप्त मट्ठे का उपयोग पैनकेक, बिस्कुट और मैरिनेड जैसे व्यंजनों में छाछ के विकल्प के रूप में किया जा सकता है

लस्सी (Lassi): लस्सी एक लोकप्रिय भारतीय दही आधारित पेय है। आप फटे हुए दूध, दही, चीनी और इलायची या फल जैसे स्वादों का उपयोग करके स्वादिष्ट बना सकते हैं।

क्विचे (Quiche): दही वाले दूध को क्विचे भरने के लिए आधार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जो एक मलाईदार बनावट प्रदान करता है।

डिप्स (Dips): मलाईदार डिप्स बनाने के लिए फटे हुए दूध को जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ मिलाया जा सकता है।

करी (Curries): कुछ व्यंजनों में, सॉस में मलाई और तीखापन जोड़ने के लिए करी में फटे हुए दूध का उपयोग किया जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story