×

निंदिया ना आए सारी सारी रात? नींद में बाधा, इन 6 कारणों में छिपा है

बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि दिन काम करने के लिए बना है और रात सोने के लिए।। ले​किन आज कल की लाइफस्टाइल में ये बात कहीं बहुत पीछे छूट गयी है।नींद पूरी न होने के कारण जीवन में काफी दिक्कतें बढ़ जाती है।

Anoop Ojha
Published on: 21 May 2019 10:39 AM GMT
निंदिया ना आए सारी सारी रात? नींद में बाधा, इन 6 कारणों में छिपा है
X

बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि दिन काम करने के लिए बना है और रात सोने के लिए।। ले​किन आज कल की लाइफस्टाइल में ये बात कहीं बहुत पीछे छूट गयी है।नींद पूरी न होने के कारण जीवन में काफी दिक्कतें बढ़ जाती है।अच्छे स्वास्थ्य के लिए 6-8 घंटे की नींद ज़रूरी होती है। लेकिन कई बार भरपूर नींद लेने के बाद भी आप सुबह ख़ुद को थका हुआ महसूस करते हैं।

दिन भर थकान लगी रहती है। वर्क प्लेस पर पूरी एनर्जी के साथ काम नहीं कर पाते है। अगर ऐसा है तो आपको अपनी लाइफ़स्टाइल पर एक बार गौर करने की ज़रूरत है। यहां हम आपको कुछ ऐसे कारणों के बारे में बताते हैं, जो असल में आपकी नींद को ख़राब कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें......गुप्त ज्ञान! तीन मुखी रुद्राक्ष धारण करें, लोक-परलोक, आदि-अंत सब बदल देगा

पढ़ना

आदतन लोग विस्तर पर आए तो कुछ न कुछ पढ़ने लगते हैं। ऐसा करने से हमारा शरीर अलर्ट हो जाता है। क्योंकि किसी भी स्टोरी से हम अटैच हो जाते हैं और ये हमारी नींद में बाधा डालता है। इसलिए हो सके तो रात में किताब न पढ़ें।

यह भी पढ़ें......बेगम आलिया ने हनुमानजी से मांगी थी यह मन्नत, पूरी होने पर मनाया यहां बड़ा मंगल

सोने से पहले एक्सरसाइज़ करना

एक्सरसाइज़ करने के दौरान Endorphin नाम का हॉर्मोन निकलता है। दर असल यही हॉर्मोन हमें सजग रखने और कुछ करने के लिए सतर्क रखने में मदद करता है। इसलिए रात में व्यायाम करने से जल्दी नींद नहीं आती।

यह भी पढ़ें......मानुषी छिल्लर की तरह पाना चाहती है खूबसूरती का खिताब तो जानिए उनकी लाइफस्टाइल

रात में नो फोन

आज कल की लाइफ स्टाइल में फोन से सबका रिश्ता 24 घंटेेे का हो गया है।

फ़ोन से निकने वाली लाइट आपकी आंखों पर बुरा इफ़ेक्ट छोड़ती है। इसके कारण आपकी आंखें जागने के लिए तैयार हो जाती हैं। उन्हें लगता है कि अभी दिन है। इसलिए रात में फ़ोन इस्तेमाल करने से बचें।

यह भी पढ़ें......मिस्टर बीन’ की पूरी दुनिया रही है दीवानी, जानिए उनकी लाइफस्टाइल की कहानी

सोने से पहले ब्रश करने से बचें

टूथपेस्ट में मौजूद कुछ कैमिकल आपके दिमाग़ को अलर्ट कर देते हैं। साथ ही बाथरूम की लाइट्स भी दिन होने का एहसास करवाती हैं। यानि ब्रश करने से भी रात की नींद में दखल पड़ता है।

यह भी पढ़ें......इन पांच कारणों से शादी के बाद मोटी हो जाती हैं भारतीय लड़कियां

नशे से दूर

रात में शराब पीने से भी नींद भाग जाती है। इसमें मौजूद कैफ़ीन आपको जगाए रखता है। इससे नींद आने में देरी होती है।

हल्का भोजन

रात में हमेशा हल्का-फुल्का खाना ही खाना चाहिए। हेवी डिनर करने से भी नींद में खलल पैदा होती है।

18 से 25 डिग्री सेल्सियस तापमान सोने के लिए अनुकूल

नींद आने के लिए आपके रूम का तापमान कम होना ज़रूरी है। इसलिए ये ध्यान रखें कि आपके कमरे का तापमान कहीं अधिक तो नहीं। सोने के लिए 18 से 25 डिग्री सेल्सियस तापमान अनुकूल होता है।

पेन किलर्स है श़त्रु

आप रात में पेन किलर्स खाते हैं, तो इसका असर भी नींद पर पड़ता है। दर्द किस वजह से उसका पता लगाकर उसे दूर करने की कोशिश करें।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story