TIPS: बेकार को देकर खूबसूरत आकार, पुराने Waste से होगा घर का इंटीरियर साकार

घर उसमें रहने वाले व्यक्ति के व्यक्तित्व का ही एक आईना है क्योंकि इससे आपकी पसंद और नापसंद साफतौर पर झलकती है। दरअसल, जिस इंसान को जिस भी चीज से विशेष लगाव होता है, उसके घर के डेकोर में वह नजर आता है। घर को सजाने के लिए महंगी चीजों की ही जरूरत होती है

Published by suman Published: May 17, 2020 | 11:04 pm
Modified: May 17, 2020 | 11:51 pm

जयपुर घर उसमें रहने वाले व्यक्ति के व्यक्तित्व का ही एक आईना है क्योंकि इससे आपकी पसंद और नापसंद साफतौर पर झलकती है। दरअसल, जिस इंसान को जिस भी चीज से विशेष लगाव होता है, उसके घर के डेकोर में वह नजर आता है। घर को सजाने के लिए महंगी चीजों की ही जरूरत होती है ये ख्याल बिल्कुल गलत है। घर में बेकार पड़ी चीजों से भी काफी इनोवेटिव आइडियाज निकाले जा सकते हैं जो घर की सजावट में तो चार चांद लगाएंगे ही साथ ही लोग आपसे भी काफी प्रभावित होंगे। आज ऐसे ही कुछ अलग चीजों से घर की सजावट के बारे में जानेंगे। लॉकडाउन में इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

यह पढ़ें..कोरोना के सौ फीसदी इलाज का दावा, अमेरिकी शोधकर्ताओं को मिली बड़ी कामयाबी



*पुराने हो चुके बैग, फेंके नहीं बल्कि इन्हें नया लुक देकर अपनी मनपसंद फोटो लगाकर दीवार पर सजाएं। आप चाहें तो इसे डेकोरेट करने के लिए आर्टिफिशियल फूलों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप चाहें तो ढेर सारे बैग लेकर इनकी मदद से वर्टिकल गार्डन भी तैयार कर सकते हैं।

 

*पुराने टायर, आजकल घर हो या फिर होटल हर जगह पुराने टायर को कई कामों के यूज में लिया जा रहा है। इन टायर को भी गमलों के काम लाया जा सकता है। सबसे पहले आप इस पर पेंट करके न्यू लुक दें फिर इसे उस जगह पर रखें, जहां आप इसे परमानेंट रखना चाहते हैं। बस मिट्टी भरें और अपना मनपसंद पौधा लगा दें ।

*पुरानी दराज,अगर आपके घर में कोई पुरानी दराज है जो स्टोर रूप में बेकार पड़ी हुई उस बेकार दराज को बाहर निकालने का समय आ गया है। आप चाहें तो उसका इस्तेमाल कॉर्नर के रूप में कर सकते हैं। बेकार पड़े फूलदान और एंटीक पीसेज को साफ करके और थोड़ा सा डेकोरेट करके आप इन्हें इन दराजों पर सजा सकते हैं।

यह पढ़ें..कोरोना से हो रही मौतों के लिए पहले से ही तैयारी शुरू, यहां एडवांस में खोदी जा रहीं कब्रें

*रसोई के लिए विशेष स्पून लैम्प, कमरे का लुक बदलने के लिए लाइट्स के साथ सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है। इसीलिए मार्केट में तरह-तरह की स्टाइल और डिज़ाइन वाले लैम्प अवेलेबल हैं। रसोई में भी लैंप लगाना चाहते हैं तो इसे खुद बनाएं। इसके लिए करना कुछ ज्यादा नहीं है। रसोई में रखे पुराने मेटल की करछी लें। अगर उसमें छेद है तो अच्छा है। इस करछी या चम्मचों को एक सिमिट्री में लगाएं और फिर इसके अंदर बल्ब लगाएं। इससे निश्चित ही पूरे कमरे को अलग लुक मिलेगा।

* सीशेल फोटो फ्रेम, घर को सजाते समय आप यकीनन कई तरह की तस्वीरें दीवार पर लगाती होंगी, लेकिन अगर आप उस तस्वीर को और भी अधिक खास बनाना चाहती हैं तो फोटो फ्रेम के उपर सीशेल सजाएं। इससे आपकी तस्वीर की खूबसूरती और भी अधिक बढ़ जाएगी। इसके अलावा अगर आप चाहें तो अलग-अलग तरह के सीशेल को ही फोटो फ्रेम में सजाकर दीवार पर लगाएं। यह देखने में काफी अच्छा लगता है।

 

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।