×

Dhoop Se Kaise Bache: सावधान धूप में स्कूटी चलने वाली लड़कियाँ, अब तत्काल खरीद लें इसे, मार्केट में आया एक दम नया

Dhoop Se Kaise Bache: अगर आप टू व्हीलर चला रहे हैं तो आपके लिए इस धूप में निकलना एक बड़ी चुनौती की तरह है। तो आप गर्मी के दिन में खुद को धूप से कैसे बचाएँ ?

Shweta Shrivastava
Published on: 18 Jun 2023 8:16 AM GMT (Updated on: 19 Jun 2023 1:49 AM GMT)
Dhoop Se Kaise Bache: सावधान धूप में स्कूटी चलने वाली लड़कियाँ, अब तत्काल खरीद लें इसे, मार्केट में आया एक दम नया
X
Dhoop Se Kaise Bache (Image Credit-Social Media)

Dhoop Se Kaise Bache: भारत में इस समय कई महानगरों में पारा 40 डिग्री के ऊपर जा रहा है ऐसे में अगर आप अपने ऑफिस या किसी भी काम के लिए घर से बाहर निकलते हैं तो आपको तपती धूप से दो चार होना पड़ता है। कारों में आप भले ही इस धुप और गर्मी का उतना सामना नहीं करते लेकिन अगर आप टू व्हीलर चला रहे हैं तो आपके लिए इस धूप में निकलना एक बड़ी चुनौती की तरह है। दोपहिया वाहन के साथ, आपके पास एसी को ठंडा करने के लिए चालू करने का विकल्प भी नहीं है। तो आप एक सामान्य भारतीय गर्मी के दिन खुद को धूप से कैसे बचाएँ ? साथ ही लड़कियों को अपनी स्किन का काफी ध्यान रखना होता है ऐसे में धूप में स्कूटी चलने वाली लड़कियाँ क्या करें जो उनकी त्वचा पर धुप का असर न पड़े। इसके लिए हम कुछ सुझाव लेकर आये हैं। आइये जानते हैं।

धूप में स्कूटी चलने वाली लड़कियाँ क्या करें

1. खुद को ढककर निकलें

चिलचिलाती गर्मी को देखते हुए आपको अपने चेहरे और स्किन को बचाने के लिए खुद को ढकने की बेहद ज़रूरत है। टैनिंग और स्किन रशेस इस गर्मी में काफी आम हो सकता है। ऐसे में अपने दोपहिया वाहन की सवारी करते समय टी-शर्ट और शॉर्ट्स पहनना बिलकुल भी सही नहीं है क्योंकि ये आपके हाथ और पैरों को सनबर्न की चपेट में ले आता है, जो वाकई में गर्मी का सबसे बड़ा ड्राबैक है।

इसलिए अपनी स्कूटी की सवारी करते समय जितना हो सके खुद को कवर करें। आप UPF (पराबैंगनी सुरक्षा कारक) ऑउटफिट भी ले सकते हैं, जो धूप से आपको सुरक्षित रखते हैं।

2. सनस्क्रीन लगाएं

त्वचा की सुरक्षा का पहला नियम है कि हमेशा सनस्क्रीन लगाएं। एसपीएफ़ 15 या उससे अधिक के साथ एक अच्छा सनस्क्रीन चुनें (एसपीएफ़ 30 से ऊपर अगर आप दिन के अधिकांश समय धूप में रहने वाले हैं), और सनबर्न को रोकने के लिए इसे हर कुछ घंटों में फिर से लगाना याद रखें।

3. टैनिंग से बचने के लिए स्कार्फ पहनें

सनबर्न के अलावा, लंबे समय तक गर्मी के संपर्क में रहने से भी टैनिंग हो सकती है, और अगर आप ऐसा कुछ नहीं चाहते हैं, तो आप अपने आप को बचाने के लिए अपने हेलमेट के नीचे एक स्कार्फ पहन सकते हैं।

4. यूवी सुरक्षा हेलमेट खरीद सकते हैं

तेज धूप सिर्फ आपकी त्वचा को ही प्रभावित नहीं करती - ये आपकी आंखों को भी प्रभावित कर सकती है। हेलमेट खरीदते समय, सुनिश्चित करें कि आपके हेलमेट का वाइज़र पॉलीकार्बोनेट से बना है, क्योंकि सामग्री आपकी आँखों को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करती है।

5. हाइड्रेटेड रहें

गर्मियों के दौरान अपनी स्कूटी की सवारी करते समय हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखें। आपका शरीर खुद को ठंडा करने के लिए पसीना बहाता है और इस प्रक्रिया में आप अपने शरीर के तरल पदार्थों का लगभग 2-3% खो देते हैं। अगर आप खोए हुए तरल पदार्थों की भरपाई नहीं करते हैं, तो आप डीहाइड्रैशन, गर्मी की थकावट, या यहाँ तक कि हीट स्ट्रोक से पीड़ित हो सकते हैं।

ये सभी खतरनाक साबित होते हैं, खासकर जब आप व्यस्त सड़क पर अपनी स्कूटी चला रहीं हों - इससे गंभीर चोटें लग सकती हैं। अगर आप कभी भी थका हुआ या असहज महसूस करते हैं, तो किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए सड़क के किनारे खड़े हो जाएं, आराम करें और फिर से पानी पिएं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story