हल्के में न लें इसे! महिला-पुरुष दोनों के लिए रामबाण है ये चीज़

अगर आप मोटे हैं और चाहतें हैं अपना वजन घटाना तो शुरू करदे ड्राई फ्रूट्स खाना। जी हां ड्राई फ्रूट आपको पतला करने में हेल्प कर सकता है।

लखनऊ: अगर आप मोटे हैं और चाहतें हैं अपना वजन घटाना तो शुरू करदे ड्राई फ्रूट्स खाना। जी हां ड्राई फ्रूट आपको पतला करने में हेल्प कर सकता है। ड्राई फ्रूट्स खाना सभी को पसंद होता है। ये सेहत के लिए अच्छे होने के साथ फाइबर और प्रोटीन से भरे होते हैं लेकिन इसके बाद भी बहुत कम लोग ही रोजाना ड्राई फूट्स खाते हैं। क्या आपको पता है कि हेल्दी होने के साथ ही ड्राई फ्रूट्स तेजी से वजन भी घटाते हैं। तो आइए आज हम आपको बतातें हैं ड्राई फ्रूट्स खाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

ये भी देखें:केदारनाथ में बड़ा हादसा: अभी-अभी 8 की दर्दनाक मौत, दहल गया उत्तराखंड

अखरोट

ऐंटिऑक्सिडेंट से भरपूर अखरोट दिल की बीमारियों, कैंसर, जल्दी बुढ़ापा आ जाना जैसी समस्याओं से बचाता है। इनमें ओमेगा-3 फैटी ऐसिड भी पाया जाता है, जो कि बॉडी के लिए अच्छा होता है। इसमें भी हेल्दी अनसैचुरेटिड फैट होते हैं। अपनी डाइट में हर दिन एक से दो अखरोट शामिल करें। वजन कम करने के अलावा अखरोट आंखों और बालों के लिए भी फायदेमंद है।

पिस्ता

ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि पिस्ता खाकर भी वजन घटाया जा सकता है। एक पिस्ते में चार से भी कम कैलोरी होती है। ये हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है क्योंकि इसे खाने से ब्लड क्लॉटिंग नहीं होती है। इसमें विटामिन ई भी होता है, जो शरीर को मजबूती देता है। ये बॉडी से एक्सट्रा फैट हटाकर मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है जिससे आपका वजन तेजी से घटता है।

ये भी देखें:कमलेश तिवारी का परिवार पहुंचा सीएम आवास, योगी से हो रही मुलाकात

बादाम

ड्राई फ्रूट्स में दूसरे नट्स के मुकाबले बादाम में सबस ज्यादा फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा बादाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है, जो कि एक स्ट्रॉंग ऐंटि-ऑक्सीडेंट है। ये वजन घटाने बहुत मदद करता है। एक रिसर्च के मुताबिक, अपनी डाइट में बादाम शामिल करने वालों का वजन जल्दी घटता है। ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। वजन कम करना है तो एक दिन में आठ से दस भीगे हुए बादाम खाएं।

खजूर

खजूर में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और फैट्स के अलावा काफी मात्रा में फाइबर और असेंशियल फैटी ऐसिड्स पाए जाते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं। हर दिन 4-5 खजूर भी जरूर खाएं। वजन घटाने के अलावा खजूर को ब्लड शुगर रेग्युलेशन में भी कारगर माना गया है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है।

ये भी देखें:India vs South Africa: रोहित शर्मा के बाद रहाणे का बवाल, किया नया कारनामा

किशमिश

वजन घटाने में किशमिश से अच्छा स्नैक कुछ और नहीं हो सकता। सूखे अंगूर में अच्छे और स्ट्रॉंग कैमिकल पाए जाते हैं जिससे जल्दी भूख नहूीं लगती है। किशमिश में ग्लूकोज होता है जिसे खाने से शरीर को ताकत मिलती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो कि कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है। डेली किशमिश खाने से पाचन क्रिया में सुधार आता है।