TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

आसामान पर पहुंचे अंडे के दाम, 130 रुपए हो गया महंगा, जानिए नया रेट

अंडे के लगातार बढ़ते रेट के बारे में किसी का कहना है कि मुर्गियों में आरडी नाम की बीमारी आई है, तो किसी का कहना है कि महंगा अंडा बेचने के लिए यह मार्केट की स्ट्रेटजी है।

Newstrack
Published on: 23 Dec 2020 8:10 AM GMT
आसामान पर पहुंचे अंडे के दाम, 130 रुपए हो गया महंगा, जानिए नया रेट
X
आसामान पर पहुंचे अंडे के दाम, 130 रुपए हो गया महंगा, जानिए नया रेट

नई दिल्ली: जैसे-जैसे ठंड का मौसम बढ़ता है लोग अपने खाने-पीने में गरम चीजों की मात्रा बढ़ा दते हैं। ठंड के मौसम में अंडा बड़े काम की चीज है। इस सीजन में अंडा बाज़ार लगातार अपने ही रिकॉर्ड तोड़ रहा है। बता दें कि बीते 18 दिन में अंडे के भाव में 130 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है। देश के सबसे बड़े अंडा बाज़ार बरवाला में 550 रुपये प्रति सैकड़ा के भाव से अंडा बिक रहा है।

420 से 550 के रेट तक पहुंचा अंडा का दाम

अंडा बाज़ार के जानकारों के मुताबिक आज से 4 साल पहले अंडा 543 रुपये के रेट से बिका था। अंडे के लगातार बढ़ते रेट के बारे में किसी का कहना है कि मुर्गियों में आरडी नाम की बीमारी आई है, तो किसी का कहना है कि महंगा अंडा बेचने के लिए यह मार्केट की स्ट्रेटजी है। क्योंकि कोल्ड स्टोरेज में भी अंडा भरा हुआ है। मान्या एग ट्रेडर्स के राजेश राजपूत ने बताया, “2 दिसम्बर को प्रति 100 अंडे का भाव 420 रुपये था। 5 दिसम्बर को यह 423 रुपये हो गया।

egg market-2

7-8 रुपये का फर्क

हमेशा इसी अंतर से बाज़ार ऊपर-नीचे होता रहता है। अगर बहुत ज़्यादा बाज़ार बिगड़ता भी है तो 7-8 रुपये का फर्क आता है। लेकिन 6 दिसम्बर को बरवाला जो देश की सबसे बड़ी अंडा मंडी है में अंडे का भाव 483 रुपये पर पहुंच गया। अगर बीते 4-5 दिन की बात करें तो अंडे के भाव में 40 से 45 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। अभी कारोबारी बहुत सहमा हुआ है। ऐसी आशंका है कि अंडा बाज़ार अभी और ऊपर जा सकता है।”

ये भी देखें: आ गया शाकाहारी मीट: पोषण के साथ स्वाद भी नॉनवेज का, नहीं पहचान पाएंगे आप

अंडा महंगा होने का ये है कारण

पोल्ट्री फार्म मालिक की मानें तो, कोरोना के चलते लाखों मुर्गियां जिंदा ज़मीन में दफन कर दी गईं। अंडे-चूजे तक ज़मीन में दबा दिए गए। फ्री में भी कोई लेने वाला नहीं था। ऐसे में पोल्ट्री वाला अंडा न बिकने पर कब तक मुर्गी को दाना खिलाता। फिर ट्रांसपोर्ट बंद होने से दाना भी नहीं मिल रहा था। जो था भी तो बहुत महंगा था। 60 फीसद करीब मुर्गियां कोरोना-लॉकडाउन के दौरान मार दी गईं। अब अंडा देने वाली मुर्गियां कम हैं और अंडे की डिमांड ज़्यादा है।

egg market-3

ये भी देखें: सर्दियों में खाएं गुड़ से बनी ये चीज, नहीं होगा सर्दी-जुकाम, बढ़ेगी इम्यूनिटी

मुर्गियों में आरडी नाम की बीमारी

बरवाला मंडी में खबर फैली की मुर्गियों में आरडी नाम की बीमारी आ गई है। इस बीमारी में मुर्गी को मोल्डिंग पर रख दिया जाता है। यह 10 से 15 दिन का वक्त होता है। इस दौरान मुर्गी अंडा नहीं देती है। उसे सिर्फ दवाई पर रखा जाता है। दाना भी ना के बराबर दिया जाता है। जिसके चलते अंडे का प्रोडक्शन कम हो जाता है। लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि यह सिर्फ एक अफवाह है। जहां 300 से 350 फार्म हैं वहां एक-दो फार्म की कुछ मुर्गियों में आरडी का होना सामान्य सी बात है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story