Dadhi Ugane Ke Gharelu Upay: चाहिए घनी दाढ़ी और मूछ, तो आजमाएं ये घरेलु टिप्स, लुक होगा और शानदार

Dadhi Muchh Ugane Ke Gharelu Upay: आज कल भारत में बॉलीवुड स्टार्स से लेकर क्रिकेट खिलाडी तक को आप बियर्ड लुक में देख सकते हैं। महान क्रिकेटर विराट कोहली की दाढ़ी तो स्टाइल आइकॉन बन चुकी है। लेकिन क्या अपने कभी सोचा है कि इन स्टार्स और क्रिकेटर्स की दाढ़ी इतनी सेट, घनी और डैशिंग कैसे लगती है?

Preeti Mishra
Published on: 5 May 2023 12:14 PM GMT
Dadhi Ugane Ke Gharelu Upay: चाहिए घनी दाढ़ी और मूछ, तो आजमाएं ये घरेलु टिप्स, लुक होगा और शानदार
X
Dadhi Muchh Ugane Ke Gharelu Upay (Image: Newstrack)

Dadhi Muchh Ugane Ke Gharelu Upay: हाल के वर्षों में घनी दाढ़ी और मूंछें एक लोकप्रिय फैशन एक पूरी दाढ़ी, आसानी से आपके व्यक्तिगत स्टाइल में और इजाफा करती है और आज के समय में स्टेटमेंट बनाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। एक पूरी दाढ़ी, आसानी से आपके व्यक्तिगत स्टाइल में और इजाफा करती है और आज के समय में स्टेटमेंट बनाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है।

आज कल भारत में बॉलीवुड स्टार्स से लेकर क्रिकेट खिलाडी तक को आप बियर्ड लुक में देख सकते हैं। महान क्रिकेटर विराट कोहली की दाढ़ी तो स्टाइल आइकॉन बन चुकी है। लेकिन क्या अपने कभी सोचा है कि इन स्टार्स और क्रिकेटर्स की दाढ़ी इतनी सेट, घनी और डैशिंग कैसे लगती है? दरअसल इन सभी के पास तो अपने-अपने स्टाइलिस्ट हैं जो लगातार इनका ध्यान रखते हैं। लेकिन आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। अब आप भी कम खर्च में केवल घरेलु उपायों से इन बड़े स्टार्स और क्रिकेटर्स की तरह अच्छी और घनी दाढ़ी रख सकते हैं। आज हम इस लेख में उन घरेलु उपायों की चर्चा करेंगे जिसको अपना कर आप भी दाढ़ी के साथ स्टाइलिश और डैशिंग लग सकते हैं।

घनी दाढ़ी और मूछ के लिए घरेलु उपाय

यहाँ कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो घनी दाढ़ी के विकास में मदद कर सकते हैं:

नारियल का तेल

नारियल के तेल को अपनी दाढ़ी पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। सुबह इसे गर्म पानी से धो लें। यह आपकी दाढ़ी को नमीयुक्त रखने में मदद करेगा और बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है।

आंवला तेल

आंवला तेल विटामिन सी से भरपूर होता है, जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। अपनी दाढ़ी पर आंवला का तेल लगाएं और इसे धोने से पहले एक घंटे के लिए छोड़ दें।

नीलगिरी का तेल

नीलगिरी के तेल में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो त्वचा के संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते हैं जो बालों के विकास में बाधा डाल सकते हैं। नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदों को वाहक तेल जैसे नारियल के तेल के साथ मिलाएं और इसे अपनी दाढ़ी में मालिश करें।

नींबू का रस और दालचीनी

एक चम्मच नींबू के रस में एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिलाएं और इसे अपनी दाढ़ी पर लगाएं। इसे गर्म पानी से धोने से पहले 20 मिनट तक लगा रहने दें।

मेथी

मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपनी दाढ़ी पर लगाएं और इसे धोने से पहले 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

एलोवेरा

एलोवेरा एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो आपकी दाढ़ी को हाइड्रेटेड रखने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। अपनी दाढ़ी पर एलोवेरा जेल लगाएं और इसे धोने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

याद रखें कि इन उपचारों की प्रभावशीलता एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती है, और बालों के विकास को समर्थन देने के लिए स्वस्थ आहार और जीवन शैली को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story